क्रेडिट कार्ड बिल का लेट भुगतान करने पर लगेगा अधिक चार्ज

180

नई दिल्ली: बैंक द्वारा प्राप्त क्रेडिट कार्ड की सुविधा से लोग घर बैठे ही कितनी वस्तुएं और सेवायें खरीद सकते हैं. आज के दौर में क्रेडिट कार्ड दैनिक आवश्यकता बन गई है. खरीदारी से लेकर कई अन्य जरूरी कार्यो में लोग क्रेडिट कार्ड का ही इस्तेमाल करते है. पर अब क्रेडिट कार्ड बिल का लेट भुगतान करना सभी धारकों को पहले के मुकाबले अब ज्यादा महंगा साबित हो सकता है.

credit card bill payment after du date late charge 1 news4social -

केंद्र सरकार ने लेट फीस पर लगाया जीएसटी

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने साफ स्पष्ट कर दिया है कि अब से बिल समय पर ना भरने पर लगाने वाली लेट फीस पर जीएसटी देना होगा. लेट फीस पर केंद्र सरकार ने जीएसटी को लेकर FAQ जारी किया है. इसमें साफ रूप से किया गया है कि अगर धारक ड्यू डेट तक क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं कर पाए तो बैंक आप से लेट फीस चार्ज के साथ अब आपको जीएसटी भी देना होगा.

credit card bill payment after du date late charge 3 news4social -

 कैसे लगता है चार्ज

क्रेडिट कार्ड के बिल को लेट भरने पर अलग-अलग बैंक अलग-अलग तरीके से धारकों पर चार्जेस लगता है. अगर एसबीआई बैंक की बात करे तो यहाँ पर धारक पर लेट चार्ज तब ही लगता है, जब आप मिनिमम अमाउंट ड्यू और इसके साथ ही कितनी रकम ड्यू है, उसकी के अनुसार बैंक धारक पर चार्जेस तय करता है. एसबीआई के मुताबिक, अगर आपकी ड्यू अमाउंट 200 रुपये तक है, तो कोई चार्ज नहीं लगेगा.

credit card bill payment after du date late charge 2 news4social -

पर अगर आपकी ड्यू रकम 200 से ज्यादा है तो आपको 100 रूपये तक चार्ज देने होगा. इसके अलावा 500 से 1000 रुपये के ड्यू के लिए 400, 1 हजार से 10 हजार तक के लिए 500 और 10 हजार से ज्यादा की रकम अगर ड्यू रह जाती है, तो इसके लिए आपको 750 रुपये चार्ज के तौर पर चुकाने होंगे. वर्तमान में बैंकिंग सेवाओं पर 18 फीसदी तक जीएसटी लगाया जाता है. अगर आप 10 हजार का क्रेडिट कार्ड का बिल वक्त में नहीं भरते हो तो आप पर 750 रुपये की लेट फीस लगेगी और साथ ही साथ आपको 135 रुपये जीएसटी देना होगा.