Lagaan: ‘भुवन’ नहीं बनना चाहते थे आमिर, एक ने कहा था- अंग्रेज ख‍िलाड़ी के पेट में विकेट घुसेड़ दो

281


Lagaan: ‘भुवन’ नहीं बनना चाहते थे आमिर, एक ने कहा था- अंग्रेज ख‍िलाड़ी के पेट में विकेट घुसेड़ दो

भारतीय सिनेमा की दुनिया की सबसे बेहतरीन फिल्‍मों में से एक ‘लगान’ (Lagaan) की रिलीज को 20 साल पूरे हो गए हैं। आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) के निर्देशन में बनी इस फिल्‍म ने न सिर्फ समीक्षकों का दिल जीता था, बल्‍क‍ि दर्शकों के भी दिल में उतरी थी। बॉक्‍स ऑफिस पर सनी देओल की ‘गदर: एक प्रेम कथा’ (Gadar: Ek Prem Katha) से सीधी टक्‍कर के बावजूद उस दौर में ‘लगान’ ने करीब 65 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्‍म में ‘भुवन’ के रोल में आमिर खान (Aamir Khan) ने जबरदस्‍त काम किया था, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि शुरुआत में आमिर इस फिल्‍म में काम करने के लिए तैयार नहीं थे। जी हां, यह खुलासा खुद फिल्‍म के डायरेक्‍टर आशुतोष गोवारिकर ने किया है।

आमिर नहीं थे तैयार, प्रड्यूसर्स नहीं लगा रहे थे पैसा
आशुतोष गोवारिकर ने हमारे सहयोगी ‘ईटाइम्‍स’ को दिए इंटरव्‍यू में ‘लगान’ बनाने के पूरे सफर और पर्दे पर इतिहास रचने की पूरी बानगी साझा की है। आशुतोष कहते हैं, ‘शुरुआत में आमिर खान फिल्‍म में काम करने का लेकर इंटरेस्‍टेड नहीं थे। फिर उन्‍हें मनाने की कोश‍िश की गई तो वह फिल्‍म को प्रड्यूस करने को राज़ी हुए।’ आशुतोष आगे बताते हैं कि फिल्‍म के लिए कई प्रड्यूसर्स से बात की गई, लेकिन सभी ने यह कहा कि फिल्‍म की स्‍क्रीनप्‍ले से कमर्शियल एलिमेंट्स मिसिंग हैं। एक प्रड्यूसर ने तो यहां तक सुझाव दिया कि फिल्‍म के अंत में मैच जीतने के बाद भारतीय टीम के किसी सदस्‍य को अंग्रेजी टीम के किसी ख‍िलाड़ी के पेट में स्‍टम्‍प घुसेड़ देना चाहिए।

20 साल पहले रिलीज हुई थी ‘लगान’, आमिर खान को आज भी इस बात का है अफसोस
…और ‘भुवन’ बनने के लिए राज़ी हो गए आमिर
आशुतोष बताते हैं कि फिल्‍म की चर्चा शुरू होने के करीब 6 महीने बाद चीजें बदलनी शुरू हुईं। तमाम चर्चाओं के बाद आमिर खान और आशुतोष अब एक ही दिशा में सोच रहे थे। आमिर अब फिल्‍म में लीड रोल निभाने के लिए तैयार थे और अपने परफेक्‍शनिस्‍ट वाले अंदाज में उन्‍होंने ‘भुवन’ बनने की तैयारी भी शुरू कर दी थी।

ऑस्‍कर क्‍यों नहीं जीत पाई ‘लगान’?
‘लगान’ की एंट्री भारत की ओर से ऑस्‍कर में हुई थी, लेकिन फिल्‍म अवॉर्ड नहीं जी सकी। आशुतोष गोवारिकर ने इस बारे में भी बात की। वह कहते हैं, ‘हर अवॉर्ड शो की एक जूरी होती है, जो तय करती है कि विनर कौन होगा। मैं जूरी के फैसले का सम्‍मान करता हूं। यह सच है कि जूरी को विश्‍वास में लिया जा सकता है, लेकिन आख‍िरी फैसला उनका ही है। उनके पास दुनिया के बाकी देशों से भी कई फिल्‍में आई थीं, उन्‍होंने सभी को देखा और जिस पर एकमत हुए, उसे ही विनर चुना। मुझे कई बार यह जरूर लगता है कि उनके लिए जमीन पर लगान वसूलने वाली बात थोड़ी नई जरूर होगी।’

navbharat times -20 साल बाद एकसाथ दिखी ‘Lagaan Team’, आमिर के संग नजर आए आशुतोष और एआर रहमान
ग्रेसी सिंह क्‍यों बनीं ‘भुवन’ की ‘गौरी’?
आशुतोष गोवारिकर से पूछा गया कि क्‍या अमीषा पटेल, सोनाली बेंद्रे और प्रीति जिंटा ने ‘लगान’ का ऑफर ठुकराया था? इस पर डायरेक्‍टर ने कहा, ‘मुझे शुरुआत से ही फिल्‍म के लिए एक फ्रेश फेस की तलाश थी, जो एक बेहतरीन डांसर हो। जब ‘अमानत’ सीरियल से ग्रेसी सिंह हमारे सामने आईं तो पहले ही ऑडिशन से मैं यह जान गया कि यही ‘लगान’ की गौरी है।’



Source link