Kanpur News: दावत-ए-इस्लामी की 5 मंजिला इमारत पर केडीए का नोटिस, नहीं दिखाए दस्तावेज तो 15 दिन में धराशायी होगी बिल्डिंग

188
Kanpur News: दावत-ए-इस्लामी की 5 मंजिला इमारत पर केडीए का नोटिस, नहीं दिखाए दस्तावेज तो 15 दिन में धराशायी होगी बिल्डिंग

Kanpur News: दावत-ए-इस्लामी की 5 मंजिला इमारत पर केडीए का नोटिस, नहीं दिखाए दस्तावेज तो 15 दिन में धराशायी होगी बिल्डिंग

कानपुर: उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड के बाद दावत-ए-इस्लामी संगठन एक बार फिर से सुर्खियों में है। कन्हैयालाल के हत्यारे दावत-ए-इस्लामी संगठन से जुडे हैं। कानपुर को दावत-ए-इस्लामी का गढ़ माना जाता है। कानपुर में दावत-ए-इस्लामी का अवैध पांच मंजिला कार्यालय बना हुआ है। बीते गुरुवार को कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) धारा 27 के तहत अवैध पांच मंजिला बिल्डिंग के संबंध में नोटिस जारी किया था। केडीए ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि 15 दिन में बिल्डिंग से जुड़े दस्तावेज नहीं दिखाए गए तो ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

पाकिस्तानी कट्टरपंथी संगठन दावत-ए-इस्लामी कानपुर में अपनी जड़े मजबूत कर चुका है। कन्हैयालाल हत्याकांड के बाद दावत-ए-इस्लामी संगठन अचानक चर्चा में आ गया। कानपुर में दावत-ए-इस्लामी के लगभग 50 हजार सदस्य बताए जा रहे हैं। कानपुर के मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र बाबूपुरवा, ग्वालटोली, परेड, मछरिया, जाजमऊ, बेकनगंज जैसे इलाकों में दावत-ए-इस्लामी के सदस्य रहते हैं। कानपुर में सीएए, एनआरसी बवाल में दावते-ए-इस्लामी और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े लोग जांच के दौरान प्रकाश में आए थे।

प्राइमरी स्कूल बना था
कर्नलगंज थाना क्षेत्र स्थित गम्मू खान हाता में इसी वर्ष दावत-ए-इस्लामी सेंटर के लिए पांच मंजिला बिल्डिंग बनाई गई थी। स्थानीय लोगों ने इस अवैध निर्माण की शिकायत कर्नलगंज पुलिस से की थी। साथ ही आरोप लगाया था कि इस जमीन पर नगर निगम द्वारा संचालित प्राइमरी स्कूल था। प्राइमरी स्कूल की जगह पर दावत-ए-इस्लामी का सेंटर बनाया गया है। एसीपी त्रिपुरारी पांडेय ने नगर निगम, बीएसए और केडीए से जांच की संस्तुति की थी। जांच में स्पष्ट हुआ था कि यह नगर निगम की जमीन नहीं है।

जांच के बाद होगी कार्रवाई
केडीए के विशेष अधिकारी अविनाश सिंह ने बताया कि निर्माण के संबंध में नोटिस जारी की गई है। इमारत में रहने वालों से 29 जून तक बिल्डिंग के संबंध में दस्तावेज मांगे गए हैं। नोटिस के जवाब में दाखिल दस्तावेजों की जांच कराई जाएगी। जांच रिर्पाट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

ध्वस्तीकरण या सील की होगी कार्रवाई
केडीए के टीम ने बीते मंगलवार को गम्मू खान हाते में बनी दावत-ए-इस्लामी बिल्डिंग की जांच की थी। अधिकारियों ने बिल्डिंग में मौजूद लोगों से नक्शा और जरूरी कागजात मांगे थे, लेकिन वहां मौजूद लोग दस्तावेज नहीं दिखा पाए थे। केडीए ने नोटिस जारी कर दस्तावेज पेश करने को कहा है। केडीए का कहना है कि बिल्डिंग सील होने से लेकर ध्वस्तीकरण तक की कार्रवाई हो सकती है।
इनपुट- सुमित शर्मा

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News