विंडीज ने किया भारत के खिलाफ उलटफेर

488

सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए चौथे वनडे मैच में वेस्टइंडीज ने रविवार को भारत के सामने 190 रनों का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए भारतीय टीम मात्र 178 रन पर ऑल आउट हो गई। मैच का नतीजा सबके लिए हैरान करने वाला था साथ ही भारत के कप्तान विराट कोहली की भी चिंता बढ़ती नज़र आ रही हैं।

भारत ने शिखर धवन (5), कप्तान विराट कोहली (3) और युवराज सिंह की जगह टीम में आये दिनेश कार्तिक (2) के रूप में अपने तीन विकेट जल्दी खो दिए। धवन को तीसरे ओवर की पहली गेंद पर 10 के कुल स्कोर पर अल्जारी जोसेफ ने आउट किया। कोहली को विपक्षी कप्तान जेसन होल्डर ने 25 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। दिनेश कार्तिक बिलकुल भी फॉर्म में नज़र नहीं आये और 19 गेंदों पर मात्र 2 ही रन बना सके।

शानदार फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 64 रन बनाए। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने भी अर्धशतक जड़ा लेकिन ये दोनों परियां टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थी। कोई भी भारतीय बल्लेबाजी क्रीज पर ज्यादा समय टिक नहीं पाया और टीम इंडिया 49.4 ओवर में 178 रन पर ढेर हो गई।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन उसके बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की सटीक लाइन-लेंथ के कारण खुलकर नहीं खेल पाए और मेजबान टीम नौ विकेट खोकर 189 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद धीमी रही। उसने अपने 50 रन 15.2 ओवर में पूरे किये। एविन लुइस (35) और काइल होप (35) की सलामी जोड़ी रनों के लिए संघर्ष करती नज़र आयी। 57 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने काइल को केदार जाधव के हाथों कैच करा कर इस जोड़ी को तोड़ा।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कुलदीप ने लुइस की पारी का अंत 80 के कुल योग पर किया। यहां से नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। रोस्टन चेस (24) रंग में आते इससे पहले ही कुलदीप ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। शाई होप भी 25 रनों की अपनी पारी को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए और पांड्या का दूसरा शिकार बने। वह 136 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

कप्तान जेसन होल्डर ने 11 रनों का योगदान दिया। वह उमेश  यादव की गेंद पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए। कुछ देर बाद केरन पावेल (2) भी पवेलियन लौट गए। एशले नर्स (4) और देबेंद्र बिशु 15 रनों का योगदान द सके। अल्जारी जोसेफ पांच और केसरिक विलियम्स दो रन बनाकर नाबाद लौटे।
भारत की तरफ से उमेश यादव और हार्दिक ने तीन-तीन विकेट लिए। कुलदीप को दो सफलता मिली। 2015 के बाद अपना पहला वनडे खेल रहे मोहम्मद शमी किफायती साबित हुए। उन्होंने अपने कोटे के 10 ओवरों में दो मेडेन ओवर फेंके और 33 रन दिए।।