Kanpur : कुएं में गिरी भैंस को निकालने में दो सगे भाई समेत 3 की गई जान, 1 की हालत गंभीर

101
Kanpur : कुएं में गिरी भैंस को निकालने में दो सगे भाई समेत 3 की गई जान, 1 की हालत गंभीर

Kanpur : कुएं में गिरी भैंस को निकालने में दो सगे भाई समेत 3 की गई जान, 1 की हालत गंभीर

कानपुर: यूपी के कानपुर में एक दर्दनाक घटना प्रकाश में आई है। बीते रविवार देर शाम कुएं में गिरी भैंस को निकालने दो सगे भाई समेत चार उतरे थे। कुएं के अंदर जहरीली गैस की चपेट में आने से दो सगे भाईयों समेत तीन की मौत हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ग्रामीणों की मदद से चारो को बाहर निकाला। पुलिस, फायर बिग्रेड और प्रशासनिक अधिकारियों को ग्रामीणों के गुस्से का सामना करना पड़ा। ग्रामीणों का आरोप है कि यदि पुलिस और फायर बिग्रेड की टीम जल्दी आ जाती तो तीन मौते नहीं होती। वहीं पुलिस ग्रामीणों को समझाकर शांत कराया, और तीनों शवों को कब्जे में कर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा।

बिल्हौर थाना क्षेत्र स्थित गौरी गांव में रहने वाले मेवालाल की भैंस शाम लगभग 7 बजे कुएं में गिर गई थी। मेवालाल के भाई रामकुमार के बेटे शैलेंद्र (20) और योगेश (22) कुएं से भैंस निकालने की कोशिश करने लगे। शैलेंद्र और योगेश कमर में रस्सी बांध कर कुएं में उतर गए। काफी देर तक दोनों भाई वापस नहीं लौटे, और नहीं उनकी आहट सुनाई दी। अनहोनी की आशंका होने पर पड़ोस में रहने वाले प्रदीप और रामबहादुर भी कुएं में उतर गए और बेहोश होकर गिर गए।

एक-एक कुएं में उतरे
कुंए के भीतर से दो सगे भाईयों समेत चार लोग वापस नहीं लौटे तो गांव में हड़कंप मच गया। जब चार लोग वापस नहीं लौटे तो ग्रामीणों का हौसला टूटने लगा। कोई भी कुएं में उतरने को तैयार हो रहा था। सैकड़ों की भीड़ जमा हो गई। ग्रामीणों ने टार्च लेकर गुड्डू को रस्सी के सहारे आधे कुएं तक उतारा। गुड्डू ने देखा कि चारो कुएं के अंदर बेहोशी की हालत में पड़े हैं। उसने शोर मचाना शुरू कर दिया। इस पर ग्रामीणों ने गुड्डू को ऊपर की तरफ खींच लिया। ग्रामीणों ने घटना की सूचना पुलिस और फायर बिग्रेड को दी।

तीन की मौत
पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से चारो को बाहर निकाल कर सीएचसी भेजा। जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद चारो को हैलट रेफर कर दिया। हैलट में उपचार के दौरान दो सगे भाईयों शैलेंद्र, योगेश समेत पड़ोसी प्रदीप की मौत हो गई। वहीं रामबहादुर की हालत गंभीर बनी हुई है। गौरी गावं में तीन मौते होने से शोक का माहौल है।

बुढ़ापे का सहारा छिना
रामकुमार के भाई मेवालाल की भैंस कुएं में गिर गई थी। भैंस निकालने में दो सगे भाईयों की मौत हो गई। रामकुमार जब पत्नी तारादेवी के साथ हैलट पहुंचे, तो दोनों बेटों के शव देख बेहोश कर गिर पड़े। दंपति की तबीयत बिगड़ गई। रामकुमार का कहना था कि दोनों बेटे मेरे जीने का सहारा थे। बिल्हौर से सैकड़ो ग्रामीण हैलट अस्पताल पहुंच गए। पुलिस और रिश्तेदारों ने परिवार को सांत्वना देकर समझाया।

रिपोर्ट-सुमित शर्मा

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News