विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिली कुलभूषण जाधव की माँ और पत्नी

413

आज सुबह ही पाकिस्तान से लौटी कुलभूषण जाधव की माँ और पत्नी की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निवास स्थान पर मीटिंग हुई. पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव के परिवार के साथ हुई इस मीटिंग में उनके माता-पिता और पत्नी शामिल थे. इसके अलावा सरकार की तरफ से विदेश सचिव एस जयशंकर और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार भी इस मीटिंग में मौजूद थे. ये मीटिंग तकरीबन 3 घंटे (सुबह 9: 30- 12: 30) तक चली. उम्मीद की जा रही है कि इस मीटिंग के बाद भारत का विदेश मंत्रालय पाकिस्तान में हुई मुलाक़ात पर कुछ बयान दे सकता है.

पाकिस्तान का सख्त रवैया

इससे पहले मुलाक़ात के ठीक बाद पाकिस्तान ने पहले से रिकॉर्ड की हुई एक वीडियो जारी की जिसमें जाधव को उनकी पत्नी और मां से मिलाने के लिए पाकिस्तान सरकार का धन्यवाद करते देखा जा सकता है. पाकिस्तान ने इसे मानवीय आधार पर कराई गई मुलाक़ात बताया था.

दूसरी तरफ पाकिस्तान ने सोमवार को कथित भारतीय जासूस जाधव को ‘भारतीय आतंकवाद का चेहरा’ बताया और कहा कि उन्हें राजनयिक पहुंच दिए जाने के बारे में सही समय पर विचार किया जाएगा.

kul -

दोबारा मिलवाने का आश्वासन

पाक ने यह भी कहा कि जाधव और उनके परिजनों की यह मुलाकात अंतिम नहीं है. पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने जाधव की पत्नी चेतनकुल और मां अवंति से जाधव की मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, “यह अंतिम मुलाकात नहीं है, मुझे यह स्पष्ट रूप से कहना है.”

ये है पूरा मामला

सोमवार को इस्लामाबाद में कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां ने उनसे एक बंद कमरे में शीशे की दीवार के बीच मुलाकात की. जाधव और उनके परिजन एक दूसरे को छू भी नही सके और न ही सीधे सामने से बात कर सके. बातचीत के लिए एक फोन का इस्तेमाल किया गया था और ये मुलाकात कई कैमरों की निगरानी में पूरी हुई.

शीशे की दीवार लागाकर कराई गई थी मुलाकात

शीशे की दीवार में मुलाकात के सवाल पर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता फैजल की ओर से दलील दी गई कि उन्हें पहले ही बता दिया गया था कि सुरक्षा कारणों के चलते शीशे की दीवार के बीच मुलाकात कराई जाएगी. वहीं जाधव को काउंसलर एक्सेस के सवाल पर फैजल ने कहा कि यह काउंसलर एक्सेस नहीं था. यह सिर्फ 30 मिनट की मुलाकात थी, जिसे जाधव के कहने पर 10 मिनट और बढ़ाया गया था.

kulbhushan2 1 -

पाकिस्तान के रुख में कोई नरमी नहीं

इस मुलाकात के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जाधव को लेकर पाकिस्तान के रुख में कोई नरमी नहीं आई है. जाधव पाकिस्तान में पकड़े गए हैं और उन्हें लेकर उनके कई सवाल हैं जिनका जवाब वे चाहते हैं. पाकिस्तान की नजर में वे जासूस हैं. उन्होंने बताया कि मां और पत्नी दोनों जाधव से मिलकर संतुष्ट हुईं. दोनों ने इस मुलाकात के लिए पाकिस्तान का शुक्रिया अदा किया है.

कुलभूषण जाधव की मानसिक स्थिति ठीक नही है

वहीं अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में कुलभूषण जाधव के मामले की पैरवी कर रहे वकील हरीश साल्वे का कहना है कि नौसेना के पूर्व अधिकारी की मनोदशा ठीक नहीं है. उन्हें यह विश्वास पत्नी व मां के साथ जाधव की बातचीत के तरीके से हुआ. एक टीवी चैनल से बातचीत में साल्वे का कहना था कि जाधव की बातों से ऐसा लग रहा था, मानो उन्हें किसी चीज की कोई चिंता नहीं है. वह इंतजार कर रहे हैं कि कब उनकी सजा को अमली जामा पहनाया जाए.