IND vs WI 3rd T20I Highlights: सूर्या-तिलक के तूफान में उड़ी वेस्टइंडीज, भारत ने दर्ज की धमाकेदार जीत

1
IND vs WI 3rd T20I Highlights: सूर्या-तिलक के तूफान में उड़ी वेस्टइंडीज, भारत ने दर्ज की धमाकेदार जीत


IND vs WI 3rd T20I Highlights: सूर्या-तिलक के तूफान में उड़ी वेस्टइंडीज, भारत ने दर्ज की धमाकेदार जीत

IND vs WI 3rd T20I Highlights: सूर्यकुमार यादव (44 गेंदों में 83) और तिलक वर्मा (37 गेंदों में नाबाद 49) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा टी20 अपने नाम कर लिया। भारत ने मंगलवार को  गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में 7 विकेट से धमाकेदार जीत हासिल की। वेस्टइंडीज ने 160 रन का टारगेट दिया, जिसे भारत ने 17.5 ओवर में 3 विकेट खोकर चेज किया। भारत के लिए यह ‘करो या मरो’ मैच था। इस जीत के साथ पांच मैचों की टी20 सीरीज में बना हुआ है। वेस्टइंडीज फिलहाल 2-1 से आगे है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डेब्यूटेंट यशस्वी जायसवाल (1) पहले ओवर में ओबेड मैककॉय का शिकार बन गए। शुभमन गिल (6) का बल्ला एक बार फिर खामोश रहा। उन्हें अल्जारी जोसेफ ने पांचवें ओव में अपना शिकार बनाया। यहां से सूर्यकुमार और तिलक ने मोर्चा संभाला और कैरेबियाई गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी। दोनों ने तीसरी विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की। सूर्या 13वें ओवर में अल्जारी के जाल में फंसे। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 4 छक्के मारे। तिलक ने कप्तान हार्दिक पांड्या (15 गेंदों में नाबाद 20) के साथ चौथे विकेट के लिए 43 रन की अटूट साझेदार की। हार्दिक ने विजयी छक्का लगाया। तिलक ने 4 चौके और 1 छक्का ठोका।

इससे पहले, वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मेजबान टीम के लिए सर्वाधिक रन ओपनर ब्रैंडन किंग (42) ने बनाए। उन्होंने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। किंग और काइल मेयर्स (25) ने पहले विकेट के लिए 55 रन जोड़े। कप्तान रोवमैन पॉवेल ने नाबाद 40 रन बनाए। उन्होंने 19 गेंदों की पारी में एक चौका और 3 सिक्स जड़े। दूसरे टी20 में अर्धशतक जमाने वाले निकोलस पूरन ने 20 रन का योगदान दिया। भारत के लिए स्पिनर कुलदीप यादव ने 3 विकेट चटकाए। अक्षर पटेल और मुकेश कुमार ने एक-एक शिकार किया।

India vs West Indies Live Scorecard 

default -India vs West Indies Live Commentary

IND 164/3 (17.5 ओवर)

WI 159/5 (20 ओवर)

11:15 PM भारत ने तीसरा टी20 मुकाबले 7 विकेट से जीत लिया है। हार्दिक 20 और तिलक 49 रन बनाकर नाबाद रहे। हार्दिक ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई।

11:00 PM तिलक 37 और हार्दिक पांड्या 3 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत को जीत के लिए 30 गेंों में 25 रन की जरूरत है।

10:50 PM सूर्यकुमार शतक से चूक गए हैं। उन्हें अल्जारी जोसेफ ने 13वें ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन भेजा। सूर्या ने ब्रैंडन को कैच थमाया।  उन्होंने 44 गेंदों में 10 चौकों और 4 छक्कों की बदौलत 83 रन की पारी खेली। सूर्या ने तीसरे विकेट के लिए तिलक (27*) के साथ 87 रन की पार्टनरशिप की।

