Kannauj Hanuman temple: कन्नौज बवाल में बड़ी कार्रवाई, डीएम-एसपी हटाए गए, तालग्राम थाना प्रभारी और 2 दारोगा सस्पेंड

263
Kannauj Hanuman temple: कन्नौज बवाल में बड़ी कार्रवाई, डीएम-एसपी हटाए गए, तालग्राम थाना प्रभारी और 2 दारोगा सस्पेंड

Kannauj Hanuman temple: कन्नौज बवाल में बड़ी कार्रवाई, डीएम-एसपी हटाए गए, तालग्राम थाना प्रभारी और 2 दारोगा सस्पेंड

कन्नौज: उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के तालग्राम में शनिवार रात हनुमान मंदिर में मवेशी के कटे अवशेष मिलने के बाद हुए बवाल में शासन ने डीएम राकेश कुमार मिश्र और एसपी राजेश कुमार श्रीवास्तव को हटा दिया है। उन्हें प्रतीक्षारत कर दिया गया है। शासन ने कन्नौज का नया जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला को बनाया है, जो वर्तमान में चित्रकूट के जिलाधिकारी थे। वहीं, 2013 बैच के आईपीएस अफसर अनुपम को कन्नौज का नया एसपी बनाया है। इसके अलावा तालग्राम के थाना प्रभारी निरीक्षक हरिश्याम सिंह को निलंबित कर दिया गया है। यहां जीतेंद्र सिंह को नया प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा तालग्राम थाने के दो उपनिरीक्षक (दारोगा) विनय कुमार और राम प्रकाश भी निलंबित किए गए हैं।

कन्नौज जिले के तालग्राम थाना क्षेत्र के गांव रसूलाबाद में बने हनुमान मंदिर में किसी ने मवेशी का अवशेष हवन कुंड के पास फेंक दिया था, जिसके बाद वहां का माहौल बिगड़ गया। जब तक जिला प्रशासन हालात पर काबू पाता, उससे पहले ही माहौल बिगड़ चुका था। बिगड़े हालात के बाद इलाके के सभी धार्मिक स्थलों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। घटना की जानकारी पर कानपुर के मंडलायुक्त राजशेखर और आईजी प्रशांत कुमार भी रविवार को तालग्राम पहुंचे। उन्होंने थाने में डीएम और एसपी से पूरी घटना की जानकारी ली। आईजी ने आगजनी करने वाले लोगों को चिह्नित कर रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश भी दिए हैं। अराजकतत्वों ने दोनों धर्म के लोगों के धार्मिक स्थलों को नुकसान पहुंचाया है। वहीं, कई दुकानों में आग भी लगा दी। डीएम और एसपी ने कलकत्तापुरवा जाकर ग्रामीणों को समझाया और अराजकता करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। यहां के ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि जिसने भी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया है, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

17 लोगों को चिह्नित कर भेजा गया जेल
तालग्राम में हुए वबाल के बाद पुलिस की तरफ से अज्ञात लोगों के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज कराई गई है, जिसमें पुलिस ने रविवार को 50 लोगों को चिह्नित कर 17 लोगों को जेल भेज दिया है। मामले में पुलिस अभी भी लोगों को चिह्नित करने में जुटी हुई है और इसमें जेल भेजने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना बनी हुई है। वहीं, कन्नौज पहुंचे नए डीएम शुभ्रांत कुमार शुक्ला और नए एसपी कुंवर अनुपम सिंह ने तालग्राम जाकर सबसे पहले मंदिर का निरीक्षण किया। लोगों से बातचीत की। उसके बाद धर्मगुरुओं और प्रधानों के साथ-साथ समाजिक संगठन और नेताओं के साथ पीस कमेटी की बैठक की और उनसे शांति बनाए रखने की अपील की।

पुजारी को हुई थी जानकारी
कन्नौज जिले के तालग्राम थाना क्षेत्र के रसूलाबाद गांव में एक हनुमान मंदिर हे। जहां सुबह मंदिर के पुजारी जगदीश चंद्र जब मंदिर में पहुंचे तो उन्होंने वहां हवन कुंड के पास एक मवेशी का कटा हुआ सिर पड़ा देखा। जिसकी सूचना उन्होंने पुलिस को दी। मामले की सूचना पर तालग्राम थाने की पुलिस पहुंची तो उसने मवेशी के कटे हुए सिर को अपने कब्जे में ले कर वहां से हटा दिया। जैसे ही खबर लोगों के बीच फैली तो वहां भीड़ जुटनी शुरू हो गई। हिंदूवादी संगठन के लोग भी वहां पहुंच गए और उन्होंने इस पर जल्द कार्रवाई की मांग करते हुए सड़क जाम कर दिया और प्रदर्शन किया। वहीं, शाम होते ही कानपुर आईजी और कमिश्नर भी जिले के आला अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे।

स्थिति सामान्य- पुलिस
वहीं, इस मामले को लेकर कमिश्नर कानपुर जोन राजशेखर ने बताया कि देखिए स्थिति अभी सामान्य है। सभी चीजों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उपद्रवियों को चिह्नित कर लिया गया है। कुछ को अरेस्ट भी कर लिया गया है और भी कुछ लोगों को चिह्नित किया जा रहा है।
अब NBT ऐप पर खबरें पढ़िए, डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें
https://navbharattimes.onelink.me/cMxT/Share

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News