Home Health चाय के ऊपर पड़ने वाली मलाई फायदेमंद या नुकसानदायक ?

चाय के ऊपर पड़ने वाली मलाई फायदेमंद या नुकसानदायक ?

0
227
चाय के ऊपर पड़ने वाली मलाई फायदेमंद या नुकसानदायक ? ( Is the cream on the tea beneficial or harmful? )
चाय के ऊपर पड़ने वाली मलाई फायदेमंद या नुकसानदायक ? ( Is the cream on the tea beneficial or harmful? )

चाय के ऊपर पड़ने वाली मलाई फायदेमंद या नुकसानदायक ? ( Is the cream on the tea beneficial or harmful? )

चाय के ऊपर पड़ने वाली मलाई – हमारे जीवन में हमारे आस-पास काफी ऐसी घटनाएं होती हैं, जिनको देखकर हम सोचने पर मजबूर हो जाते हैं. ये घटनाएं तब और भी महत्वपूर्ण हो जाती हैं, जब वो हमारे दैनिक जीवन में घटित होती हैं. इनके बारे में जानना हमारे लिए रोचक हो जाता है. यहीं कारण है कि हमारे आस-पास होने वाली घटनाओं को जानने की कुछ लोगों में बहुत रूचि होती हैं.

जिसके कारण उनके मन में इनसे संबंधित कई तरह के सवाल पैदा होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि चाय के ऊपर पड़ने वाली मलाई फायदेमंद या नुकसानदायक ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

चाय के ऊपर मलाई
चाय

चाय पर मलाई क्यों आती है-

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है, जो ज्यादात्तर घऱों में पिया जाता है. अगर ग्राणीण क्षेत्रों की बात करें, तो वहां दिन की शुरूआत ही चाय से होती है. जब चाय बनकर तैयार हो जाती हैं और हम उसको तुरंत पी लेते हैं, तो ऐसे में हमें उसपर मलाई देखने को नहीं मिलती है. लेकिन अगर हम गर्म चाय को ठंडा होने के लिए रख देते हैं या फिर चाय पीते वक्त किसी काम में व्यस्त हो जाते हैं, तो उसके ऊपर मलाई आ जाती है. दरअसल, ये मलाई चाय की वजह से नहीं आती है.

Copy

हम चाय में जो दूध का इस्तमाल करते हैं. उसकी वजह से यह मलाई आती है. अगर हम नींबू वाली चाय या अदरक वाली चाय या फिर कोई भी चाय पीते हैं, जिसमें दूध का प्रयोग नहीं किया जाता है. उस चाय को रख देने पर मलाई नहीं आती है. चाय पर मलाई आने का मुख्य कारण उसमें दूध इस्तमाल किया गया है, इसी के कारण मलाई आती है.

मलाई
चाय

दूध पर मलाई क्यों आती है –

चाय पर दूध की वजह से मलाई आती है, लेकिन सवाल ये पैदा होता है कि फिर दूध पर किस वजह से मलाई आती है. दरअसल, दूध में कई तरह के तत्व विद्यमान होते हैं. उदाहरण के तौर – फैट , प्रोटीन , लैक्टोज इत्यादी. जब दूध को गर्म किया जाता है , तो ये सभी तत्व जो एक साथ मिले हुए थे. ये अलग अलग होकर काफी हल्के हो जाते हैं. जिसकी वजह से ये ऊपर आ जाते हैं. ये सभी मिलकर ऊपर क्रीम की तरह एक सतह बना लेते हैं. इसी को हम मलाई कहते हैं.

इसका एक कारण यह भी है कि जब ये सभी तत्व ऊपर आ जाते हैं. इसके बाद जब दूध को ठंडा करने के लिए रखा जाता है, तो उसका पृष्टिय तनाव बढ़ जाता है. जिसके कारण ऊपर की ये परत जिसमें वसा , प्रोटीन इत्यादी होती है. यह सिकुडकर एक परत के रूप में जमा होनी शुरू हो जाती है. आपने देखा होगा कि जब कोई गर्म तरल को ठंडा किया जाता है, तो वह गाढ़ा होता जाता है.

यह भी पढ़ें : क्या आयुर्वेद में दांतों की कैविटी को खत्म करने के लिए कोई दवाई है ?

चाय पर मलाई फायदेमंद या नुकसानदायक –

आमतौर पर सलाह दी जाती है कि दूध की चाय की जगह अगर हम अदरक की चाय या दूसरी तरह से चाय पीते हैं. जिसमें दूध का इस्तमाल नहीं किया जाता है, वह चाय हमारे लिए फायदेमंद होती है. लेकिन दूध वाली चाय खाली पेट पीने से गैस जैसी समस्या पैदा हो सकती है. जब भी चाय पर मलाई आती है, तो चाय को पीने से पहले मलाई को हटा दिया जाता है. ऐसा माना जाता है कि चाय पर आई हुई मालाई हमारे लिए नुकसानदायक होती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education ETC.