सवाल 148: क्या श्रीलंका में अब भी हिंदू मंदिरों को नष्ट किया जा रहा है?

do you know
do you know

श्रीलंका से हिन्दू धर्म के बहुत से इतिहास जोड़े हुए है। श्रीलंका में भी हिन्दू मंदिर मौजूद थे। आज भी यह जेहन लोगो के मन में आता है की श्रीलंका में हिन्दू मंदिर को नष्ट कर दिया गया है या नहीं। श्रीलंका में युद्ध के दौरान संयुक्त राष्ट्र में एक अलग दस्तावेज भी भेजा गया था। तमिल भूमि में सिंहली बौद्ध के आगमन के बाद से यह नया नहीं है। श्रीलंका में बहुत से हिन्दू मंदिर नष्ट कर दिए गए है। मन्नार में नष्ट पिल्लयार जो एक गणेश की की प्रतिमा थी उसे भी नष्ट कर दिया गया।

तमिल हिन्दुओं और तमिल ईसाईयों पर दोनों हमलों के कारण गृह युद्ध हुआ। एक घटना जब बुद्धवादी चरमपंथी ने 1950 के दंगों में ध्यान लगाने के दौरान एक हिंदू पुजारी को जला दिया था। यह आयोजन पोन शिवकुमारन और युवा प्रभाकरन के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

यहां तक ​​कि पांच प्राचीन पंच ईश्वरम् (शिव के पांच निवास) में से एक, तोंडेश्वरम को तेनावरम के नाम से भी जाना जाता है, जिन्हें बौद्ध अतिवादियों ने नष्ट कर दिया था।

आज भी चोल काल में कई पुराने टेम्पल नष्ट हो रहे हैं। इस साल भी एक तमिल हिन्दू पुजारी सिंहली बौद्ध आतंकवादियों द्वारा हमला किया गया, हिंदू मंदिर की श्रीलंकाई सेना के गोले ने नष्ट किया हुआ है।

यह एक नरसंहार है जो अभी भी हो रहा है। जाफना लाइब्रेरी का जलना उनमें से एक था। तमिल संस्कृति से जुड़ी हर चीज भाषा और धर्म पर हमला हो रहा था। श्रीलंकाई ने तिरुकोनेश्वरम में एक ग्रेनाइट शिवलिंगम मूर्ति को नष्ट कर दिया। त्रिंकोमाली में थिरुकोन्स्वरम मंदिर तमिल हिंदुओं के लिए एक विशेष महत्व रखता है जो चोल युग में निर्मित मंदिर थे जो प्राचीन तमिल साहित्य में मनाया जाता था।

यह भी पढ़ें :सवाल 147: ताजमहल के नीचे जाने पर पाबंदी क्यों है ?

बुद्ध की प्रतिमा तमिल होमलैंड में एक महत्वपूर्ण बौद्ध आबादी के साथ बनाई गई है।यहाँ आप देख सकते हैं कि एक मुल्लातिवु गाँव में एक हिंदू मंदिर के परिसर में एक बुद्ध की प्रतिमा बनाई गई है, स्थानीय लोगों द्वारा वर्षों के उग्र विरोध के बावजूद। यह तमिल होमलैंड में 70 साल के साइनहाली उपनिवेश का हिस्सा है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.