पावरप्ले में पेस बैटरी में होगी जंग, किसका पलड़ा भारी, भारत या साउथ अफ्रीका किसे याद आएगी नानी

162
पावरप्ले में पेस बैटरी में होगी जंग, किसका पलड़ा भारी, भारत या साउथ अफ्रीका किसे याद आएगी नानी

पावरप्ले में पेस बैटरी में होगी जंग, किसका पलड़ा भारी, भारत या साउथ अफ्रीका किसे याद आएगी नानी

नई दिल्ली: भारतीय पिचों पर स्पिनर्स का बोलबाला रहता है, लेकिन जब बात टी20 क्रिकेट की आती है तो फिर टीम में शामिल पेसर्स की अहमियत भी बढ़ जाती है और जब सामने साउथ अफ्रीकी टीम खड़ी हो तो फिर पेस पर चर्चा अहम हो जाती है। अमूमन वो पेसर ही होता है जो पावरप्ले में शुरुआती सफलता दिलाकर टीम को लय प्रदान करता है। ऐसे में भारत के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज में मेहमान साउथ अफ्रीकी टीम शुरुआती बढ़त बनाने की कोशिश में रहेगी क्योंकि पेस अटैक के मामले में यहां मेहमानों का अनुभव भारतीय टीम के पेस अटैक से कहीं ज्यादा है।

भारतीय पेसर्स का टी-20 अनुभव

123 मैच 113 विकेट

  • भुवनेश्वर कुमार 59 मैच 58 विकेट
  • हार्दिक पंड्या 54 मैच 42 विकेट
  • हर्षल पटेल 8 मैच 11 विकेट
  • अवेश खान 2 मैच 2 विकेट
  • उमरान मलिक (डेब्यू करना है)
  • अर्शदीप सिंह (डेब्यू करना है)

तीन को पहले मैच का इंतजार
भारत इस सीरीज में छह पेसर्स के साथ उतर रहा है जिसमें से दो उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है जबकि आवेश खान और हर्षल पटेल के पास कुल मिलाकर सिर्फ 10 टी20 इंटरनैशनल मैचों का अनुभव है। साउथ अफ्रीकी टीम में भी शामिल युवा पेसर मार्को यानसेन को टी20 इंटरनैशनल में अपने पहले मैच का इंतजार है। लेकिन 22 साल से यानसेन साउथ अफ्रीका की ओर से पांच टेस्ट और दो वनडे मैच खेल चुके हैं, यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का उन्हें अनुभव है। उनके अलावा टीम में शामिल पांच अन्य पेस बोलर्स भी बंपर अनुभव के साथ मैदान पर उतरेंगे।

साउथ अफ्रीकी पेसर्स का टी20 अनुभव

141 मैच 167 विकेट

  • कागिसो रबाडा- 40 मैच 49 विकेट
  • वेन पर्नेल- 40 मैच 41 विकेट
  • लुंगी एंगिदी- 23 मैच 36 विकेट
  • ड्वेन प्रिटोरियस- 22 मैच 23 विकेट
  • एनरिच नॉर्त्जे- 16 मैच 18 विकेट
  • मार्को यानसेन (डेब्यू करना है)


रबाडा का जवाब भुवी
मेहमान टीम के पास टॉप फॉर्म में चल रहे कागिसो रबाडा हैं जिनके नाम 40 टी20 इंटरनैशनल मैच हैं। वे टीम के पेस अटैक के सबसे अनुभवी बोलर हैं। लेकिन दोनों टीमों को मिलाकर सबसे अनुभवी पेसर ढूंढा जाए तो वो भारत के भुवनेश्वर कुमार हैं। भुवी के नाम कुल 59 टी20 इंटरनैशनल मैच हैं। रबाडा ने हाल ही में खत्म हुए आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हुए 23 विकेट लेकर लीग के तीसरे हाईएस्ट विकेट टेकर रहे। चोट से उबरकर धीरे-धीरे अपनी लय हासिल कर रहे भुवी के हाथ इस आईपीएल सीजन सिर्फ 12 विकेट ही आए, लेकिन इस दौरान पावरप्ले में उन्होंने अपनी बादशाहत साबित की। उन्होंने आईपीएल के पावरप्ले में सर्वाधिक विकेट चटकाने के संदीप शर्मा (53 विकेट) के रेकॉर्ड को अब अपने नाम कर लिया है।

हार्दिक करेंगे पलड़ा भारी
विपक्षी खेमे में सबसे कम अनुभव वाले पेसर एनरिच नॉर्त्जे हैं जिन्होंने 16 मैच अभी तक खेले हैं और 18 विकेट निकाल चुके हैं। टीम में वेन पार्नेल भी हैं जिनके नाम 40 टी20 मैच हैं लेकिन अहम बात यह है कि लंबे समय बाद टीम में वापसी करने वाले पार्नेल ने अपना पिछला टी20 इंटरनैशनल मैच साल 2017 में खेला था। इनके अलावा लुंगी एंगिदी और ड्वेन प्रिटोरियस भी अफ्रीकी टीम के पेस डिपार्टमेंट को धार देने को तैयार हैं। लेकिन इन सबके जबाव में भारत के पास हार्दिक पंड्या हैं जिन्होंने आईपीएल 2022 में अपने खेल से सभी को प्रभावित किया। पिछले कुछ समय से फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे हार्दिक ने बोलिंग में भी अपनी लय हासिल कर ली है और इसका सुबूत उन्होंने आईपीएल के फाइनल में तीन विकेट निकाल कर दिया था।

Source link