भगवान बुद्ध के जिंदगी बदलने वाले विचार?

2101
news
भगवान बुद्ध के जिंदगी बदलने वाले विचार?

भगवान महात्मा बुद्ध जिन्हें लोग भगवान बुद्ध भी कहते हैं इन्हें कौन नही जानता। पूरा विश्व इनसे और इनके विचारों से परिचित है, बुद्ध अपने दयालु, सद्भाव, नीति, और प्रेम व्यवहार से इन्होंने बौद्ध धर्म की स्थापना की और आज कई देशों में जैसे- भारत, जापान, चीन, श्रीलंका और अन्य देशों में भी इनको माना और पूजा जाता है।हमारे देश में कई ऐसे महापुरूष हुए हैं, जिनके जीवन और विचार से कोई भी व्यक्ति बहुत कुछ सीख सकता है. उनके विचार ऐसे हैं कि निराश व्यक्ति भी अगर उसे पढ़े तो उसे जीवन जीने का एक नया मकसद मिल सकता है. जानिए गौतम बुद्ध के ऐसे ही अनमोल विचार जो आपके जीवन की दिशा को बदल सकते हैं:

buddha non fiiii -
  1. एक जंगली जानवर की अपेक्षा कपटी और दुष्ट मित्र से ज्यादा डरना चाहिए. जानवर बस आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन एक बुरा मित्र आपकी बुद्धि को नुकसान पहुंचाएगा.
  2. चाहे आप जितने ही पवित्र शब्द पढ़ लें या बोल लें, ये शब्द आपका भला तब तक नहीं करेंगे जब तक आप इनको उपयोग में नहीं लाते हैं.
  3. मैं कभी नहीं देखता हूं कि क्या किया जा चुका है. मैं हमेशा देखता हूं कि क्या किया जाना बाकी है.
  4. हम जो सोचते हैं, वह बन जाते हैं.
  5. तुम अपने क्रोध के लिए दंड नहीं पाओगे, तुम अपने क्रोध द्वारा दंड पाओगे.
buddha non 2 -
  1. अतीत पर ध्यान मत दो, भविष्य के बारे में मत सोचो. अपने मन को वर्तमान पर केंद्रित करो.
  2. सभी बुरे कार्य मन के कारण उत्पन्न होते हैं. अगर मन परिवर्तित हो जाए तो अनैतिक कार्य का ख्याल भी नहीं आएगा.
  3. हजारों मोमबत्तियों को एक मोमबत्ती से जलाया जा सकता है. इससे किसी भी मोमबत्ती के जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. उसी तरह खुशियां बांटने से जीवन कभी नहीं घटता है.
  4. सत्य के मार्ग पर चलते हुए कोई दो गलतियां कर सकता है, एक पूरा रास्ता न तय कर पाना और दूसरी – उसकी शुरुआत ही नहीं करना.
  5. अपनी मुक्ति के लिए काम करो. दूसरों पर निर्भर मत रहो.

यह भी पढ़े:शंकर भगवान का व्रत करने से क्या फायदा होता है?