Kanpur Dehat Mahotsav में 17 हजार करोड़ के निवेश से खुलीं रोजगार की राहें, युवाओं को घर में मिलेगी नौकरी

22
Kanpur Dehat Mahotsav में 17 हजार करोड़ के निवेश से खुलीं रोजगार की राहें, युवाओं को घर में मिलेगी नौकरी

Kanpur Dehat Mahotsav में 17 हजार करोड़ के निवेश से खुलीं रोजगार की राहें, युवाओं को घर में मिलेगी नौकरी


Kanpur News: कानपुर देहात में रोजगार के द्वार खोलने के लिए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी को देखते हुए कानपुर देहात महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। ये महोत्सव 12 फरवरी तक चलेगा।

 

हाइलाइट्स

  • डॉ. कुमार विश्वास, कैलाश खेर जैसी नामी हास्तियां मंच पर आएंगी नजर
  • दुल्हन की तरह सजा माती मुख्यालय, जिले के उत्पादों के लगेंगे स्टॉल
  • आईएएस सौम्या पांडेय देंगी कथक की प्रस्तुति
कानपुर देहात : आद्यौगिक क्षेत्र को बढ़ाने की अपार संभावनाएं लिए कानपुर देहात छह फरवरी से ऐतिहासिक समारोह के लिए तैयार है। जिन सितारों को रूबरू होकर सुन पाना शायद सभी के लिए संभव न हो, उन्हें भी ये मौका मिलने वाला है। एक माह से चल रही महोत्सव की तैयारी को रविवार शाम अंतिम रूप दिया गया। माती मुख्यालय लाइटों से जगमगा रहा है। बच्चों के मनोरंजन से लेकर जिले की कला संस्कृति को सहेजने वाले कालाकारों को भी मंच देने की व्यवस्था की गई है। विकास के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित कर इन्वेस्टर समिट के तहत 17 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी होने जा रहा है। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। विकास की राहें खुलेंगीं। डीएम नेहा जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम के आयोजन में सभी का योगदान है। ये पूरे जिले का उत्सव है। हर व्यक्ति को आकर इस आयोजन को सफल बनाने की जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

स्माल सिटी की तर्ज पर इवेंट साइड को सजाया गया

माती स्थित ईको पार्क के पास छह दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसे सजाने के लिए सैकड़ों लोग 24 घंटे काम कर रहे हैं। करीब एक माह से कड़ी मेहनत चल रही है। कई वेलकम गेट बनाए गए हैं। उन्हें आर्कषक लाइटों से सजाया गया है। मंच के सामने विशाल पंडाल तैयार किया गया है। वहां करीब पांच हजार लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां डाली गई हैं। वीआईपी के लिए सोफे का प्रबंध भी किया गया है। पंडाल की अंतिम पंक्ति पर बैठे लोग भी मंच की एक्टीविटी ठीक से देख सकें, इसके लिए बड़े साइज की एलईटी लगाई गई हैं। सभी का प्रवेश पूरी तरह से निशुल्क रखा गया है।

चित्रकारी से सजाई गईं दीवारें

माती मुख्यालय और कार्यक्रम स्थल ईको पार्क की दीवारें चित्रकारी से सजाई गई हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए चित्रकारों ने प्राकृतिक, ऐतिहासिक दृश्य बनाकर सुदंरता में चार चांद लगा दिए हैं। माती मुख्यालय के भवनों को चमका दिया गया है। वहां बेहतर ढंग से साफ सफाई कराई गई है। हर तरफ शानदार नजारा नजर आ रहा है।

एसपी ने बनाई अस्थाई रिपोर्टिंग पुलिस चौकी

एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति ने बताया कि कार्यक्रम स्थल में कानपुर देहात महोत्सव के नाम से अस्थाई रिपोर्टिंग पुलिस चौकी बनाई गई है। पुलिस चौकी का रविवार शाम डीएम नेहा जैन और एसपी ने फीता काटकर शुभारंभ किया। वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। वाहनों की पार्किंग से लेकर आने-जाने तक की व्यवस्था की पूरी निगरानी की जाएगी। यातयात पुलिस कर्मियों को भी लगाया गया है। कार्यक्रम में किसी को भी असुविधा न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। एसपी ने सभी को कार्यक्रम में आने के लिए आमंत्रित किया है।

सीडीओ सौम्या पांडेय का कत्थक नृत्य देखने की भी उत्सुक्ता

जिले में तैनात आईएएस अफसर सीडीओ सौम्या पांडेय कत्थक नृत्य प्रस्तुत करेंगी। वह लगातार इसका अभ्यास कर रही हैं। कत्थक नृत्य में उन्हें पहले भी कई पुरस्कार मिल चुके हैं। वह शानदार प्रस्तुति देंगी। जिले के अधिकारी, कर्मचारियों व अन्य लोगों में उनका नृत्य देखने की भी उत्सुक्ता है। रविवार को मंच पर अभ्यास करते हुए उनका एक वीडियो भी वायरल हुआ।

जानिए कौन कब आएगा

कानपुर देहात महोत्सव छह से 12 फरवरी तक चलेगा। इसमें हर दिन नया कार्यक्रम है। दिन में विद्यालयों के बच्चों और स्थानीय कलाकारों को भी मौका दिया जाएगा, ताकि वह अपनी कला और संस्कृति का प्रर्दशन कर भविष्य सवांरने के लिए आगे बढ़ सकें। छह फरवरी को पहले दिन शायर रानी खानम, सात फरवरी को लोक गायिका मालिनी अवस्थी, आठ फरवरी को प्रसिद्ध कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। नौ फरवरी को प्रख्यात कवि डॉ. कुमार विश्वास रहेंगे। दस फरवरी को कवियत्री वंदना मिश्रा, 11 फरवरी को हास्य कलाकार सुनील पाल व अन्नू अवस्थी आएंगे। 12 फरवरी को सुप्रसिद्ध बालीवुड कलाकार कैलाश खेर रहेंगे।
रिपोर्ट- गौरव राठौर

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News