स्टील और एल्युमिनियम पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाने के मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा

167

नई दिल्ली: एल्युमिनियम और स्टील पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाए जाने के मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में घसीटा है. भारत का कहना है कि इस उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के अमेरिका के फैसले से उसका निर्यात काफी ज्यादा प्रभावित होगा. अमेरिका का यह कदम वैश्विक व्यापार नियमों के अनुपालन के तहत नहीं है.

भारतीय अधिकारी ने कहा, ‘अमेरिका द्वारा कुछ इस्पात और एल्युमिनियम उत्पादों पर आयात शुल्क लगाये जाने के मुद्दे पर भारत ने डब्ल्यूटीओ के तहत विवाद निपटान में मामला दायर किया है.’

india drags us to wto over steel aluminium duties 1 news4social -

आपको बता दें कि भारत ने इस मामले में अमेरिका के साथ बातचीत पर जोर दिया है. भारत ने कहा है कि किसी भी विवाद को निपटने का पहला कदम विचार विर्मश ही होता है. वहीं भारत ने यह भी कहा कि यदि दोनों देश बातचीत के बाद किसी आपसी सहमति पर नहीं पहुंच सके तो उसके बाद भारत डब्ल्यूटीओ विवाद निपटान समिति से मामले पर गौर करने को कहेगा.

जानकारी से पता चला कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को इस्पात और एल्युमिनियम के आयात पर भारी मात्रा में शुल्क लगा दिया था. ट्रंप द्वारा उठाए इस कदम से दुनियाभर में वैश्विक व्यापार युद्ध छिड़ने की आशंका पैदा हो गई थी.

india drags us to wto over steel aluminium duties 2 news4social -

डोनाल्ड ट्रंप ने दो आदेशों पर हस्ताक्षर किये जिसमें इस्पात उत्पादों के आयात पर 25 प्रतिशत और एल्युमिनियम आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाया गया था. गौरतलब है कि कनाडा और मैक्सिको को इन उत्पादों पर आयात शुल्क से छूट दी गई. वहीं भारत सरकार ने भी अमेरिका से इन उत्पादों पर आयात शुल्क लगाये जाने से छूट देने की मांग की है.