10:45 PM भारत ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है। सूर्या का बल्ला आग उगल रहा है। वह 77 न बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। तिलक 26 रन जोड़ चुके हैं। दोनों के बीच 80 रन की साझेदारी होचु की है। भारत को जीत के लिए 48 गेंदों में 46 रन की जरूरत है।

10:25 PM सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जड़ दिया है। उन्होंने महज 23 गेंदों में फिफ्टी पूरी कर ली। उन्होंने इस दौरान 7 चौके और 2 छ्क्के जड़े। तिलक 18 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

10:10 PM भारत को दूसरा झटका शुभमन गिल के तौर पर लगा है। गिल एक बार फिर सस्ते में अपना विेकट गंवा बैठे। उन्हें अल्जारी ने पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर चार्ल्स के हाथों लपकवाया। गिल ने 11 गेंदों में 6 रन बनाए। उन्होंने एक चौका लगाया। सूर्या 25 और तिलक वर्मा 9 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

9:55 PM लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रहा। यशस्वी जायसवाल टी20 डेब्यू मैच में महज 1 रन ही बना सके। उन्हें ओबेड मैककॉय ने पहले ओवर की चौथी गेंद पर अल्जारी के हाथों कैच कराया। इसके बाद, बैटिंग के लिए सूर्यकुमार यादव ने चौथी गेंद पर चौका और पांचवीं गेंद पर छक्का ठोका। शुभमन गिल ने दूसीर गेंद पर चौका जमाया।

9:35 PM वेस्टइंडीज ने भारत को 160 रन का टारगे दिया है। कप्तान पॉवेल 40 और और रोमारियो शेफर्ड 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

9:20 PM मुकेश कुमार ने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई है। उन्होंने 18वें ओवर की पहली गेंद पर शिमरोन हेटमायर को आउट किया। हेटमायर ने सिक्स मारने के चक्कर में तिलक वर्मा को कैच दिया। उन्होंने 8 गेंदों में 9 रन जोड़े। पॉवेल 16 रन बनाकर टिके हैं।

9:10 PM निकोलस पूरन पवेलियन लौट गए हैं। उन्होंने 12 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के के जरिए 20 रन की पारी खेली। उन्हें कुलदीप ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर स्टंप आउट कराया। कुलदीप ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर ब्रैंडन किंग को अपने जाल में फंसाया। ओपनर किंग ने 42 गेंदों में 42 रन जुटाए। उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का लगाया। किंग और पूरन ने तीसरे विकेट के लिए 30 रन की पार्टनरशिप की। कप्तान  रोवमैन पॉवेल और शिमरोन हेटमायर क्रीज पर हैं।

9:00 PM चार्ल्स के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए उतरे निकोलस पूरन आक्रामक अंदाज में खेल रहे हैं। उन्होंने कुलदीप द्वारा डाले गए 13वें ओवर में चौका और छक्का ठोका। उन्होंने 14वें ओवर में हार्दिक के खिलाफ चौका लगाया। पूरन 20 और किंग 42 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। पूरन ने दूसरे टी20 में मुश्किल हालात में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी।

8:50 PM वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट जॉनसन चार्ल्स के रूप में गिरा है। उन्हें कुलदीप यादव ने 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। कुलदीप ने अपील की लेकिन अंपायर ने नकार दिया। इसके बाद, कप्तान हार्दिक ने रिव्यू लेने का फैसला किया, जो भारत के पक्ष में रहा। चार्ल्स ने 14 गेंदों में 12 रन बनाए। उन्होंने एक चौका और एक छक्का मारा।

8:45 PM वेस्टइंडीज ने 10 ओवर में 70 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। किंग 32 और चाल्स 12 रन बनाकर खेल रहे हैं। स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल का 4 ओवर का स्पेल समाप्त हो गया है। उन्होंने इस दौरान 24 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। अक्षर को दूसरे टी20 में एक भी ओवर डालने का मौका नहीं मिला था।

