INDW vs AUSW CWG: 2017, 2020 और 2022… फिर टूटा करोड़ों दिल, भारतीय महिलाओं ने इन गलतियों से गंवाया गोल्ड मेडल

121
INDW vs AUSW CWG: 2017, 2020 और 2022… फिर टूटा करोड़ों दिल, भारतीय महिलाओं ने इन गलतियों से गंवाया गोल्ड मेडल


INDW vs AUSW CWG: 2017, 2020 और 2022… फिर टूटा करोड़ों दिल, भारतीय महिलाओं ने इन गलतियों से गंवाया गोल्ड मेडल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिताबी राह में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया रोड़ साबित हुई। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में रविवार को कंगारू महिला टीम ने 9 रनों से हरा दिया, जिससे भारत को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 161 रन बनाए थे। जवाब में भारत 152 रनों पर ऑलआउट हो गया। मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा था, लेकिन कुछ गलतियों ने उससे गोल्ड मेडल छीन लिया।

3 खिताबी मुकाबले और तीनों भारत की हार
भारतीय महिला टीम को इस तरह 2017 से अब तक तीसरी बार खिताबी मुकाबले में हार मिली है। दो मौके पर ऑस्ट्रेलिया ने उसे हराते हुए करोड़ों दिलों को चकनाचूर किया, जबकि एक बार इंग्लैंड ने ऐसा किया। इससे पहले भारत को 2017 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड ने हराया था, जबकि टी-20 वर्ल्ड कप 2020 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने उसे हराया था।

रेणुका ने दिलाई सफलता तो जश्न में डूबे भारतीय
खचाखच भरे स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर ने खतरनाक एलिसा हीली को जल्दी पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। अंपायर ने डीआरएस पर गेंदबाज के पक्ष में फैसला दिया।

बेथ मूनी और मेग लेनिंग ने तोड़ा दिल
हालांकि, इस खुशी के पल पर बेथ मूनी और मेग लेनिंग की पार्टनरशिप भारी पड़ी। इसके बाद मूनी (41 गेंद में 61 रन) और कप्तान मेग लेनिंग (26 गेंद में 36 रन) ने 78 रन की साझेदारी की। लेनिंग ने रेणुका को मिड ऑफ में मैच का पहला छक्का जड़ा।

भारत की जबर्दस्त फील्डिंग
आम तौर पर आलोचना झेलने वाले भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने शानदार प्रदर्शन किया। पहले लेनिंग को रन आउट किया और उसके बाद दीप्ति शर्मा तथा राधा यादव ने बेहतरीन कैच लपके। दीप्ति ने एक हाथ से कैच लपककर मूनी को रवाना किया जबकि राधा ने ताहलिया मैकग्रा का कैच डाइव लगाकर बैकवर्ड पॉइंट पर लपका। मैकग्रा कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बावजूद यह मैच खेल रही थी।

आखिरी में वापसी, फिर भी स्कोर पहुंच से दूर
ऑस्ट्रेलिया एक समय 180 रन की तरफ बढ़ता दिख रहा था लेकिन भारत ने आखिरी पांच ओवरों में 35 रन देकर पांच विकेट चटकाते हुए अच्छी वापसी की। रेणुका ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिए जबकि स्नेह राणा ने दो विकेट लिए लेकिन चार ओवर में 38 रन दे डाले। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के जबर्दस्त क्षेत्ररक्षण के बावजूद आठ विकेट पर 161 रन बनाए।

152 रनों पर ऑलआउट भारत
जवाब में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43 गेंद में 65 रन बनाए लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज टीम को जीत तक नहीं ले जा सके। भारतीय टीम 19.3 ओवर में 152 रन पर आउट हो गई।

13 रन के अंदर गंवा दिए आखिरी 5 विकेट
ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी पांच विकेट 13 रन के भीतर ले लिए। हरमन की तरह यहां कोई भी एक बल्लेबाज मैदान पर टिक जाता तो भारतीय महिलाओं को गोल्ड मेडल मिल जाता। स्पिनर एशले गार्डनर ने 16 रन देकर तीन विकेट लिए। भारत के लिए जेमिमा रोड्रिगेज ने 33 गेंद में 33 रन बनाए जबकि शेफाली वर्मा (11) और दीप्ति शर्मा (13) दोहरे अंक में पहुंचने वाली अन्य बल्लेबाज रहीं।

Indian Women cricket team silver medal cwg: महिला क्रिकेट में आते-आते रह गया गोल्ड मेडल, अपनी गलतियों से फाइनल हारा भारतnavbharat times -CWG 2022 IND W vs BAR W: बारबाडोस के लिए काल बनीं रेणुका सिंह, टीम इंडिया को मिली अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत



Source link