IND vs WI: डेब्यू टेस्ट में ही यशस्वी जायसवाल ने रच दिया इतिहास, 171 रन की पारी खेलकर हुए आउट, बड़े कीर्तिमान से चूके

1
IND vs WI: डेब्यू टेस्ट में ही यशस्वी जायसवाल ने रच दिया इतिहास, 171 रन की पारी खेलकर हुए आउट, बड़े कीर्तिमान से चूके


IND vs WI: डेब्यू टेस्ट में ही यशस्वी जायसवाल ने रच दिया इतिहास, 171 रन की पारी खेलकर हुए आउट, बड़े कीर्तिमान से चूके

नई दिल्ली: मुंबई के 21 साल के यशस्वी जायसवाल इस वक्त चर्चा में बने हुए हैं। उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में ही शतक ठोक डाला। जायसवाल ने इस सेंचुरी के साथ कई बड़े रिकॉर्ड भी धवस्त किए। उन्होंने एक ओपनर के रूप में अपनी दावेदारी जबरदस्त अंदाज में पेश की है। जायसवाल के खेलने का तरीका काफी सॉलिड है। हालांकि जायसवाल 171 रन बनाकर आउट हो गए। वह दोहरा शतक और कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ने से 29 रन से चूक गए। उनको अल्जारी जोसेफ ने आउट किया। यशस्वी ने इस पारी में 16 चौके और 1 छक्का भी लगाया।बता दें कि यशस्वी गेंद को पहले समझते हैं परखते हैं और फिर अपना शॉट खेलते हैं। भले ही टी20 हो या टेस्ट, जायसवाल का बल्ला टाइमिंग के साथ जमकर बोलता है। हालांकि भारत के लिए पिछले कई समय से ओपनिंग में कोई लेफ्ट हैंड का बल्लेबाज नजर नहीं आ रहा है। रोहित शर्मा के साथ हमेशा सीधे हाथ का बल्लेबाज ही नजर आता है।

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि ओपनिंग जोड़ी के लिए एक लेफ्ट-राइट बल्लेबाज का कॉम्बिनेशन कितना जरूरी है। हालांकि भारत के पास लेफ्ट हैंड के रूप में अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हैं लेकिन उनका टीम से पत्ता कट चुका है। ऐसे में अब उनकी जगह यशस्वी जायसवाल ले सकते हैं।

तीनों फॉर्मेट के महारती हैं यशस्वी जायसवाल

21 साल के यशस्वी जायसवाल ने भारतीय टीम में आने से पहले खुद को आईपीएल समेत डोमेस्टिक क्रिकेट में भी बखूबी साबित किया है। आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए यशस्वी ने 47.5 की औसत से 428 रन बनाए थे। उनका स्ट्राइक रेट इस सीजन में 165 का रहा था।

यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाकर मचाया कोहराम, बनाए बड़े रिकॉर्ड

इसके अलावा उन्होंने फर्स्ट क्लास में कुल 15 मैच खेले हैं, जिसमें जायसवाल ने 80.21 की शानदार औसत से 1845 रन बनाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यशस्वी के नाम 9 शतक और 2 अर्धशतक भी हैं। वहीं उनके लिस्ट ए करियर की बात करें तो, यशस्वी जायसवाल ने खेले गए 32 मुकाबलों में 53.96 की एवरेज से 1511 रन बनाए हैं। उन्होनें लिस्ट ए में 5 सेंचुरी और 7 फिफ्टी ठोकी हैं।

क्या भारत को मिल गया जायसवाल के रूप में अगला सौरव गांगुली?

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारत के सबसे बेहतरीन लेफ्ट हैंड ओपनर्स में से एक हैं। उन्होंने अपने जमाने में टीम इंडिया को अपनी तूफानी बल्लेबाजी से कई मैच जिताए हैं। इसमें कोई दोहराय नहीं कि वेस्टइंडीज में जायसवाल ने खुद को साबित किया है। लेकिन उनकी असली अग्नि परीक्षा न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में होगी। अगर जायसवाल वहां भी सबके उम्मीदों पर खरे उतरे, तो वह भारत के अगले सौरव गांगुली ही नहीं बल्कि एक अगली बड़ी चीज (नेक्स्ट बिग थिंग) भी बन सकते हैं।
Yashasvi Jaiswal Century: यशस्वी जायसवाल ने रच दिया इतिहास, डेब्यू टेस्ट में विदेशी धरती पर शतक लगाने वाले बने पहले भारतीय ओपनरnavbharat times -IND vs WI: 21 साल के यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू टेस्ट में मचाया कोहराम, पहली पारी में ठोक दी फिफ्टीnavbharat times -Yashasvi Jaiswal Record: वाह यशस्वी वाह! मैदान पर कदम रखते ही सचिन का तोड़ा रिकॉर्ड, शुभमन गिल भी छूटे पीछे



Source link