क्या JIO मोबाइल आपके काम का है? जाने जरुरी बातें

887

रिलायंस जियो के फीचर फोन की बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो गई है। अगर आप इस फोन को लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार इसके फीचर्स के बारे में अच्छी तरह से पढ़ लें। जियो के इस फीचर फोन में कुछ ऐसे फीचर दिए गए हैं जो आपको किसी दूसरे फीचर फोन में नहीं मिलेंगे, लेकिन इसमें लोगों का पसंदीदा चैटिंग ऐप व्हॉट्सऐप काम नहीं करेगा। अभी तक सामने आई खबरों के मुताबिक यह तो पता चल चुका है कि इसमें फेसबुक काम करेगा लेकिन व्हॉट्सऐप के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर आप व्हॉट्सऐप सोच रहे हैं कि इस फोन को लेकर आप व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं तो यहां आपको निराशा हाथ लग सकती है। अभी लीक हुए वाउचर के मुताबिक यह जानकारी भी सामने आई है कि इसमें सेल्फी के लिए 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसका रियर कैमरा 2 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा फोन में 2,000mAH की बैटरी दी गई है, जो फोन को 15 दिन तक स्टैंडबाय पर रखने में सक्षम है।

रिलायंस जियो के इस फीचर फोन की ऑफलाइन प्री बुकिंग करने के लिए आधार कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी। एक आधार कार्ड पर एक ही फोन दिया जाएगा। अगर आप सोच रहे हैं कि एक ही आधार कार्ड से अलग अलग जगह जाकर एक से ज्यादा फोन बुक करा सकते हैं तो आप गलत हैं, क्योंकि एक बार जब आप अपना आधार कार्ड दे देंगे तो यह जियो के ऑनलाइन डेटा में आ जाएगा और फिर पूरे देश में कहीं भी आधार कार्ड से दूसरा फोन बुक नहीं किया जा सकता।

रिलायंस जियो के इस फोन में वॉयस कॉलिंग तो फ्री मिलेगी लेकिन अगर आप इसमें इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहेंगे तो फिर इसमें रिचार्ज कराना पड़ेगा। इस फोन के लिए सस्ता रिचार्ज 24 रुपये का है। इसके अलावा इसमें 153 रुपये का रिचार्ज कराने पर वह सभी सुविधाएं मिलेंगी जो अभी 309 रुपये के रिचार्ज पर मिलती हैं। फोन की कीमत को जीरो रुपये रखा गया है। बस इसे लेने के लिए 1,500 रुपये की सिक्योरिटी मनी देनी होगी। सिक्योरिटी मनी फोन की डिलीवरी के टाइम पर देनी है। प्री बुकिंग टाइम पर कोई पैसा नहीं देना है।