8:35 PM अक्षर पटेल ने भारत को पहली सफलता दिलाई है। उन्होंने आठवें ओवर की चौथी गेंद पर काइल मेयर्स का शिकार किया। मेयर्स ने अर्शदीप सिंह को कैच थमाया। उन्होंने किंग (29*) के साथ पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। किंग का साथ देने के लिए जॉनसन चार्ल्स आए हैं।

8:25 PM पावरप्ले समाप्त हो गया है। वेस्टइंडीज ने शुरुआती 6 ओवर में 38 रन जोड़े। किंग 21 और मेयर्स 16 के निजी स्कोर पर हैं। युजवेंद्र चहल ने छठे ओवर में 6 रन खर्च किए।

8:20 PM वेस्टइंडीज ने सधी शुरुआत की है। वेस्टइंडीज ने पांच ओवर में 32 रन जुटाए हैं। किंग 16 और मेयर्स 15 रन बनाकर टिके हैं। अक्षर पटेल ने पांचवें ओवर में किफायती गेंदबाजी करते हुए महज 2 रन दिए।

8:05 PM वेस्टइंडीज की पारी का आगाज हो गया है। ब्रैंडन किंग और काइल मेयर्स बल्लेबाजी लिए उतरे हैं। भारत की गेंदबाजी आक्रमण की कमान एक बार फिर हार्दिक पांड्या ने संभाली। उन्होंने पहले ओवर में तीन रन खर्च किए। किंग ने एक और मेयर्स ने दो रन बनाए।

7:55 PM भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। ईशान किशन और रवि बिश्नोई की जगह यशस्वी जायसवाल और कुलदीप यादव को शामिल किया है। यशस्वी टी20 डेब्यू मैच खेल रहे हैं। वहीं, वेस्टइंडीज ने एक बदलाव किया है। मेजबान टीम ने चोटिल जेसन होल्डर की जगह रोस्टन चेज को अवसर दिया है।

7:45 PM भारत की प्लेइंग इलेवन: शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटीकपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार सिंह।

7:40 PM वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, रोमारियो शेफर्ड, रोस्टन चेज, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ओबेड मैककॉय।

7:35 PM टॉस गंवाने के बाद भातरीय कप्तान हार्दिक ने कहा कि लक्ष्य का पीछा करने में कोई दिक्त नहीं। हालांकि, अगर टॉस जीतता तो पिच देखकर बल्लेबाजी करना पसंद करता। विकेट स्लो हो सकता है। अब जो है सो है। निकोलस पूरन बहुत अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। हम उनके खिलाफ चीजो को सरल रखना चाहेंगे।

7:30 PM वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का निर्णय किया। टॉस के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान पॉवेल ने कहा, ”हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। स्लो विकेट लग रहा है। खिलाड़ी उत्साहित हैं। हम इतिहास रचने की दहलीज पर हैं।”

7:15 PM भारतीय टीम को एक बार फिर 20 वर्षीय तिलक वर्मा से धमाकेदार पारी की उम्मीद होगी। तिलका ने पहले टी20 में 38 रन बनाए, जो उनका इंटरनेशनल डेब्यू मैच था। वहीं, तिलक ने दूसरे टी20 में 51 रन जुटाए।

7:00 PM भारत की संभावित प्लेइंग-11

ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन, अक्षर पटेल/यशस्वी जायसवाल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार।

6:55 PM वेस्टइंडीज की संभावित प्लेइंग-11 

ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिम्रोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल (कप्तान), जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, अल्ज़ारी जोसेफ, ओबेड मैककॉय।

6:45 PM भारत का वनडे स्क्वॉड

हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, यशस्वी जायसवाल, उमरान मलिक, अवेश खान।

6:40 PM वेस्टइंडीज का वनडे स्क्वॉड

रोवमैन पॉवेल (कप्तान), ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिम्रोन हेटमायर, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ओबेड मैककॉय, ओडियन स्मिथ, शाई होप, ओशाने थॉमस, रोस्टन चेज।

6:35 PM नमस्कार! भारत बनाम वेस्टइंडीज तीसरे टी20 मुकाबले के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है।



Source link