India vs Argentina Women’s Hockey Semi-final Live Update: महिला हॉकी टीम खिताबी मुकाबले से एक जीत दूर, जानें अर्जेंटीना के खिलाफ कैसा है रेकॉर्ड

78


India vs Argentina Women’s Hockey Semi-final Live Update: महिला हॉकी टीम खिताबी मुकाबले से एक जीत दूर, जानें अर्जेंटीना के खिलाफ कैसा है रेकॉर्ड

हाइलाइट्स

  • भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है
  • रानी रामपाल की अगुआई वाली टीम इंडिया ने तोक्यो ओलिंपिक में 8 गोल दागे हैं
  • भारत और अर्जेंटीना की टीमें सेमीफाइनल से पहले तोक्यो में 6-6 मैच खेल चुकी हैं

नई दिल्ली
रानी रामपाल (Rani Rampal) की अगुआई वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की नजर सेमीफाइनल में अर्जेंटीना को हराकर तोक्यो ओलिंपिक खेलों के फाइनल में पहुंचने की होगी। भारत ने पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

भारत ने तीन बार की गोल्ड मेडलिस्ट ऑस्ट्रेलिया को क्वॉर्टर फाइनल में हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया है। तोक्यो ओलिंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम ने निराशानजक शुरुआत की थी। भारत ने अपने शुरुआती तीन मैच गंवा दिए थे। पहले मुकाबले में भारत को नीदरलैंड ने 5-1 से जबकि जर्मनी ने 2-0 से वहीं ग्रेट ब्रिटेन ने 4-1 से हराया था।

टीम इंडिया ने तोक्यो ओलिंपिक में लगातार तीन मुकाबले गंवाए
लगातार तीन मुकाबले गंवाने के बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी की। टीम इंडिया ने ग्रुप स्तर पर अपने चौथे मैच में आयरलैंड को 1-0 से जबकि साउथ अफ्रीका को 4-3 से पराजित किया। इसके बाद उसने क्वॉर्टर फाइनल में एंट्री की। हालांकि इसके लिए उसे ग्रेट ब्रिटेन को शुक्रिया कहना चाहिए जिसने आयरलैंड के खिलाफ ग्रुप ए के आखिरी लीग मैच में 2-0 से हराया।

Olympics 2021 India Results Day 13 LIVE: लवलीना को मिला कांस्य पदक, रेसलिंग में रवि और दीपक ने जगाई पदक की उम्मीद, जानें कहां जीता हारा भारत
भारत 1980 में चौथे स्थान पर रहा था
यदि भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबला जीतने में सफल हो जाती है तो वह पहली बार गोल्ड के लिए मैच खेलेगी। इससे पहले भारत का ओलिंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन चौथे नंबर पर फिनिश करने का था जो उसने 1980 में किया था।

navbharat times -Lovina Borgohain vs Busenaz S Semi-final Highlights: सेमीफाइनल में हारीं बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, जीता ब्रॉन्ज मेडल
अर्जेंटीना ने ओलिंपिक में दो बार सिल्वर मेडल जीता है
अर्जेंटीना की महिला टीम ने कभी ओलिंपिक में स्वर्ण पदक नहीं जीता है। लेकिन उसने 2012 लंदन ओलिंपिक और 2000 में सिडनी में सिल्वर मेडल जीता था। सेमीफाइनल से पहले भारत और अर्जेंटीना की टीमों ने तोक्यो में एक समान 6 मैच खेले हैं। भारत को तीन जीते और तीन हारे हैं वहीं अर्जेंटीना ने चार जीते हैं जबकि दो हारे हैं।

भारत ने 6 मैचों में दागे 8 गोल

भारत ने तोक्यो ओलिंपिक के अपने 6 मैचों में अब तक 8 गोल दागे हैं जबकि 14 खाए हैं वहीं अर्जेंटीना ने इतने ही मैचों में 11 गोल किए हैं जबकि उसके खिलाफ 7 गोल हुए हैं।

भारत और अर्जेंटीना हेड टू हेड रेकॉर्ड
भारतीय टीम को हाल में अर्जेंटीना दौरे पर उसकी सीनियर टीम के खिलाफ एक मैच में जीत मिली है जबकि तीन में हार का सामना करना पड़ा है। टीम इंडिया को अर्जेंटीना की बी टीम के खिलाफ दो मैचों में शिकस्त मिली है जबकि भारत ने उसकी जूनियर टीम के खिलाफ दो मैच ड्रॉ खेले हैं।



Source link