IND vs ENG: अश्विन-जडेजा की रिकॉर्ड तोड़ गेंदबाजी से लेकर यशस्वी जायसवाल के कोहराम तक….जानें पहले दिन की 5 बड़ी बातें

9
IND vs ENG: अश्विन-जडेजा की रिकॉर्ड तोड़ गेंदबाजी से लेकर यशस्वी जायसवाल के कोहराम तक….जानें पहले दिन की 5 बड़ी बातें


IND vs ENG: अश्विन-जडेजा की रिकॉर्ड तोड़ गेंदबाजी से लेकर यशस्वी जायसवाल के कोहराम तक….जानें पहले दिन की 5 बड़ी बातें

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन का खेल टीम इंडिया के नाम रहा। भारत ने पहले इंग्लैंड को 246 रनों पर ढेर किया, इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 119 रन बोर्ड पर लगाए। टीम इंडिया मेहमानों से मात्र 127 रन ही पीछे है। पहले दिन भारत के लिए गेंदबाजी में जहां अश्विन और जडेजा के साथ अन्य खिलाड़ियों ने गर्दा उड़ाया, वहीं बल्लेबाजी में यशस्वी जायसवाल ने कोहराम मचाया। इंग्लैंड की बात करें तो कप्तान बेन स्टोक्स की पारी के अलावा कुछ भी मेहमानों के पक्ष में नहीं गया। आइए इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पहले टेस्ट के पहले दिन से जुड़ी 5 बड़ी बातों पर एक नजर डालते हैं-

India vs England Highlights: भारत के नाम रहा पहले दिन का खेल, यशस्वी जायसवाल ने मचाया कोहराम

इंग्लैंड टॉस जीतकर भी नहीं उठा पाया फायदा

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम को जैक क्रॉली और बेन डकेट ने शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 55 रन जोड़े। उस समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लिश टीम भारत को आज दबाव में डाल सकती है, मगर जैसे ही रोहित शर्मा ने अपना ‘रामबाण’ चलाया और स्पिनर्स को अटैक पर लगाया तो इंग्लिश टीम ने घुटने टेक दिए। अश्विन और जडेजा ने लंच से पहले मात्र 5 रन के अंदर 3 इंग्लिश बल्लेबाजों को आउट किया। जो रूट और बेयरस्टो ने कुछ देर पारी को संभाला, मगर वह भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए।

विराट कोहली की जर्सी पहने रोहित शर्मा के पैर छूने मैदान पर घुसा फैन, कप्तान का रिएक्शन हुआ वायरल, देखिए वीडियो

अश्विन-जडेजा ने उड़ाया गर्दा, अक्षर-बुमराह भी चमकें

अश्विन और जडेजा के अटैक पर आते ही इंग्लैंड ने अपने हथियार डाल दिए। इन दोनों स्पिनर्स ने मिलकर कुल 6 इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसी के साथ अश्विन-जडेजा की यह जोड़ी भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली जोड़ी भी बनी। इन दोनों ने मिलकर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा। इनके अलावा अक्षर पटेल ने जॉनी बेयरस्टो और बेन फोक्स के रूप में दो विकेट चटकाई और जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड का सबसे महत्वपूर्ण बेन स्टोक्स का विकेट चटकाने के साथ रेहान अहम को आउट किया। भारतीय बॉलिंग अटैक में मोहम्मद सिराज ही एकमात्र ऐसे गेंदबाज रहे जिन्हें विकेट नहीं मिला।

IND vs ENG: जो रूट के लिए काल बनें रविंद्र जडेजा, हैदराबाद टेस्ट में आउट कर किया ये कमाल

बेन स्टोक्स ने खेली कप्तानी पारी

जहां इंग्लैंड के बल्लेबाजों का क्रीज पर आने जाने का सिलसिला जारी था, वहीं कप्तान बेन स्टोक्स ने एक छोर पर अपने पैर जमाए और भारतीय गेंदबाजों की धुनाई की। इस दौरान स्टोक्स ने रविंद्र जडेजा को आड़े हाथों लिया। स्टोक्स ने दूसरे सेशन तक तो धीमी बल्लेबाजी की, मगर जैसे ही टी ब्रेक के बाद खेल शुरू हुआ तो उन्होंने आतिशबाजियां करना शुरू कर दिया। स्टोक्स ने 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 70 रनों की कप्तानी पारी खेल टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उनके अलावा कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज 50 रन का आंकड़ा नहीं छू पाया।

धोनी, कोहली और रोहित के स्पेशल क्लब में केएल राहुल की एंट्री, इस मुकाम तक पहुंचने वाले बनें 6ठें भारतीय

यशस्वी जायसवाल ने दिखाया ‘जैसबॉल’ अंदाज

इंग्लैंड के बैजबॉल के फेल होने के बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने हैदराबाद में ‘जैसबॉल’ दिखाया। पारी की पहली गेंद से ही यशस्वी ने आक्रामक बल्लेबाजी की। मार्क वुड से लेकर टॉम हार्टली तक, जैक लीज से लेकर रेहान अहमद तक…यशस्वी ने हर किसी की क्लास ली। यशस्वी के दम पर ही भारत ने 7वें ओवर में 50 का तो 19वें ओवर में 100 रन का आंकड़ा पार कर पाया। दिन का खेल खत्म होने तक बाएं हाथ का यह बल्लेबाज 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 76 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

बेन स्टोक्स कप्तानी में हुए फेल

इंग्लैंड के कप्तान से सबसे पहली और बड़ी चूक यह हुई की वह इस मैच में मात्र एक तेज गेंदबाज के साथ गए। दूसरे ही ओवर में स्पिनर्स के आने से भारतीय गेंदबाजों को हाथ खोलने का मौका मिला और दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने स्पिनर्स को आड़े हाथों लिया। इसके अलावा रिव्यू लेने में भी स्टोक्स ने जल्दबाजी दिखाई। इंग्लैंड ने अभी तक एक भी पूरे सेशन में गेंदबाजी नहीं की है, मगर उन्होंने तीनों रिव्यू गंवा दिए हैं। बैटिंग में तो नहीं, मगर रिव्यू में इंग्लैंड का ‘बैजबॉल’ अंदाज जरूर देखने को मिला।



Source link