जल्द कराएं अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक!

883
जल्द कराएं अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक!
जल्द कराएं अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक!

अगर आपने में अभी तक अपने पैन कार्ड में आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया है, तो यह खबर आपके लिये है। जी हाँ, जल्दी से करवाइयें अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक, वरना आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। जी हाँ, इनकम टैक्स विभाग ने अब यह अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन फाइल किया है, तो आपको अपना  PAN कार्ड आधार के साथ लिंक कराना जरूरी है, क्योंकि लिंक कराए बिना आपका इनकम टैक्‍स रिटर्न प्रॉसेस नहीं होगा। जी हाँ तो हो जाइये सावधान, और जल्द ही जोड़े आधार कार्ड को पैन कार्ड से।

खबर के मुताबिक, आयकर विभाग का कहना है कि इनकम टैक्स रिटर्न तब तक प्रॉसेस नहीं होगा, जब त‍क कि आधार पैन से लिंक नहीं हो जाता। इसके लिये 31 अगस्त 2017 तक की अवधि को भी निर्धारित किया गया है। यानि आपके पास वक्त बुहत कम है, इसलियें जल्दी से लिंक करें आधार को पैन से।

अगर नहीं किया लिंक तो नहीं मिलेगा रिफंड !

जी हाँ, अगर आपके पैन में आधार लिंक नहीं है, तो नहीं मिलेगा आपको किसी भी प्रकार का रिफंड। मान लीजियें कि आपका टीडीएस कटा है या आपने ज्‍यादा टैक्‍स जमा कराया है तो आपने अपने इनकम टैक्‍स रिटर्न में रिफंड क्‍लेम किया होगा, ऐसी स्थिति में अगर पैन आधार से नहीं जुड़ा होगा तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा। दरअसल, आधार को पैन से लिंक कराए बिना आपका रिटर्न प्रॉसेस नहीं होगा। साथ ही ऐसे में आपके अकाउंट में रिफंड तब तक नहीं आएगा, जब तक कि आप आधार को पैन से लिंक नहीं करते हैं।

जानियें, कैसे करें पैन-आधार लिंक
आपको बताते है कि आप किस तरह से अपने पैन को आधार से लिंक करा सकते है,

-आधार नंबर को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए आपको सबसे ई-फाइलिंग की वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाना होगा। साथ ही दिये गये निर्देशों का पालन करना होगा।

– इसके बाद, अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर जा रहे हैं तो सबसे पहले **Register Here** पर क्लिक करें,  क्लिक करने के बाद पैन का ब्यौरा देकर ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद पासवर्ड बना लें। पासवर्ड बनाने के बाद आपको लॉग इन करना होगा। साथ ही आपको यह भी बता दें कि अगर आपके पास पहले से अकाउंट है तो सिर्फ **Login here** पर क्लिक करें।
– लागिन करते समय यूज़रआईडी में आपको अपना पैन नंबर डालना होगा। इसके बाद पासवर्ड, और फिर कैपचा कोड डालें। और आखिर में **Login** पर क्लिक कर दें।

– लागिन करने के बाद एक पॉप अप विंडो सामने आएगा, जिसमें आपसे आधार नंबर को लिंक करने को कहा जाएगा।

तब आप अपना आधार नंबर डालें और फिर कैपचा कोड। आखिरी में **Link now** पर क्लिक कर दें।

-एक और जरूरी बात अगर आपको पॉपअप विंडो नहीं दिखा तो घबराने की बात नहीं, आप अब भी आसानी से दोनों नंबर को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए टॉप मेन्यू में नजर आ रहे प्रोफाइल सेटिंग्स में जाएं, इसके बाद **Link Aadhaar** वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर डालें और फिर **Save** पर क्लिक कर दें।

 

SMS के जरिए भी कर सकते है आप लिंक-
जी हाँ तो अब आप एसएमएस बेस्‍ड सर्विस का इस्‍तेमाल करते हुए अपने पैन से आधार को लिंक कर सकते हैं। आपको बता दें कि आयकर विभाग का कहना है कि 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है।

बहरहाल, अब आप जल्दी से अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड जरूर लिंक कर लें।