Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर में एक बार फिर ‘आजादी’ स्लोगन, जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद जमकर नारेबाजी

185

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर में एक बार फिर ‘आजादी’ स्लोगन, जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद जमकर नारेबाजी

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) माहौल को बिगाड़ने की कोशिशें एक बार फिर शुरू हो गई हैं। जामिया मस्जिद (Jamia Masjid) में आजादी के नारे लगाए गए। यहां पर जुमे की नमाज के बाद जमा भीड़ को कथित तौर आजादी के नारे लगाते सुना गया। जामिया मस्जिद को श्रीनगर (Shrinagar Jamia Masjid) की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक माना जाता है। यहां पर कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) के पलायन से पहले भी इसी प्रकार की नारेबाजी होती थी। इस नारेबाजी का वीडियो वायरल होने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर 1990 के दौर को याद करना शुरू कर दिया।

श्रीनगर की जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद ‘आजादी’ और ‘भारत विरोधी’ नारों की गूंज सुनाई देने की रिपोर्ट आ रही है। ऑर्गेनाइजर वीकली की ओर से जारी किए गए वीडियो में नारेबाजी सुनाई दे रही है। ट्वीट में लिखा गया गया है कि आतंक के नारे फिर से गूंजे। 1990 में कश्मीरी पंडितों के खिलाफ इस्तेमाल किए गए नारे शुक्रवार की नमाज के बाद श्रीनगर की जामिया मस्जिद में लगाए गए। यह मस्जिद अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक के अधीन है। मीरवाइज पर घाटी में आतंकवाद को फंड करने का मामला चल रहा है।

एक व्यक्ति को किया गया गिरफ्तार
मस्जिद में नारेबाजी करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किए जाने की भी रिपोर्ट सामने आई है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार जामिया मस्जिद के अंदर नारेबाजी करने के आरोप में एक व्यक्ति को श्रीनगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दरअसल, जुमे की नमाज के लिए मस्जिद में भारी भीड़ जमा हुई थी। नमाज पढ़ने करीब 24 से 25 हजार लोग पहुंचे थे। नमाज खत्म होने के बाद करीब 25 युवाओं ने कुछ देर के लिए राष्ट्र विरोधी नारेबाजी शुरू कर दी।

नारेबाजी के बाद होने लगा हंगामा
मस्जिद में नारेबाजी कर रहे युवाओं को लेकर नमाजियों में दो गुट हो गया। जामिया मस्जिद के इंतेजामिया कमेटी के युवाओं ओर स्वयंसेवकों ने इस प्रकार की नारेबाजी का विरोध किया। इसके बाद दोनों पक्षों में कहासुनी होने लगी। इससे मस्जिद के भीतर हंगामा जैसी स्थिति पैदा हो गई। पुलिस प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि नारेबाजी करने वालों को लोगों ने वहां से खदेड़ दिया। इस संबंध में आईपीसी की धारा 124ए और 447 के तहत एफआईआर संख्या 16/2020 के तहत नौहट्‌टा में मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने शुरू की छापेमारी
राष्ट्रविरोधी नारों का मामला गरमाने के बाद पुलिस ने कई स्थानों पर छापे मारे। पुलिस प्रवक्ता ने कहा है कि नारेबाजी के मुख्य आरोपी हवाल, नौहट्‌टा निवासी नबी भट्‌ट के बेटे बशारत नबी भट्‌ट को गिरफ्तार किया गया है। कई अन्य संदिग्धों को पूछताछ के लिए बुलाया गया। नारेबाजी में उनकी भूमिका सामने आते ही गिरफ्तारी होगी। पुलिस का कहना है कि मुख्य आरोपी को जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज को बाधित करने और कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा करने के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों के आकाओं से निर्देश मिला था।



Source link