अंतराष्ट्रीय योग दिवस : जिन्हें योग इस्लाम विरोधी लगता है उन्हें ईरान से कुछ सीखना चाहिए

पांचवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 40 हज़ार लोगो के साथ रांची में योग किया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि योग हमेशा से ही भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है, और लोगो को इसके प्रचार-प्रसार में आगे आना चाहिए.

वैसे तो योग को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान पहले से ही मिली हुई है, और यूरोप के देशों में यह ख़ासा लोकप्रिय भी है, लेकिन अपने खुद के देश में ही योग का विरोध होता रहा है. कुछ दिन पहले हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा था कि योग इस्लाम के खिलाफ है.

ओवैसी सा’ब का तर्क था कि मुसलमान के तौर पर एक व्यक्ति सिर्फ अल्लाह के सामने सर झुकाता है, तो फिर सूर्य नमस्कार करके सूर्य के सामने क्यों सर झुकाए.

इसके पहले भी पाकिस्तान की मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने भी इसके इस्लाम की भावना के खिलाफ बताया था. वही कुछ-एक साल पहले जब पाकिस्तान में स्थित भारतीय दूतावास में योग दिवस के अवसर पर योग कराने के लिए योग प्रशिक्षक ने आवेदन किया था तो योग प्रशिक्षक को वीजा नही दिया गया था.

हालाँकि ऐसी खबरों से एक आम धारणा बन सकती है कि मुस्लिम देश और इस्लाम दोनों में योग को स्वीकार्यता नही प्राप्त है, लेकिन हकीकत इससे इतर है.

ईरान में ख़ासा लोकप्रिय है ‘योग’

ईरान की बात करें तो इस देश में ‘योग’ को अच्छी-ख़ासी लोकप्रियता प्राप्त है. और वहां पर इसे खेल की तरह समझा जाता है. इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि जैसे खेल के लिए फेडरेशन होते हैं, वैसे ही ईरान में ‘योग फेडरेशन’ का निर्माण किया गया है.

ईरान के राजदूत ने भी एक बार हरिद्वार में पतंजलि योगपीठ में कहा था कि योग से जीवन को नई दृष्टि और समझ मिलती है. वैसे भी भारत और ईरान की संस्कृतियों में भी ख़ासी समानता रही है, और योग को लेकर ये रवैया भी इस बात की पुष्टि करता है.

अन्य इस्लामी देशों की बात करे तो अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी राजनीति से इतर योग को अच्छी लोकप्रियता मिली हुई है, योग को पाकिस्तान के अंदर के इलाकों में लोगो को करते हुए देखा जा सकता है.

और तो और लाहौर में सिर्फ महिलाओं के लिए इंडस योग हेल्थ क्लब चलाने वाली आरिफा जाहिद ने सूर्य नमस्कार में सूर्य नमस्कार के मंत्र की जगह ‘बिस्मिल्लाह’ पढ़ कर इस समस्या का समाधान भी कर लिया है कि योग, इस्लाम विरोधी है.