जानिए भारत के 7 सबसे शानदार शॉपिंग मॉल्स के बारें में-

1770
भारत
जानिए भारत के 7 सबसे शानदार शॉपिंग मॉल्स के बारें में-

भारत पुराने जमाने में एक समपन्न देश था और आज के जमाने मे भी संपन्न है। किसी भी देश की सम्पन्नता उसके बाज़ार से लगायी जा सकती है। अगर बाज़ार की सम्पन्नता पता लगानी हो तो बड़े बड़े शॉपिंग माल से लगायी जा सकती है। वैसे तो लगभग हर शहर में बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल होते हैं लेकिन हम आपको आज भारत के 7 सबसे बड़े शॉपिंग मॉल के बारें में बताने जा रहे हैं। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

1-Phoenix Marketcity, Mumbai

मुंबई का Phoenix Marketcity कुल क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल है। इसकी मॉल की कई साड़ी ब्रांचेज है। बंगलौर की Phoenix Marketcity, Phoenix Marketcity चेन्नई और पुणे की Phoenix Marketcity को भारतीय शहरों के सबसे बड़े मॉल में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

 
2- Amanora Mall, Pune

पुणे के हडपसर के पास स्थित अमनोरा मॉल भारत का दूसरा सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल है। इस मॉल में 28 फ्लोर है। यह मॉल पुणे शहर के सामने स्थित टाउनशिप प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसका नाम पुणे में बेस्ट शॉपिंग मॉल के रूप में रखा गया है, इन मॉल्स में मार्क्स और स्पेंसर जैसे बड़े ब्रांड होते हैं। फैशन और हार्ले-डेविडसन शोरूम के लिए एच एंड एम शॉपिंग डेस्टिनेशन के लिए यह मॉल प्रसिद्ध है।

3-Mantri Square Mall, Bengaluru

afgh -

Mantri Square Mall कर्नाटक, के बेंगलुरु में स्थित है। मल्लेश्वरम इलाके में स्थित मन्त्री स्क्वायर देश के सबसे बड़े मॉल में से एक है। इसमें फ्लोर 3 ही है लेकिन यह क्षेत्रफल के हिसाब से बड़ा है। यह 1 मिलियन स्क्वायर फ़ीट ने फैला हुआ है।

4-Express Avenue, Chennai

ertj -

एक्सप्रेस एवेन्यू दक्षिण भारत के सबसे बड़े मॉल में से एक है। यह 900,000 square फ़ीट में फैला हुआ है। 1,500 से अधिक कारों के लिए 3 लेवल बेसमेंट पार्किंग और बाइक के लिए एक पार्किंग एरिया है। 26 मई 2010 को इसका उद्घाटन किया गया था।

5-South City Mall, Kolkata

werhj -

साउथ सिटी मॉल कोलकाता का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल है, जो साउथ सिटी टाउनशिप से सटे प्रिंस अनवर शाह रोड पर स्थित है। मॉल में छह स्क्रीन वाले आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स, कुछ लोकप्रिय रेस्तरां जैसे कि चीन और वैश्विक कपड़ों के ब्रांड और स्टोर जैसे विंडो शॉपिंग के लिए पैंटालून्स, स्पेंसर और शॉपर्स स्टॉप ब्रांड यहाँ मिलते हैं। इसका उद्घाटन 16 जनवरी 2008 को हुआ था। यह 1,000,000 स्क्वायर फ़ीट में फैला है।

6- The Forum Sujana Mall, Hyderabad

afgh -

फोरम सुजाना मॉल विंडो शॉपर के लिए सबसे अच्छा है, यह हैदराबाद में सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल है और शहर के सबसे लोकप्रिय शॉपिंग मॉल में से एक है और साथ ही बहुत लोकप्रिय इनोर्बिट मॉल, हैदराबाद सेंट्रल मॉल और सिटी सेंटर शॉपिंग मॉल भी है। इसमें ज़ारा, हैमले, मार्क्स एंड स्पेंसर और केल्विन क्लेन जैसे बड़े अंतरराष्ट्रीय ब्रांड हैं। यह 2011, 850,000 sq ft में स्थित है।

7- Select City Walk, Delhi

asdfgh -

दक्षिण दिल्ली में सेलेक्ट सिटी वॉक शॉपिंग मॉल खरीदारी के लिए ब्रांड प्रेमियों के लिए यह एक स्वर्ग की तरह है। मॉल में फॉरएवर 21, ज़ारा, एचएंडएम जैसे बड़े ब्रांडों के कपड़ों के कलेक्शन के बहुत बड़ी सीरीज है और इन-हाउस रेस्तरां और सुपर मार्केट भी हैं।

यह भी पढ़ें: चंद्रयान-2 कैसे मिले चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर के निशान?

भारतीय शहरों के कुछ प्रसिद्ध और सबसे लोकप्रिय शॉपिंग डेस्टिनेशंस और साथ ही भारत में शॉपिंग मॉल की श्रृंखला में हैदराबाद के इनॉर्बिट मॉल, पुणे सेंट्रल, पुणे में फीनिक्स मॉल, मुंबई में इनफिनिटी मॉल और चेन्नई के फीनिक्स मार्केटसिटी सबसे शानदार मॉल्स में शामिल हैं।