Independence Day 2022: पिछले 75 सालों में शाहरुख की ये फिल्म रही सबसे लोकप्रिय, शोले दूसरे नंबर पर

116
Independence Day 2022: पिछले 75 सालों में शाहरुख की ये फिल्म रही सबसे लोकप्रिय, शोले दूसरे नंबर पर


Independence Day 2022: पिछले 75 सालों में शाहरुख की ये फिल्म रही सबसे लोकप्रिय, शोले दूसरे नंबर पर

Independence Day 2022: भारत आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है. इस जश्न को दोगुना करने के लिए भारत सरकार ने ‘हर घर तिरंगा’ कैम्पेन शुरू किया जिसके बाद आम हो या फिर खास हर किसी ने अपने घर पर तिरंगा लगाकर इस अमृत महोत्सव में और भी खुशी के रंग भर दिए. इस आजादी के अमृत महोत्सव के रंग को और भी गहरा करने के लिए ज़ी न्यूज ने एक सर्वे किया. ये सर्वे आजादी के 75 साल से जुड़ा हुआ है. इस सर्वे के दौरान ज़ी न्यूज ने राजीनिति से लेकर खेल जगत और बॉलीवुड से जुड़ा भी एक सर्वे किया. सिनेमाजगत से जुड़े सर्वे में ज़ी न्यूज ने लोगों से 5 सवाल पूछे. जानिए ये सवाल क्या है और लोगों ने इन सवालों के क्या जवाब दिए.

सर्वे के 5 सवाल

जी न्यूज ने इस सर्वे के दौरान बॉलीवुड से जुड़े 5 सवाल लोगों से पूछे. जानिए ये 5 सवाल क्या हैं.
75 सालों में सबसे लोकप्रिय फिल्म?
सबसे बड़ा अभिनेता ?
सबसे बड़ी अभिनेत्री? 
सबसे बड़ा गायक (पुरुष) ?
सबसे बड़ी गायक (महिला) ?

पहला सवाल- 75 सालों में सबसे लोकप्रिय फिल्म?

इस सवाल का जवाब तो लोगों ने कई फिल्मों के नाम बताए. तो चलिए आपको बताते हैं कि किस फिल्म को लोगों ने कितने प्रतिशत वोट देकर पहले नंबर पर पहुंचाया और 75 साल में अब तक उनकी कौन सी फिल्म नंबर वन पर बनी हुई है.

 

 

पिछले 75 सालों में शाहरुख की ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ फिल्म रही सबसे लोकप्रिय, ‘शोले’ और ‘मुगल-ए-आजम’ फिल्म दूसरे नंबर पर इन दोनों को 15-15 प्रतिशत वोट मिले. तीसरे नंबर पर 13 प्रतिशत वोटों के साथ ‘लगान’ फिल्म है. चौथे नंबर पर 11-11 प्रतिशत वोट के साथ ‘मदर इंडिया’ और ‘तेजाब’ फिल्म है. वहीं पांचवें नंबर पर 6 प्रतिशत वोट के साथ ‘खलनायक’, छठे नंबर पर ‘हम दिल दे चुके सनम’ 4 प्रतिशत वोट के साथ और करीब 7 प्रतिशत वोट लोगों ने कई फिल्मों को दिए. जिसमें ‘बॉर्डर’, ‘दंगल’, ‘तिरंगा’, ‘बेबी’ और ‘3 इडियट्स’ हैं.

 

 

दूसरा सवाल- सबसे बड़ा अभिनेता?

इस सवाल के जवाब में लोगों ने कई अभिनेताओं के नाम लिए. लेकिन पहले नंबर पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन रहे. इनका वोट प्रतिशत 28 रहा. इसके बाद दो सितारों को 12-12 प्रतिशत वोट मिले. जिसमें दिलीप कुमार और रजनीकांत है. शाहरुख खान को 11 प्रतिशत लोगों की पसंद रहे. जबकि सलमान खान 8 प्रतिशत, राजकपूर 7 प्रतिशत, राजेश खन्ना 5 प्रतिशत, पुनीत राजकुमार 4 प्रतिशत, एन टी रामा राव और एम जी रामचंद्रन को 2-2 प्रतिशत लोगों की पसंद रहे. मोहनलाल को 1 प्रतिशत लोगों ने वोट किया. वहीं 10 प्रतिशत वोट्स कई सितारों को मिला जुलाकर मिले.

