IND vs AUS: गया नंबर वन का ताज भारत, बड़े-बड़े नाम नहीं आए काम, ODI रैंकिंग में फिसला भारत

46
IND vs AUS: गया नंबर वन का ताज भारत, बड़े-बड़े नाम नहीं आए काम, ODI रैंकिंग में फिसला भारत


IND vs AUS: गया नंबर वन का ताज भारत, बड़े-बड़े नाम नहीं आए काम, ODI रैंकिंग में फिसला भारत

चेन्नई: पिछले चार साल में घरेलू मैदान पर सारे फॉर्मेट्स में 26 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम को पहली बार हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैच की वनडे सीरीज में बीती रात भारत को 2-1 से हरा दिया। एमए चिदंबरम स्टेडियम में 270 रन के लक्ष्य के जवाब में भारतीय शेर 248 रन पर ही सिमट गए। शुरुआती दो मैच में मिचेल स्टार्क की रफ्तार और स्विंग से पस्त होने के बाद निर्णायक मुकाबले में एश्टन एगर (चार विकेट) और एडम जाम्पा (दो विकेट) ने घरेलू सरजमीं पर भारत की लगातार सीरीज जीत के अभियान पर ब्रेक लगा दिया।

नंबर-1 से फिसली टीम

भारत पर 21 रन की जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने वनडे इंटरनेशनल रैंकिंग्स में पहला स्थान भी हासिल कर लिया। भारतीय टीम दूसरे स्थान पर खिसक गई। भारतीय टीम इसी साल जनवरी में न्यूजीलैंड को घर पर 3-0 से हराकर नंबर 1 बनी थी, इसके बाद, दबदबा जारी रखने के लिए श्रीलंका को 3-0 से हराया था। भारत ने लगातार आठवां वनडे भी जीता और इस साल के अंत में खेले जाने वाले विश्व कप से पहले अच्छी स्थिति में दिख रहा था। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वाइजैग और चेन्नई में लगातार दूसरे और तीसरे वनडे को जीतकर नंबर वन पोजिशन से हमें बेदखल कर दिया।
दोनों ओर से तेज शुरुआत
भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों ओर के ओपनर्स ने तेज शुरुआत दी। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद मिचेल मार्श (47 गेंद में 47 रन) और ट्रेविस हेड (31 गेंद में 33 रन) ने पहले विकेट के लिए 10.5 ओवर्स में 68 रन जोड़कर इसे सही साबित किया। टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा (30 रन, 17 गेंद) और शुभमान गिल (37 रन, 49 गेंद) ने भी तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 9.1 ओवर में 65 रन जोड़े। हालांकि, इसके बाद विराट कोहली (54 रन, 72 गेंद), केएल राहुल (32 गेंद, 50 गेंद) और हार्दिक पंड्या (40 रन, 40 गेंद) ही क्रीज पर डट सके। वैसे इनमें से कोई दबदबे वाला खेल नहीं दिखा सका।

लोअर ऑर्डर ने रन जोड़े
हार्दिक पंड्या के शानदार शुरुआती स्पेल और कुलदीप यादव की फिरकी ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर लगाम कसी, लेकिन उसके पुछल्ले बल्लेबाजों ने 49 ओवर में सिमटने से पहले 269 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में मदद की। हार्दिक ने टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को आउट किया तो कुलदीप ने चेन्नई की मददगार पिच पर ऐसी शानदार गेंद पर एलेक्स कैरी को आउट किया जो ‘बॉल ऑफ द सीरीज’ रही। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप की लेग ब्रेक गेंद पर कैरी चकमा खाकर बोल्ड हुए और इस भारतीय गेंदबाज की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 138 रन था, लेकिन कैरी और मार्क स्टोइनिस (25) के बीच छठे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी तथा शॉन एबॉट (26) और एश्टन एगर (17) के बीच आठवें विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी से मेहमान टीम ने दबदबा बनाया। फिर मिचेल स्टार्क और एडम जाम्पा ने अंतिम विकेट के लिए महत्वपूर्ण 22 रन जोड़े।

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने रोका भारत का विजय रथ, लगातार सात सीरीज जीतने के बाद घर पर पहली हारNavbharat Times -IND vs AUS: सांप और कुत्ते बाद अब लाइव मैच में घुसा खतरनाक शिकारी, देखकर सहमे खिलाड़ी



Source link