सवाल- 109 प्राचीन भारत की आर्श्चजनक सेक्स से जुड़ी मान्यताएं क्या थी?

21835
sex
sex

भारत के कई हिस्सों में खजुराहो के मंदिर और कामुक प्रतिमाएं इस बात का सबूत हैं कि प्राचीनकाल में सेक्स को लेकर इतना संकोच नहीं था जितना की आज है। सेक्स क्रियाओं को लेकर जितने शर्मीले आज की पीढ़ी के युवा हैं, उतना पूर्वज नहीं थे। इस मामले में हमार पूर्वज हमसे कहीं ज़्यादा आगे थे यकीन न हो तो प्राचीन भारत में सेक्स से जुड़ी ये दिलचस्प बातें जान लें।

1- इस बात को जानकर शायद आपका सिर चकराने लग सकता है कि मगर ये सच्चाई है कि पुराने ज़माने में भी लोग सेक्स गेम खेलते थे और उसका नाम था घटकंचुकी । घटकंचुकी नाम से मशहूर इस खेल में अलग-अलग जाति के शादीशुदा और कुंवारे महिला-पुरुष एक जगह इकट्ठा होते थे। इसके बादे महिलाएं अपने कपड़े उतारकर एक मटके में रख देती थी। इसके बाद हर पुरुष उस मटके मे से एक कपड़ा उठाता था। जिस महिला का वो कपड़ा होता था उसके साथ वह पुरुष संबंध बना सकता था। इस खेल में पुरुष और महिलाओं की संख्या बराबर होती थी, ताकि सभी को एक-दूसरे के साथ संबंध बनाने का मौका मिले।

sex 1 -

2- सेक्स हर कपल के जीवन का अहम हिस्सा होता है। पुराने जमाने में लोग कामसूत्र का सख्ती से पालन करते थे और दंपत्ति बिना किसी संकोच के एक-दूसरे को यौन संतुष्टि देते थे।

3- अमूमन भारत का तापमान काफी गर्म रहता है। यही वजह है कि प्राचीनकाल में लोग कपड़े नहीं पहनते थे। पुरुष जहां बिना कपड़ों के घूमते थे। महिलाएं ढीली सिल्क की साड़ी को बस यूं ही बांध लेती थीं। अगर उसमें उनका शरीर ज्यादा दिखता भी था तो उसे गलत नहीं माना जाता था।

4- दरअसल, कामसूत्र किताब है जो सिर्फ सेक्स क्रियाओं की पुस्तक नहीं है, बल्कि ये उससे कहीं आगे है। ये लोगों के खुश और संतुष्ट तरीके से जीवन जीना सिखाती है। इसमें यौन संबंधों को आध्यात्मिक अनुभव और ध्यान से जोड़ा गया है न कि वासना से। आज की पीढ़ी को ये बातें जरूर सीखनी चाहिए।

5- कामसूत्र में साफ तौर पर इस बात का जिक्र है पेट पूरी तरह से भरा होने पर ही सेक्स क्रिया का पूरा आनंद उठाया जा सकता है। यहां तक की कामसूत्र में एक पूरा अध्याय सिर्फ खाने से ही जुड़ा है जिसमें कहा गया है कि अच्छा और स्वादिष्ट खाना बेहतर काम क्रिया के लिए जरूरी है।

आशा करता हूं कि आप सभी को इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। आप लोग ऐसे ही सवाल पूछते रहिए हम उन सवालों के जवाब आपको खोजकर देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपनेसवाल पूछ सकते है। इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद।

ये भी पढ़ें : सवाल 108- पत्नी की सेक्स में रूचि नहीं, कैसे आकर्षित करूं ?