गवर्नमेंट सब्सिडी पर मिलने वाले सोलर पैनल पर इंश्योरेंस स्कीम क्या है ?

442
गवर्नमेंट सब्सिडी पर मिलने वाले सोलर पैनल पर इंश्योरेंस स्कीम क्या है ? ( What is the insurance scheme on solar panels available on government subsidy? )
गवर्नमेंट सब्सिडी पर मिलने वाले सोलर पैनल पर इंश्योरेंस स्कीम क्या है ? ( What is the insurance scheme on solar panels available on government subsidy? )

गवर्नमेंट सब्सिडी पर मिलने वाले सोलर पैनल पर इंश्योरेंस स्कीम क्या है ? ( What is the insurance scheme on solar panels available on government subsidy? )

वर्तमान समय में बिजली की समस्या काफी क्षेत्रों में देखी जाती है. भारत के कुछ क्षेत्र ऐसी भी हैं, जहां तक अभी तक बिजली नहीं पहुंच पाई है. बिजली को बनाने के लिए कोयले की भी खपत होती है. बिजली की इन्हीं समस्याओं और सही तरीके से पूर्ति करने के लिए सरकार की तरफ से लोगों को सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. ताकि बिजली की कमी को पूरा किया जा सके तथा इसके साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान ना हो. लेकिन लोगों को सरकार की स्कीमों के बारे में जानकारी नहीं होती है. इसी कारण लोग कुछ अच्छी स्कीमों को फायदा नहीं उठा पाते हैं. इसी कारण लोगों के मन में सरकार की स्कीमों के बारे में कुछ सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि गवर्नमेंट सब्सिडी पर मिलने वाले सोलर पैनल पर इंश्योरेंस स्कीम क्या है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

istockphoto 1310384629 170667a -
सोलर पैनल

सोलर पैनल क्या होता है-

सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण होता है, जिसमें छोटे छोटे सेल्स को संयोजित किया जाता है. जिसके बाद सूर्य से मिलने वाली रोशनी को ये अवशोषित कर लेते हैं तथा उसको उष्मा में बदल देते हैं. जिससे बिजली का उत्पादन होता है. अगर साधारण शब्दों में कहें, तो यह सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदल देता है.जिसकी वजह से बिजली बनाने में हमें कोयले या तेल का प्रयोग नहीं करना पड़ता है. इसके अलावा इसका सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है कि इसके इस्तमाल में हमें सिर्फ एक बार ही पैसे लगाने होते हैं. इसके बाद हमें मुफ्त बिजली मिलती रहती है. इसके अलावा यह वहां बहुत उपयोगी होते हैं, जहां ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के तार नही पहुँचे हैं या फिर उस क्षेत्र में बिजली के तार पहुँचाना आसान नहीं है या असंभव सा है. सोलर पैनल के प्रय़ोग से पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होता है.

2019 9image 14 38 478430610vbn ll -
सोलर पैनल

सोलर पैनल पर सरकार की स्कीम-

सोलर पैनल पर सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिड़ी की बात करें, तो वैसे तो अलग अलग राज्यों द्वारा अऩेंक योजनाएं चलाई गई है. लेकिन मुख्यतौर पर केंद्र सरकार की बात करे, तो केंद्र सरकार की तरफ से पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पैनल पर सब्सिड़ी दी जा रही है. इस योजना के अनुसार इसके योग्य आवेदकों को 90 फिसदी तक सब्सिड़ी दी जा रही है. इसका अर्थ है कि अगर सोलर पैनल की कुल लागत 100 रूपये है, तो उसमें से आवेदक को मात्र 10 रूपये खर्च करने होगें तथा बाकी के पैसे सरकार की तरफ से दिएं जाएगें. इस सोलर पैनल से प्राप्त बिजली का प्रय़ोग खेतों की सिंचाई में किया जा सकता है, इसके अलावा जो बिजली बचती है, उसे विधुत वितरण बिजली (DISCOM) को बेच सकेंगे.

यह भी पढ़ें:राज्यपाल को पेंशन कौन देता है भारत सरकार या राज्य सरकार ?

किसी भी बिजनेस या स्कीम में हम पैसे लगाते हैं, तो हमारे मन में इंश्योरेंस को लेकर सवाल जरूर आता है. अगर आप सरकार द्वारा सब्सिड़ी पर लिए गए सोलर पैनल का इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं, तो वह भी करवा सकते हैं. इसके लिए अनेंक इंश्योंरेंस कंपनी बाजार में उपलब्ध है. लेकिन यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि आप जिस भी कंपनी से इंश्योरेंस कराते हैं, उसकी पॅालिसी को अच्छे से पढ़ लें. काफी लोगों के मन में सवाल होता है कि इंश्योरेंस कितने रूपये का होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपको सब्सिड़ी मिली है या नहीं इंश्योरेंस का कवर बराबर रहता है. आमतौर पर इसके इंश्योरेंस परिमियम की बात करें, तो लगभग 1 लाख रूपये पर 300 से 400 रूपये के आस-पास होता है. जिसके लिए आपको पूरे सोलर पैनल सिस्टम का इंश्योरेंस मिल जाता है. इसके अलावा यह अलग अलग कंपनियों तथा उनके द्वारा किए जाने वाले कवर पर भी निर्भर करता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.