Indore News: इंदौर पुलिस ने ‘गलती से’ भेज दिए 40 चर्चों को नोटिस, विरोध के बाद लिए वापस, अब कोर्ट जाएगा ईसाई समुदाय

3
Indore News: इंदौर पुलिस ने ‘गलती से’ भेज दिए 40 चर्चों को नोटिस, विरोध के बाद लिए वापस, अब कोर्ट जाएगा ईसाई समुदाय

Indore News: इंदौर पुलिस ने ‘गलती से’ भेज दिए 40 चर्चों को नोटिस, विरोध के बाद लिए वापस, अब कोर्ट जाएगा ईसाई समुदाय

Akash Sikarwar | टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated: 17 Jul 2023, 11:23 am

Indore News: शहर में पुलिस ने 40 चर्चों को नोटिस भेजकर धर्मांतरण संबंधी मामलों की जानकारी मांगी। यह जानकारी जब ईसाई समुदाय को हुई, तो उन्होंने विरोध जताया। बैकफुट पर आई पुलिस को अपना नोटिस वापस लेना पड़ा। अब गुस्साई कम्युनिटी पुलिस को कोर्ट ले जाने की तैयारी में है।

 

इंदौर पुलिस ने ‘गलती से’ भेज दिए 40 चर्चों को नोटिस
इंदौर: शहर की 40 चर्चों को नोटिस भेजकर ‘धर्मांतरण गतिविधियों’ की डिटेल मांगने के बाद इंदौर पुलिस सवालों के घेरे में आ गई। ईसाई समुदाय ने विरोध किया तो पुलिस ने नोटिस वापस ले लिया और कहा कि ये “गलती से” भेजे गए थे। दरअसल, पिछले सप्ताह चर्चों और ईसाई संगठनों के लगभग 300 पदाधिकारियों को कई पुलिस स्टेशनों से नोटिस भेजे गए थे, जिसका पूरे ईसाई समाज ने विरोध किया। इसके बाद बैकफुट पर आई पुलिस को अपनी गलती मानकर नोटिस वापस लेना पड़ा।इस मामले में इंदौर के पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि नोटिस शहर के सभी पुलिस स्टेशनों के SHO को भेजे गए थे, लेकिन उन्होंने इन नोटिस को “गलती से” ईसाई समुदाय के सदस्यों को भेज दिया। उन्होंने बताया कि समुदाय के सदस्यों के विरोध के बाद नोटिस वापस ले लिया गया है।
navbharat times -Indore News: 8 साल के हिन्दू बच्चे का कराया खतना, आरोपी ने कहा- इसे पढ़ना नहीं आतंकवादी बनना है
अब ईसाई संगठन पुलिस को अदालत में ले जाने की तैयारी कर रहे हैं। इंदौर डायोसीज़ बिशप और यूनाइटेड क्रिश्चियन फोरम के प्रमुख चाको थोट्टुमरिकल ने कहा कि, “हमने पुलिस आयुक्त से संपर्क किया और उन्हें बताया कि यह एक अन्याय और भेदभावपूर्ण आदेश है। केवल ईसाई ही क्यों? इसके अलावा नोटिस में पूछे गए सवाल भी विवादित हैं। इनके भाव अच्छे नहीं हैं।”

समुदाय का आरोप- ‘क्वश्चनायर भी विवादित’

दरअसल, पुलिस ने जो नोटिस भेजा है, उसमें 16 प्वॉइंट हैं। इस पूरे क्वश्चनायर में ईसाई समुदाय से धर्मांतरण गतिविधियों की डिटेल मांगी गई है। यूनाइटेड क्रिश्चियन फोरम के सदस्य सुरेश कैल्टन ने बताया कि नोटिस में धर्मांतरण गतिविधियों में शामिल होने के संबंध में ‘आपत्तिजनक’ सवाल थे। उन्होंने दावा किया, ”नोटिस में एक सवाल है, जिसमें व्यक्ति से यह घोषणा करने को कहा गया है कि क्या वह या फिर उसका संगठन धर्मांतरण में शामिल है?” पुलिस का यह कृत्य हमारे संवैधानिक अधिकारों का हनन है।

हाईकोर्ट जाने की तैयारी में ईसाई समुदाय

इस नोटिस में मिशनरियों की पिछले तीन महीनों की सभी एक्टिविटी की डिटेल मांगी गई है और पूछा गया है कि क्या मिशनरीज कोई एनजीओ चला रहे हैं या क्या उन्हें विदेशी फंडिंग होती है। कैल्टन ने कहा, ”इंदौर में ईसाई समुदाय के 60,000 लोग हैं और इनमें से बड़ी संख्या में लोग स्वास्थ्य और शिक्षा से संबंधित सामाजिक कल्याण गतिविधियों से जुड़े हुए हैं। हममें से कोई भी ऐसी गतिविधियों में शामिल नहीं है। हम इस नोटिस के खिलाफ हाई कोर्ट जाएंगे।”

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News