IPL 2022 Punjab Kings Team Full Review: पंजाब किंग्स ने खरीदे 23 खिलाड़ी लेकिन कमजोर रह गया फिरकी का दाव

123


IPL 2022 Punjab Kings Team Full Review: पंजाब किंग्स ने खरीदे 23 खिलाड़ी लेकिन कमजोर रह गया फिरकी का दाव

नई दिल्ली: पंजाब किंग्स की टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के लिए बहुत अनोखे खिलाड़ी खरीदे हैं। टीम ने बीते साल से अपनी टीम में सिर्फ दो खिलाड़ियों को रोककर रखा था। सिर्फ सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को ही टीम ने रीटेन किया था। इस साल दो दिन चली नीलामी में उन्होंने कुल 23 खिलाड़ियों को खरीदा। बेंगलुरु में हुए इस इवेंट में उन्होंने शिखर धवन को 8.50 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं साउथ अफ्रीका के पेसर कागिसो रबाडा के लिए टीम ने 9.25 करोड़ रुपये की रकम दी। इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो (6.75 करोड़) और वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ओडियन स्मिथ (6 करोड़) रुपये में टीम के साथ जुड़े।

2014 के फाइनल में पहुंची पंजाब की टीम ने अभी तक कोई खिताब नहीं जीता है। इतना ही नहीं बीते साल साल से टीम से टीम ने प्लेऑफ में जगह नहीं बनाई है। और यही टीम की सबसे बड़ी कमजोरी रही है। पंजाब की टीम इस बार पूरी तरह नई है और साल 2022 के सीजन के लिए वह उम्मीद करेंगे कि हालात सुधरें।

ताकत- बल्लेबाजी में गहराई

ज्यादातर टीम की तरह पंजाब ने भी अपनी बल्लेबाजी को संवारने का काम किया है। शिखर धवन का अनुभव, लियाम लिविंगस्टन की ताकत, जॉनी बेयरस्टो का आक्राण और ओडियन स्मिथ का प्रहार टीम के बैटिंग लाइन-अप को बहुत मजबूती और गहराई देता है। इसके साथ ही कप्तान मयंक अग्रवाल तो हैं ही। अग्रवाल भारतीय धरती पर अलग स्तर के बल्लेबाज हो जाते हैं। और यह बैटिंग ऑर्डर किसी भी गेंदबाजी आक्रमण में खलबली मचा सकता है।

पंजाब किंग्स के पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो टी20 के धाकड़ खिलाड़ी माने जाते हैं। धवन पर टीम ने भरोसा जताया है। धवन टी20 के बहुत अच्छे बल्लेबाज हैं। इसके साथ ही वह जो अनुभव लेकर आते हैं वह किसी भी मुश्किल हालात से टीम को निकालने में काफी काम आता है। धवन परिस्थिति के हिसाब से खेलना जानते हैं। वह एक छोर संभालना जानते हैं जिनके इर्द-गिर्द टीम खेल सके साथ ही जरूरत पड़ने पर वह गियर चेंज कर तेज-तर्रार खेल भी दिखा सकते हैं। उनके नाम 192 आईपीएल मैचों में 5784 रन हैं।

स्पिन गेंदबाजी में अनुभव की कमी
लेग स्पिनर राहुल चाहर पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी। कहा जाए कि टीम के इकलौते अच्छे स्पिनर हैं तो गलत नहीं होगा। टीम के पास बल्लेबाज तो बहुत अच्छे हैं लेकिन स्पिन गेंदबाजी के मामले में ऐसा नहीं कहा जा सकता। उन्हें कुछ अनुभवी स्पिनर्स को अपने साथ जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए थी। यह देखना दिलचस्प होगा कि चाहर को सपॉर्ट करने के लिए वह किस खिलाड़ी का इस्तेमाल करते हैं। पंजाब के पास अच्छा बजट था और ऐसे में उसे इस ओर विचार करना चाहिए था। हालांकि ऋतिक चटर्जी पार्ट-टाइम ऑफ ब्रेक गेंदबाजी कर सकते हैं लेकिन वह अनुभवी स्पिनर का न होना टीम के लिए वाकई परेशानी का सबब हो सकता है।