 

 

तीसरा सवाल- सबसे बड़ी अभिनेत्री?

75 साल में बॉलीवुड की कौन सी ऐसी हीरोइनें हैं जो आज भी लोगों को सबसे ज्यादा पसंद है. इस सवाल के जवाब में सबसे ज्यादा वोट दो अभिनेत्रियों को मिले. जिसमें हेमा मालिनी और मधुबाला का नाम शामिल है. इस कड़ी में मीना कुमारी को 11 प्रतिशत लोगों की पसंद रहीं. वैजयंती माला को 9 प्रतिशत, श्रीदेवी को 8 प्रतिशत, माधुरी दीक्षित को 7 प्रतिशत, रेखा और नरगिस को 6-6 प्रतिशत , ऐश्वर्या राय बच्चन को 5 प्रतिशत दीपिका पादुकोण को 4 प्रतिशत, रानी मुखर्जी को 3 प्रतिशत, जबकि 17 प्रतिशत लोगों ने कई अभिनेत्रियों का नाम लिया जिसमें काजोल, वहीदा रहमान, आलिया भट्ट विद्या बालन और जीनत अमान का नाम शामिल हैं.

 

 

चौथा सवाल- सबसे बड़ा गायक (पुरुष) ?

इस सवाल के जवाब में पहले नंबर पर लोगों की पसंद मोहम्मद रफी रहे. इन्हें सबसे ज्यादा लोगों ने सर्वे में वोट दिए और इनका वोट प्रतिशत करीब 20 प्रतिशत रहा. इसके बाद 17 प्रतिशत वोट किशोर कुमार को, 8 प्रतिशत वोट मुकेश को. उदित नारायण और कुंदन लाल सहगल को 7-7 प्रतिशत वोट्स, अरिजीत सिंह और कुमार सानू को 6-6 प्रतिशत वोट्स. जबकि जगजीत सिंह, सोनू निगम, मन्ना डे और ए आर रहमान को 5-5 प्रतिशत वोट्स मिले. इसके अलावा 11 प्रतिशत वोट्स में कई सिंगर्स के लोगों ने नाम लिए जिसमें मोहित चौहान और अभिजीत का नाम शामिल है.

 

 

पांचवा सवाल- सबसे बड़ा गायक (महिला) ?

75 साल की सबसे लोकप्रिय महिला गायिका की बात करें तो लोगों ने सबसे ज्यादा वोट्स लता मंगेशकर को दिए. लता दीदी को 33 प्रतिशत वोट्स मिले. इसके बाद आशा भोंसले को 9 प्रतिशत, उमा देवी और शमशान बेगम को 8-8 प्रतिशत वोट्स मिले. इसके अलावा अलका याज्ञनिक को 7 प्रतिशत, श्रेया घोषाल को और अनुराधा पोडवाल को 5 प्रतिशत, गीता दत्त और सुरैया को 4-4 प्रतिशत, के एस चित्रा और कविता कृष्णमूर्ति को 3-3 प्रतिशत. जबकि 11 प्रतिशत वोट्स में कई सिंगर्स के नाम लोगों ने लिए जिसमें उषा उथुप और सुनिधि चौहान का नाम शामिल है.

 

(Disclaimer: आज़ादी के 75 वर्ष पूरा होने पर ZEE NEWS और ZEE दर्पण ने यह ओपिनियन पोल किया है. इसमें पूरे देश से 5 हजार से ज्यादा लोगों ने राय दी है. इस सर्वे में CAPI और CAWI रिसर्च पद्धति का इस्तेमाल किया गया है. 75 वर्षों में सबसे बड़े चेहरों और सबसे बड़े मुद्दों पर जनता की क्या राय है? इस पोल में हर सवाल के जवाब के लिए 10 विकल्प दिए गए थे.  लेकिन हमने टॉप-6 विकल्प को ही चुना है. इसलिए इस पोल में जवाब का प्रतिशत 100 नहीं होगा. इस सर्वे से हम किसी भी तथ्य में बदलाव या किसी को प्रभावित नहीं करना चाहते हैं. हमारा मकसद लोगों की राय को व्यक्त करना है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link