India vs West Indies: सीरीज तो हुई हमारी, अब बेंच स्ट्रेंथ आजमाने की बारी

121


India vs West Indies: सीरीज तो हुई हमारी, अब बेंच स्ट्रेंथ आजमाने की बारी

कोलकाता: सीरीज में पहले ही विजयी बढ़त बना चुकी भारतीय टीम आज वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में प्रयोग करने के इरादे से उतरेगी। विराट कोहली (Virat Kohli) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को 10 दिन का ब्रेक दिया गया है जिससे भारत के लिए श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को अंतिम एकादश में शामिल करने का मौका होगा। भारत ने शुक्रवार को दूसरे टी20 में वेस्टइंडीज को आठ रन से हराकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में लगातार तीसरी सीरीज जीती।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड (T20 World Cup) में अब आठ महीने से भी कम का समय बचा है और ऐसे में रोहित नए विकल्पों को आजमाने की कोशिश करेंगे। इसकी शुरुआत रिजर्व ओपनर की तलाश से हो सकती है। लोकेश राहुल (KL Rahul) की गैरमौजूदगी में ईशान किशन (Ishan Kishan) टॉप ऑर्डर में प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं और उनकी जगह गायकवाड़ (Ruturaj) को मौका मिल सकता है जो अब तक बाहर बैठे रहे हैं।

श्रेयस का खेलना लगभग तय
मध्यक्रम में श्रेयस को विराट की जगह मिल सकती है जिन्हें 100वें टेस्ट (Virat Kohli 100th Test) से पहले जरूरी आराम दिया गया है। आईपीएल नीलामी में तीसरे (IPL Auciton) सबसे महंगे खिलाड़ी अय्यर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो मैच में टी20 संयोजन में फिट नहीं बैठे लेकिन अंतिम मैच में उनका चुना जाना लगभग तय है। टी20 सीरीज से पहले हुई वनडे सीरीज में दीपक हूडा (Deepak Hooda) ने डेब्यू करते हुए प्रभावित किया और देखना होगा कि बड़े शॉट खेलने में सक्षम इस ऑलराउंडर को टी20 इंटरनैशनल में आजमाया जाता है या नहीं।

गेंदबाजी में क्या है दम
जहां तक गेंदबाजी की बात है तो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) की गैरमौजूदगी में भारत ने अब तक भुवनेश्वर कुमार (Bhuvenshwar Kumar) और हर्षल पटेल (Harshal Patel) को उतारा है और दोनों ने अब तक नतीजे भी दिए हैं। यह देखना होगा कि रोहित गेंदबाजी संयोजन में बदलाव करते हुए मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को मौका देते हैं या नहीं। हालांकि डेब्यू का इंतजार कर रहे आवेश खान (Avesh Khan) को इस मैच में मौका दिया जा सकता है।

सम्मान बचाने उतरेंगे मेहमान
दूसरी तरफ इंग्लैंड को स्वदेश में 3-2 से हराने वाली वेस्टइंडीज की टीम भारत के मौजूदा दौरे पर अब भी पहली जीत की तलाश में है। टीम ने वनडे सीरीज भी 0-3 से गंवाई थी। ऐसे में उसकी कोशिश आज सम्मान बचाने की होगी। अपने पसंदीदा प्रारूप में कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) की अगुआई वाली टीम पहले मैच में प्रभावित करने में नाकाम रही लेकिन शुक्रवार को उसका प्रदर्शन ठीक ठाक रहा था। विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) भी शानदार फॉर्म में हैं और लगातार दो अर्धशतक जड़ चुके हैं।

संभावित प्लेइंग XI
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल

वेस्टइंडीज: ब्रेंडन किंग, काइल मायर्स, निकोलस पूरन, रोवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, अकील हुसैन, शेल्डन कॉटरेल



Source link