IND vs BAN: मीरपुर में हारी हुई बाजी कैसे जीत गया भारत? जानिए ये 4 कारण

27
IND vs BAN: मीरपुर में हारी हुई बाजी कैसे जीत गया भारत? जानिए ये 4 कारण


IND vs BAN: मीरपुर में हारी हुई बाजी कैसे जीत गया भारत? जानिए ये 4 कारण

मीरपुर: भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट मैच में 3 विकेट से हराकर सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया को इस मैच में जीत के लिए 145 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे हासिल करने में उसकी हालत खराब हो गई है। खेल के तीसरे दिन भारतीय टीम ने सिर्फ 45 रन के स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद जब चौथे दिन टीम इंडिया मैदान पर उतरी तो विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका। एक समय तो 74 रन पर टीम के 7 विकेट हो गए थे लेकिन यहां से रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने मिलकर पारी को संभाला और टीम को जीत दिलाई।

अश्विन नाबाद 42 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि अय्यर 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे हार की कगार पर पहुंच चुकी टीम ने मैच को अपने नाम कर लिया।

अय्यर और अश्विन की अटूट पार्टनरशिप

एक तरफ जहां विकेट गिरने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा था तो दूसरी ओर अश्विन और अय्यर ने धैर्य का अनूठा उदाहरण पेश करते हुए अपने पैर क्रीज पर जमाए रखे। शुरुआत में इन दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया लेकिन जैसी टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुंचा इन्होंने बांग्लादेशी गेंदबाजों को गलती करने के लिए मजबूत किया और अपनी साझेदारी को मजबूत करते हुए 104 गेंद में 71 रन जोड़ कर टीम को जीत दिला दी।

अक्सर पटेल का दमदार खेल

लक्ष्य का पीछा करते हुए जब टीम इंडिया ने शुरुआत के तीन विकेट जल्दी गंवा दिए थे तो अक्सर पटेल को नाइट वॉचमैन के तौर पर विराट कोहली और ऋषभ पंत से ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। इस फैसले को लेकर कप्तान और कोच की खूब आलोचना भी हुई लेकिन अक्सर ने वो कर के दिखाया जिसकी उनसे उम्मीद थी। बांग्लादेशी फिरकी गेंदबाजों को मजबूती सामना करते हुए उन्होंने टीम इंडिया के लिए दूसरी पारी में 34 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, जिससे भारत की उम्मीदें बरकरार रही।

श्रेयस अय्यर की शानदार बल्लेबाजी

भारत की इस जीत में श्रेयस अय्यर ने भी मजबूती के साथ बल्लेबाजी में अपना दमखम दिखाया। अय्यर ने पहली पारी में भी टीम इंडिया के लिए 87 रनों पारी खेली थी। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने अश्विन के साथ एक अटूट साझेदारी की। इस दौरान उन्होंने ना सिर्फ अपने विकेट को संभाले रखा बल्कि दूसरे छोर से अश्विन को भी रन बनाने से लिए प्रोत्साहित करते रहे।

अश्विन का ऑलराउंडर खेल

भारत के लिए लक्ष्य का पीछा करते हुए अश्विन ना सिर्फ बल्लेबाजी में बल्कि गेंदबाजी में कमाल का खेल दिखाया। गेंदबाजी में अश्विन ने पहली पारी में टीम इंडिया के लिए चार जबकि दूसरी पारी में उनके खाते में दो विकेट आया। वहीं चौथी पारी में बल्लेबाजी करते हुए अश्विन ने नाबाद 42 रन बनाए जिसमें चार चौके के साथ उन्होंने एक बेहतरीन छक्का भी लगाया। अश्विन को उनके इस बेहतरीन ऑलराउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

IND vs SL: केएल राहुल की टी20 टीम से छुट्टी होनी तय, श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा भी हो सकते हैं बाहर
navbharat times -IND vs BAN, 2nd Test Highlights: अय्यर और अश्विन ने बांग्लादेश के जबड़े से छीन ली जीत, भारत का सीरीज पर 2-0 से कब्जा
navbharat times -Virat kohli: विराट के लिए बुरे सपने की तरह रहा बांग्लादेश दौरा, टेस्ट रिकॉर्ड पर लगा दाग



Source link