जानिए साल 2020 में इतनी छुट्टियां पड़ेंगी ये है पूरी लिस्‍ट

0
c
जानिए साल 2020 में इतनी छुट्टियां पड़ेंगी ये है पूरी लिस्‍ट

कुछ दिनों में साल 2019 विदा लेने वाला है और साल 2020 आने वाला है. अगर आप साल 2020 में मिलने वाली छुट्टियों को लेकर उत्सुक हैं या जानना चाहते हैं कि कौन सा त्योहार किस तारीख को पड़ रहा है, तो यहां आपको हम सभी त्योहारों और छुट्टियों की तारीख के बारें में बता रहें हैं. जिससे आप अपनी छुट्टियों की योजना बना सकते हैं.

जनवरी
जनवरी के महीने में ज्यादातर छुट्टियां बुधवार वाले दिन ही पड़ रही हैं. इस बार नए साल का पहला दिन ही बुधवार को पड़ रहा है. अगर बात जनवरी की छुट्टियों की जाए, तो मकर संक्रांति और पोंगल का त्योहार 15 जनवरी को ही मनाया जाएगा. हालांकि इस बार 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस रविवार को है जिसके चलते कोई अतिरिक्त छुट्टी नहीं मिलने वाली है. बसंती पंचमी भी 29 बुधवार को ही पड़ रहा है.

फरवरी
9 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है, जो रविवार के दिन ही पड़ रहा है. 18 फरवरी को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती है जो मंगलवार के दिन पड़ रही है. 19 फरवरी बुधवार को शिवाजी जयंती है. जबकि 21 फरवरी शुक्रवार को शिवभक्त महाशिवरात्रि की पूजा करेंगे.

मार्च
मार्च महीने में सिर्फ दो छुट्टियां हैं. होली इस बार 10 मार्च मंगलवार को है. वहीं, गुड़ी पाड़वा का त्योहार 25 मार्च बुधावार को है.

अप्रैल
राम नवमी का त्योहार 2 अप्रैल गुरुवार को है. वहीं महीने की 6 तारीख को महावीर जयंती है. अगर आप अपने लिए छुट्टी प्लान कर रहे हैं तो 10 अप्रैल से 13 अप्रैल की तारीख बढ़‍िया रहेगी. 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे है. वहीं, 12 तारीख रविवार वाले दिन ईस्टर है. साथ ही 13 अप्रैल सोमवार को बैसाखी का त्योहार मनाया जाएगा.

मई
1 मई शुक्रवार को मजदूर दिवस मनाया जाएगा. 7 मई गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी रहेगी. 25 मई सोमवार को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा. इसका मतलब है कि 24 और 25 मई को भी कोई छुट्टी प्लान कर सकते हैं.

जून
23 जून मंगलवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पड़ रही है.

अगस्त
अगस्त महीना छुट्टी चाहने वालों के लिए खास है क्योंकि इस महीने बहुत सी छुट्टियां आ रही हैं. महीने की शुरुआत बकरीद के त्योहार से है जो शनिवार को है. बीच में रविवार की छुट्टी है जिसके अगले दिन 3 अगस्त सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार है. इसलिए 1 से 3 अगस्त के बीच छुट्टी की प्लानिंग की जा सकती है. जनमाष्टमी का त्योहार 12 अगस्त बुधवार को है. वहीं स्वतंत्रता दिवस शनिवार को है तो आप 15-16 अगस्त वीकेंड प्लान कर सकते हैं. इसी तरह 22 अगस्त शनिवार को ही विनायक चतु्र्थी है. 30 अगस्त रविवार को मोहर्रम है और अगले दिन 31 अगस्‍त ओणम का त्योहार है.

अक्टूबर
अक्टूबर महीने में गांधी जयंती शुक्रवार को पड़ रहा है. दशहरे की आपको अलग से छुट्टी नहीं मिलेगी क्योंकि यह 25 अक्टूबर रविवार वाले दिन है. 30 अक्टूबर शुक्रवार को मिलाद-उन-नबी है.

नवंबर
इस बार दीपावली का त्योहार 14 नवंबर शनिवार को है और आप 14 और 15 नवंबर की छुट्टी प्लान कर सकते हैं. 29 और 30 नवंबर की भी छुट्टी की योजना बनाई जा सकती हैं क्योंकि 30 नवंबर को गुरु नानक देव जी की जयंती हैं.

दिसंबर
साल 2020 में क्रिसमस का त्योहार शुक्रवार को पड़ रहा है.