भारतीय रेलवे ने तत्काल और कैंसिल टिकट के लिए की नई शुरुवात, जानिए क्या खास

230

नई दिल्ली:  भारतीय रेल आए दिन यात्रियों की सुविधा के लिए कोई ना कोई नई योजना की शुरुवात करता रहता है. इस बार भी भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई योजना की शुरुवात की है. उसने रियल टाइम रिफंड स्टेट्स चेक करने के लिए एक वेबसाइट की शुरुवात की है. अब आपको रेल टिकट रिफंड के बारे में जानकारी लेने के लिए रेलवे काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं होगी. इस वेबसाइट के जरिए आप अपने रिफंड की स्थिति को घर में बैठकर भी चेक कर सकेंगे. इससे आप को पता रहेंग कि रिफंड मंजूर हुआ या नहीं और अगर हुआ तो चेक या ड्राफ्ट तैयार हुआ या नहीं या फिर उसे आपके पते पर भेजा गया है या नहीं. इसमें तत्काल और पहले से बुक करवाई गई टिकट दोनों की डिटेल्स जारी होगी.

रेलवे की नई वेबसाइट

आपको बता दें कि रेलवे ने एक नई वेबसाइट को शुरू किया है. इस वेबसाइट के द्वारा यात्री अपने बुक कराए गए टिकट का पीएनआर दर्ज करके अपनी टिकट रिफंड की क्या स्थिति है, उसका पता लगा सकते है. रेलवे के अनुसार, आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट खरीदनेवालों के लिए तो उसी वेबसाइट के जारी रिफंड की जानकारी का पता चल जाता है. पर काउंटर से टिकट खरीदनेवालों को रिफंड की जानकारी सिर्फ काउंटर में आकर ही पता चल पाता है. जिससे काउंटर में काफी भीड़ और यात्री को परेशानी भी झेलनी पड़ती है. पर अब इसका रेलवे ने हल निकल लिया है उन्होंने काउंटर से टिकट खरीदनेवालों को के लिए वेबसाइट खोली है. ऑनलाइन टिकट लेने वाले भी इस वेबसाइट से रिफंड की स्टेटस रिपोर्ट जान सकते हैं.

indian railway 1 news4social 3 -

रेलवे बोर्ड के निदेशक (पब्‍लिसिटी) वेद प्रकाश ने कहा कि इस सुविधा का उद्देश्य रेलवे की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता लाना है. उन्होंने कहा कि यह रिफंड का इंतजार करने वाले यात्रियों के लिए काफी मददगार साबित होगा. काउंटर से खरीदे टिकट और ऑनलाइन बुक किए गए टिकट के रिफंड की स्थिति की अपडेट जानकारी वेबसाइट के द्वारा प्राप्त हो जाएगी. इस वेबसाइट को  सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस यानी CRIS) ने बनाया है. इस सुविधा का लाभ उन यात्रियों को मिलेंगा, जिन्हें टिकट काउंटर पर टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट (टीडीआर यानी TDR) के जरिए क्‍लेम देना पड़ता है. जिसके बाद वह रकम की रिफंड के बारे में नहीं जान पाते थे.

क्या है टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट (TDR)

आपको बता दें कि यह ट्रेन की टिकट रद्द करने के बदले मिलने वाली एक रसीद है जिसे टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट (TDR) कहा जाता है. इस के द्वारा आपने जो टिकट के लिए खर्च किये गए पैसे जरूरी कटौती के बाद वापस लिए जा सकते हैं. अगर आपका टिकट आरएसी में है तो आप ट्रेन चलने से तीस मिनट पहले तक भी अपना टिकट रद्द करते हैं तो भी आप टीडीआर पाने के हकदार होंगे.