Kuno National Park: बड़े बाड़े में छोड़ा गया तीसरा चीता, गेट खोलते ही दिखा अलग अंदाज

133
Kuno National Park: बड़े बाड़े में छोड़ा गया तीसरा चीता, गेट खोलते ही दिखा अलग अंदाज

Kuno National Park: बड़े बाड़े में छोड़ा गया तीसरा चीता, गेट खोलते ही दिखा अलग अंदाज

श्योपुर: कूनो नेशनल पार्क में नीमीबिया से आए चीतों में से तीसरे चीते को छोटे बाड़े से रिलीज कर दिया गया है। तीसरे नर चीता को शुक्रवार को बड़े बाड़े में रिलीज कर दिया गया है। इस चीते ने छोटे बाड़े का गेट खोलते ही बड़े बाड़े में दौड़ लगा दी। तीसरे चीते का नाम ओबान है। इससे पहले दो नर चीतों को 5 नवंबर को बड़े बाड़े में छोड़ा गया था। बता दें कि एल्टन और फ्रेडी को छोड़ा गया था जो सगे भाई हैं। चीता टास्क फोर्स के सदस्य पीसीसीएफ जेएस चौहान ने पहले कूनो नेशनल पार्क में बनाए गए बड़े की तैयारी देखी उसके बाद तीसरे चीते को छोड़ दिया गया है।

दूसरे फेज एक नर और एक मादा चीते को छोड़ने की तैयारी थी लेकिन शुक्रवार को केवल एक ही नर चीते को बाड़े में छोड़ा गया। मादा चीते को छोड़ने के लिए देर शाम तक ट्रायल चलता रहा लेकिन उसे छोड़ा नहीं गया। माना जा रहा कि शनिवार या रविवार को मादा चीता को बड़े बाड़े में छोड़ा जा सकता है।

दिनभर की उछल कूद
तीसरे चीते को बड़े बाड़े में छोड़े जाने के बाद टीम उसकी निगरानी करती रही। निगरानी करने वाली टीम के अनुसार, चीते ने बड़े बाड़े में दिन भर उछलकूद की इसके साथ ही उसने जमकर दौड़ भी लगाई। निगरानी टीम के अनुसार, स्थितियों और माहौल को देखते हुए चीतों को छोड़ा जा रहा है। बड़े बाड़े में छोड़े गए चीतों को कालर आइडी की मदद से मानिटरिंग की जा रही है। ओबान नामीबिया में एरिंडी प्राइवेट गेम रिजर्व में सीसीएफ द्वारा पुनर्वासित एक जंगली चीता है।
इसे भी पढ़ें-
चीतों के बाड़े के पास घूम रहा खूंखार तेंदुआ, वीडियो सामने आते ही कूनो जंगल में खलबली

तेंदुआ के पकड़ने की तैयारी
सूत्रों ने कहा कि पांच मादा चीतों की शिफ्टिंग तेंदुए के पकड़ने जाने पर निर्भर करती है। बता दें कि हाल ही में एक तेंदुआ बड़े बाड़े के पास घूमता दिखाई दिया था। वन विभाग की टीम तेंदुए को पकड़ने की कोशिश कर रही है। तेंदुआ के पकड़े जाने के बाद ही मादा चीतों को बड़े बाड़े में शिफ्ट किया जाएगा।

चीतों को तेंदुआ से खतरा
जंगल में चीतों को सबसे ज्यादा खतरा तेंदुए से ही हैं। चीतों को यहां आने से पहले तेंदुए को हटाया गया था। कूनो के जंगल में चीतों के बाड़े के करीब तेंदुए को घूमते देखा गया था। इसके बाद कूनो जंगल में खलबली मच गई थी। वह बाड़े के फेंसिंग के करीब सड़क पर चहलकदमी कर रहा था।

17 सिंतबर को छोड़े गए थे चीते
नामीबिया से आए 8 चीतों को 17 सितंबर को पीएम मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था। अभी तक ये सभी छोटे बाड़ों में रखे गए थे, लेकिन अब 3 नर चीतों (2 चीते 5 नवंबर को और 1 चीता 18 नवंबर) को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया। छोटे बाड़े में अभी भी 5 मादा चीता हैं। इनको बड़े बाड़े में छोड़े जाने का इंतजार है। माना जा रहा है कि आगामी दिनों में अब अलग-अलग समय पर मादा चीता छोड़ी जाएंगी।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News