Jabalpur News : देश के टॉप 5 में शामिल हुआ रानी दुर्गावती विश्‍वविद्यालय का एचआरडीसी सेंटर, मध्‍य प्रदेश में मिला पहला स्‍थान

145

Jabalpur News : देश के टॉप 5 में शामिल हुआ रानी दुर्गावती विश्‍वविद्यालय का एचआरडीसी सेंटर, मध्‍य प्रदेश में मिला पहला स्‍थान

जबलपुर : (jabalpur news) रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (Rani Durgavati University Jabalpur) के मानव संसाधन विकास केंद्र (एकेडमिक स्टाफ कालेज) देश के श्रेष्ठ टॉप फाइव संस्थान में शामिल किया गया है। जबकि मध्य भारत और प्रदेश में पहला स्थान मिला (HRDC got first place in the state) है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश के 66 एकेडमिक स्टाफ कालेजों में इसका चयन किया है। पिछले पांच साल के मूल्यांकन के दौरान यह ग्रेडिंग प्रदान की गई है।

संस्थान के डॉयरेक्टर प्रो.कमलेश मिश्र ने बताया कि यूजीसी की स्थायी समिति ने विगत वर्ष के दौरान किये गए प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए देश भर के एकेडमिक स्टाफ कालेज की सूची जारी की थी। स्थायी समिति की समीक्षा प्रत्येक एकेडमिक स्टाफ कालेज द्वारा किये गए स्व-मूल्यांकन और समिति के समक्ष आनलाइन प्रस्तुतीकरण पर आधारित थी। समिति की ओर से एचआरडीसी को उच्च प्रदर्शन, मध्यम प्रदर्शन, कम प्रदर्शन और गैर-निष्पादक व डेटा की अपर्याप्तता की श्रेणी बनाई गई थी।
UGC ने छात्रों को किया अलर्ट! बिना परमिशन ओपन लर्निंग कोर्स में एडमिशन दे रही ये यूनिवर्सिटी

2014 में हुई थी एचआरडीसी की स्‍थापना
आरडीवीवी के एचआरडीसी की 2014 में हुई थी स्थापना -उच्च शिक्षा के लिए शिक्षकों को अच्छी ट्रेनिंग, शिक्षण व्यवस्था उपलब्ध के लिए UGC ने देश भर में 1987 में एचआरडीसी की स्थापना की थी। भारत में 66 एचआरडीसी स्थापित किए गए थे। 2014 में यूजीसी ने गुणवत्ता बढाने पर काम किया जिसे आज एचआरडीसी के नाम से जाना जाता है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की गरिमा बढ़ी -देश के टॉप 5 में आने के बाद रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की छवि में चार चांद लग गए है। कई वर्षो बाद रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय का नाम राष्ट्रीय स्तर पर शान से लहराया है।
navbharat times -केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पांच वर्ष में 24 छात्रों के आत्महत्या करने की जानकारी मिली : प्रधान

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो कपिल देव मिश्र का कहना है कि UGC द्वारा एचआरडीसी को देश के टॉप-5 में शामिल किए जाने पर मिली राष्ट्रीय स्तर की सफलता से आरडीवीवी की राष्ट्रीय पहचान बनाने में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय स्तर मिली सफलता के लिए एचआरडीसी के स्टाफ, विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा है।

भारत के टॉप-5 एचआरडीसी और ग्रेड-
01 -यूनिवर्सिटी ऑफ केरला कारियावेटम -4.52
02 -अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अलीगढ 4.50
03 -मौलाना आजाद नॅशनल उर्दू यूनिवर्सिटी हैदराबाद -4.20
04-कुमायु यूनिवर्सिटी नैनीताल -4.17
05-रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर -4.09

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News