जसप्रीत बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ टेस्ट सीरीज से इसलिए हुए बाहर

0
Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah

भारत के लिए संभावित रूप से एक बड़ा झटका लगा है। जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज़ से बाहर हो गए है। यह भारत की गेंदबाज़ी आक्रमण के लिए बहुत बड़ा ख़तरा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर होने का कारण उनकी पीठ के निचले हिस्से में परेशानी है।

जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश यादव को बुलाया गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक बयान में कहा कि चोट का पता ‘नियमित रेडियोलॉजिकल स्क्रीनिंग’ के दौरान चला। बुमराह अब बैंगलोर में एनसीए में रिहैब्लीटेशन से गुजरेंगे। बीसीसीआई की मेडिकल टीम द्वारा उनपर नज़र रखी जाएगी।

चोट का मतलब बुमराह को घर पर अपना पहला टेस्ट खेलने के लिए इंतजार करना होगा। वह हाल के दिनों में भारत के लिए विदेश में ही गेंदबाज़ी की हैं। इस दौरान विदेशों में उन्होंने 12 टेस्ट में 62 विकेट चटकाए हैं। उन्हें अब भी इंडिया में अपना पहला मैच खेलना बाकी है।

बुमराह ने वेस्टइंडीज में दो टेस्ट मैचों में 13 विकेट लिए। इसमें दो पांच विकेट हॉल और एक हैट्रिक शामिल थे।

बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के टी 20 से आराम दिया गया था। उन्हें विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज दौरे के सीमित ओवर की सीरीज में भी आराम दिया गया था।

यह भी पढ़ें: दिल्ली CM केजरीवाल ने बिजली बिल को लेकर किया बड़ा ऐलान

वहीं उमेश के लिए यह बहुत बात है। वह पिछले तीन वर्षों से घरेलू टेस्ट में निरंतर खेल रहें है। उन्होंने पिछले अक्टूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में अपने आखिरी टेस्ट में 10 विकेट लिए थे।

ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में अन्य पेसर हैं।

पहला टेस्ट 2 अक्टूबर को विशाखापत्तनम में शुरू होगा, इसके बाद सीरीज़ के अन्य मैच पुणे और रांची में खेले जायेंगे।