IRCTC 27 दिसंबर से ट्रेन में खाने की कर रही है शुरुआत, ऑनलाइन करें पेमेंट तो बचेंगे 50 रुपये

58

IRCTC 27 दिसंबर से ट्रेन में खाने की कर रही है शुरुआत, ऑनलाइन करें पेमेंट तो बचेंगे 50 रुपये

हाइलाइट्स

  • अब आपको रेल यात्रा में घर से पका हुआ खाना लाने की जरुरत नहीं है।
  • अब आपको ट्रेन में ही पका हुआ खाना मिलेगा।
  • IRCTC 27 दिसंबर से 50 ट्रेन में खाने की सुविधा शुरू करने जा रही है।
  • इनमें राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस आदि शामिल हैं।

नई दिल्ली
IRCTC Rail Food News: भारतीय रेलवे की ट्रेन में यात्रा करने के लिये अब आपको घर से पका हुआ खाना लाने की जरुरत नहीं है। अब आपको ट्रेन में ही पका हुआ खाना मिलेगा। IRCTC 27 दिसंबर से 50 ट्रेन में खाने की सुविधा शुरू करने जा रही है। इनमें राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस आदि शामिल हैं।

अगर आपने दिसंबर के आखिरी हफ्ते में रेल यात्रा करने के लिए टिकट बुक करा लिया है और खाने का शुल्क नहीं चुकाया है तो आप ट्रेन में टीटीई को एक्सेस फेयर टिकट (EFT) वाली पर्ची के माध्यम से खाने का शुल्क चुका सकते हैं, लेकिन उसमें आपको खाने की कीमत के अलावा 50 रुपये और चुकाने पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें: Crypto को बैन कर RBI लाएगा अपना ‘बिटकॉइन’, आखिरी कैसी होगी यह करेंसी, जानिए

प्रति यात्री बचेंगे 50 रुपये

IRCTC ने कहा है कि रेलवे की इन ट्रेन में पहले ही टिकट बुक करा चुके लोगों को 27 दिसंबर से खाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा मिलने वाली है। अगर आपने IRCTC की वेबसाइट या एप से टिकट बुक किया है तो आपको अपने PNR का स्टेट्स चेक करने पर साथ में एक लिंक दिखेगा जहां आप अपने खाने के लिए पेमेंट कर सकते हैं। यहां पेमेंट करने पर आपको सिर्फ खाने की कीमत ही चुकानी पड़ेगी। IRCTC की इस सुविधा का इस्तेमाल करने पर आप प्रति यात्री 50 रुपये बचा सकते हैं।

ट्रेन में भी चुका सकते हैं खाने का शुल्क
भारतीय रेल ने कहा है कि अगर कोई यात्री पहले से ही खाने का शुल्क नहीं चुकाते हैं और वे ट्रेन में चढ़ने के बाद आईआरसीटीसी का खाना लेना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें खाने की कीमत के साथ ₹50 का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। ट्रेन में टिकट चेक करने वाले टीटीई से EFT यष्टि या एक्सेस फेयर टिकट पर वाली पर्ची पर यह शुल्क चुकाया जा सकता है।

कोरोना के बाद शुरू होगा रेल में गर्म खाना

भारतीय रेल ने पिछले हफ्ते IRCTC ( Indian Railway Catering and Tourism Corporation) पत्र लिखकर ट्रेन में यात्रियों को भोजन परोसने की सेवा फिर से शुरू करने को कहा था। कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद ट्रेन में पका हुआ भोजन परोसने की सेवा रोक दी गई थी। रेलवे का यह फैसला तब आया है जब उसने कोरोना महामारी के पहले वाले किराये की दर पर मेल और एक्सप्रेस ट्रेन को फिर से पुराने नंबर के साथ स्पेशल टैग हटाकर चलाने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: Somalia में जहाज लूटने से होने वाली कमाई के लिए पहले लगता है दांव, इस पायरेट्स स्टॉक एक्सचेंज के बारे में जानिए

Stock Market से कमाई के लिए रखें इन दो शेयर का ध्यान: कुणाल बोथरा

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News