Ladli Laxmi Yojana 2.0 : कॉलेज जाने पर 25 हजार, IIT और IIM में दाखिला लेने पर बेटियों की पूरी फीस सरकार देगी

155

Ladli Laxmi Yojana 2.0 : कॉलेज जाने पर 25 हजार, IIT और IIM में दाखिला लेने पर बेटियों की पूरी फीस सरकार देगी

भोपाल : एमपी में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का (ladli laxmi yojana 2.0 launched in mp) शुभारंभ किया है। इस मौके पर पूरे प्रदेश में उत्सव मनाया गया है। शिवराज सिंह चौहान (shivraj launched ladli laxmi yojana) ने कहा कि प्रदेश में आज 42 लाख 14 हजार लाडली लक्ष्मी बेटियां हो गई हैं। चौहान ने बेटियों से माता-पिता की हमेशा इज्जत और सम्मान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मां को कभी भूलना नहीं। मां से ही हमारा अस्तित्व है। सीएम ने कि यह लाडली लक्ष्मी योजना का चमत्कार है कि प्रदेश में बेटियों का लिंगानुपात बढ़कर 956 हो गया है।


शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि डॉक्टर बनने में प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में 7-8 लाख रुपए फीस लगती है। मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम या किसी भी संस्थान में प्रवेश लेने पर लाडली लक्ष्मी की पूरी फीस राज्य सरकार भरेगी। कक्षा 12 वीं पास कर कॉलेज में प्रवेश लेने वाली लाडली लक्ष्मियों को 25 हजार रूपए दो किस्तों में अलग से दिए जाएंगे। सीएम ने बच्चियों से फीस की चिंता न कर पढ़ाई की चिंता करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मेरी लाड़लियों की आंखों में कभी आंसू न आएं, यही मेरी कामना है। हर साल 2 मई से 12 मई तक लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा।

पुजारियों को 5000 रुपये मानदेय, स्कूलों में पढ़ाया जाएगा भगवान परशुराम का चरित्र… शिवराज सरकार की बड़ी घोषणाएं
एमपी सीएम ने यह भी कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि व्यक्ति जैसा सोचता, वैसा बन जाता है। बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर माता-पिता, देश और प्रदेश का नाम रोशन करेंगी। चौहान ने कि हमने लाडली ई-संवाद एप बनाया है, जिससे जरूरत पड़ने पर बेटियां मुझसे सीधे संवाद कर सकें। यह लाडली बेटियों की जिंदगी बदलने का प्रयास है।

navbharat times -चिट्ठी से शिवराज सिंह चौहान ने किया था प्यार इजहार, मैरिज एनिवर्सरी पर पत्नी ने शेयर की खूबसूरत तस्वीर
सीएम ने कहा कि जिस पंचायत में लाडलियों का सम्मान होगा, जहां एक भी बाल विवाह नहीं होगा, शाला में लाडलियों का शत्-प्रतिशत प्रवेश होगा, कोई लाडली कुपोषित नहीं होगी और कोई भी बालिका अपराध घटित नहीं होगा, ऐसी ग्राम पंचायतों को लाड़ली लक्ष्मी पंचायत घोषित किया जाएगा।
गौरतलब है कि पूरा कार्यक्रम भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान लगभग 7,500 लाडली लक्ष्मी बेटियां उपस्थित थीं। सभी जिले, विकासखंड, ग्राम पंचायत और नगरीय निकायों से भी लाडली लक्ष्मियां और जन-प्रतिनिधि वर्चुअली जुड़े।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News