Kerala के ‘Captain’ पर विवाद तेज, अपनों के विरोध में घिर गए सीएम Pinarayi Vijayan

96


तिरुवनंतपुरम: केरल में चल रहे विधान सभा चुनाव (Kerala Assembly Election 2021) में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) को उनके समर्थकों ‘कैप्टन’ कहकर संबोधित कर रहे हैं. इससे विजयन की पार्टी माकपा में विवाद पैदा हो गया है. कई लोगों का कहना है कि यह उपनाम किसी राजनीतिक संगठन को देना चाहिए न कि किसी व्यक्ति को.

विजयन को ‘कैप्टन’ कह रहे हैं समर्थक

बताते चलें कि केरल में चुनाव प्रचार (Kerala Assembly Election 2021) के दौरान मुख्यमंत्री विजयन (Pinarayi Vijayan) के समर्थक उन्हें ‘कैप्टन’ कहकर संबोधित कर रहे हैं. वे उनके स्वागत में ‘केरल का कैप्टन यहां है’ और ‘ऐसा कैप्टन जिसने संकट में केरल का नेतृत्व किया’ जैसे नारे लगा रहे हैं. कम्युनिस्ट पार्टी के आलोचकों का कहना है कि मार्क्सवादी पार्टी में किसी व्यक्ति को चेहरे के तौर पर पेश करने की परंपरा नहीं रही है. खासतौर से चुनावों के दौरान तो यह व्यक्ति विशेष की पूजा की तरह है.

माकपा में ‘कैप्टन’ पर बहस तेज हुई

‘कैप्टन’ पर बहस उस वक्त शुरू हुई, जब माकपा (CPM) के वरिष्ठ नेता कोदियरी बालकृष्णन ने एक पत्रकार के सवाल पर जवाब दिया. उन्होंने कहा था, ‘कैप्टन जैसा संबोधन लोगों की तरफ से आ रहा है. जहां तक माकपा का संबंध है तो उसमें हर कोई कॉमरेड है.’पार्टी के वरिष्ठ नेता पी जयराजन ने भी नारे से असहमति जताते हुए कहा कि कोई व्यक्ति नहीं बल्कि पार्टी और वाम मोर्चा लोगों को आश्वासन दे रहा है.

पार्टी नेता पी जयराजन ने साधा निशाना

उन्होंने शनिवार को फेसबुक पर लिखे पोस्ट में कहा, ‘कुछ लोग प्यार दिखाने के लिए गीत लिख देते हैं, कुछ तस्वीरें रखते हैं और कुछ लोग टैटू बनवा लेते हैं.’ कई लोगों का मानना है कि यह पोस्ट लिखकर कन्नूर के नेता पी जयराजन ने पार्टी नेतृत्व और विजयन पर निशाना साधा है. हालांकि मुख्यमंत्री विजयन ने रविवार को कहा कि कन्नूर में पत्रकारों से कहा कि जयराजन के पोस्ट में एक भी शब्द या वाक्य गलत नहीं है.

जयराजन ने कुछ गलत नहीं कहा- सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मीडिया अब जयराजन के पीछे पड़ गई है. उनके फेसबुक पोस्ट में पार्टी के खिलाफ कुछ भी नहीं है. उन्होंने सही तरीके से पार्टी का बचाव किया है, लेकिन मीडिया ने जानबूझकर इसका गलत मतलब निकाला. यह सही नहीं है.’

ये भी पढ़ें- त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट के निजीकरण के विरोध में आगे आई केरल सरकार, PM मोदी को लिखी चिट्ठी

विजयन डूबते जहाज के कैप्टन- कांग्रेस

माकपा (CPM) के कार्यवाहक सचिव ए. वियजराघवन ने कहा कि मुख्यमंत्री विजयन (Pinarayi Vijayan) को ‘कैप्टन’ बुलाया जाना स्वाभाविक है. यह पिछले पांच साल में उनके काम की पहचान है. हालांकि माकपा के प्रदेश सचिव कनम राजेंद्रन ने कहा कि पार्टी ने मुख्यमंत्री को ‘कैप्टन’ नहीं बल्कि केवल ‘कॉमरेड’ कहा है. इसी बीच विपक्षी दल कांग्रेस ने ‘कैप्टन’ विवाद को हाथोंहाथ लपक लिया है. पार्टी ने चुनाव में इसे अवसर की तरह झपटते हुए सत्तारूढ़ माकपा पर हमला बोला है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मुलापल्ली रामचंद्रन ने कहा कि विजयन एक डूबते जहाज के ‘कैप्टन’ हैं. वे केरल का कोई भला नहीं कर सकते.

LIVE TV





Source link