मिडल-ऑर्डर पर है दारोमदार
जॉनी बेयरस्टो, शाहरुख खान और लियाम लिविंग्स्टन टीम के मिडल ऑर्डर में अहम किरदार निभा सकते हैं। इसके साथ ही अंडर-19 वर्ल्ड कप के स्टार रहे राज अंगद बावा पर भी टीम ने अच्छी खासी रकम खर्च की है। ये खिलाड़ी तेजी से रन बनाने का काम कर सकते हैं। अनुभवी टॉप आर्डर के बाद मिडल ऑर्डर का आक्रमक अंदाज टीम को सही संतुलन देता है। बेयरस्टो यूं तो ओपनिंग करते रहे हैं लेकिन शिखर धवन और मयंक अग्रवाल की जोड़ी इस भूमिका को निभा सकती है। ऐसे में बेयरस्टो मिडल ऑर्डर में खेलकर पंजाब की टीम के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

कौन देगा रबाडा का साथ
कागिसो रबाडा के साथ देने के लिए टीम के पास बहुत ज्यादा अच्छे विकल्प नहीं हैं। हालांकि बाएं हाथ के पेसर अर्शदीप सिंह को टीम ने रीटेन किया है। उन्होंने पंजाब के लिए अच्छा खेल भी दिखाया है लेकिन रबाडा की रफ्तार का साथ देने के लिए पंजाब के पास बहुत विकल्प नजर नहीं आते। ऋषि धवन और इशान पोरेल को आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेनी होगी। पंजाब किंग्स के लिए रबाडा और अर्शदीप पर काफी जिम्मेदारी होगी।

IPL 2022- पंजाब किंग्स का पूरा शेड्यूल

27 मार्च – पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – डीवाई पाटिल स्टेडियम – शाम 7.30 बजे

1 अप्रैल – कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम पंजाब किंग्स – वानखेड़े स्टेडियम स्टेडियम – 7.30 बजे

3 अप्रैल – चेन्नई सुपर किंग्स बनाम पंजाब किंग्स – सीसीआई – शाम 7.30 बजे

8 अप्रैल – पंजाब किंग्स गुजरात टाइटंस – सीसीआई – 7.30 बजे

13 अप्रैल – मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स – एमसीए स्टेडियम, पुणे 7.30 बजे

17 अप्रैल – पंजाब किंग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद – डीवाई पाटिल स्टेडियम – 3.30 बजे

20 अप्रैल – दिल्ली कैपिटल्स्स बनाम पंजाब किंग्स – एमसीए स्टेडियम, पुणे – 7.30 बजे

25 अप्रैल – पंजाब किंग्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स – वानखेड़े स्टेडियम – 7.30 बजे

29 अप्रैल – पंजाब किंग्स बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स – एमसीए स्टेडियम, पुणे – 7.30 बजे

3 मई – गुजरात टाइटंस बनाम पंजाब किंग्स – डीवाई पाटिल स्टेडियम – शाम 7.30 बजे

7 मई – पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स – वानखेड़े स्टेडियम – 3.30 बजे

13 मई – रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम पंजाब किंग्स – सीसीआई – 7.30 बजे

16 मई – पंजाब किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स – डीवाई पाटिल स्टेडियम, शाम 7.30 बजे

22 मई – सनराइजर्स हैदराबाद बनाम पंजाब किंग्स – वानखेड़े स्टेडियम – 7.30 बजे

संदीप शर्मा की बात करें तो वह काफी सीजन से पंजाब की टीम के साथ हैं। उनके पास स्विंग है और यही उनकी सबसे बड़ी ताकत है। अगर पिच से मदद मिल रही हो तो संदीप बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। वहीं धवन ने हिमाचल के लिए घरेलू सीजन में अच्छा खेल दिखाया है।

पंजाब की पूरी टीम
मयंक अग्रवाल (कप्तान), अर्शदीप सिंह, शिखर धवन, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, शाहरुख खान, कागिसो रबाडा, हरप्रीत बरार, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, ईशान पोरेल, लियाम लिविंग्स्टन, ओडियन स्मिथ, राज बावा, ऋषि धवन, प्रेरक माकंड, वैभव अरोड़ा, ऋतिक चटर्जी, बलतेज ढांढा, अंश पटेल, नाथन एलिस, संदीप शर्मा,अथर्व ताइडे, भानुका राजपक्षे, बेनी होवेल



Source link