जिस शख्स की बदौलत वीरप्पन का हुआ था सफाया, अब उसे जम्मू-कश्मीर में मिली बड़ी जिम्मेदारी

496

जम्मू-कश्मीर में महबूबा मुफ्ती सरकार गिर चुकी है, क्योंकि भाजपा ने पीडीपी सरकार से अपना समर्थन वापिस लिया है और अब जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन भी लागू हो चुका है. वहीं चौथी बार राज्यपाल एन.एन. वोहरा के कार्यकाल में राज्य में राज्यपाल शासन लागू हुआ है. एन.एन. वोहरा ने राज्य की कमान भी संभाल ली है. अब केंद्र सरकार कि अगली रणनीति है, यहां पनप रहें आतंकवादियों पर नकेल कसना. इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्यपाल एन.एन. वोहरा को दो सहाकर नियुक्त किए है, पहले बीबी व्यास और दूसरे सहाकर है के. विजय कुमार.

कौन है विजय कुमार?

विजय कुमार तमिलनाडु कैडर के 1975 बैच के आईपीएस अधिकारी है. वह कश्मीर में 1998-2001 में बीएसएफ के इंस्पेक्टर भी रहा चुके है. उस दौरान सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने आतंकवादियों के खिलाफ जमकर कार्रवाई भी की थी. एक समय ऐसा था जब कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन की साउथ इंडिया के जंगलों में खूब दबदबा देखा जाता था. इस कुख्यात डाकू को पकड़ने के लिए पुलिस ने 20 करोड़ रूपये तक खर्ज किये थे. इसको पकड़ने के लिए तीन राज्यों की पुलिस और सेना को काफी समय लगा था. पर जब आईपीएस विजय कुमार ने इस मामलों को अपने हाथों में लिए तब कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन को पकड़ा लिया गया. इस को पकड़ने के लिए IPS विजय कुमार के नेतृत्व में एक ऑपरेशन कोकून चलाया गया था. इस बहादुर आईपीएस ऑफिसर ने 18 अक्टूबर 2004  को वीरप्पन को मार गिराया था. उन्होंने इस पर एक किताब भी लिखी है.

jammu kashmir ips vijay kumar governor advisor veerappan terrorist 1 news4social -

यह भी पढ़ें: कश्मीर में बीजेपी ने गठबंधन से खींचे अपने हाथ, गिरी महबूबा की सरकार, राज्यपाल शासन होगा लागू

कौन है बीबी व्यास?

बीबी व्यास 60 साल के आईएएस ऑफिसर को गवर्नर एनएन वोहरा का काफी भरोसेमंद माना जाता है. जब बीबी व्यास 31 मई 2018 को राज्य के मुख्य सचिव थे तब उन्होंने इस सेवाकाल में एक साल एक्सटेंशन भी दिया गया है. उनको गिनती उन आईएएस अधिकारी में की जाती है जो देश को बचाने के लिए जाने जाते है. वह एक तेज तर्रार अधिकारी है.

बीवीआर सुब्रमण्यम बने नए मुख्य सचिव

वहीं एक खास रणनीति के देखकर छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस ऑफिसर बीवीआर सुब्रमण्यम को बीबी व्यास की जगह एक मुख्य सचिव बनाया गया है. बीवीआर सुब्रमण्यम 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उन्हें नक्सलियों को धर दबोचने से लेकर नक्सली विचारधारों को खत्म करने का अच्छा खासा अनुभव है. यह पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के निजी सचिव भी रह चुके है. सुब्रमण्यम इससे पहले छत्तीसगढ़ के गृह सचिव के पद पर तैनात थे.

यह भी पढ़ें: बीजेपी ने महबूबा सरकार से समर्थन वापस लेने के पीछे बताई ये बड़ी वजह

नियुक्तियों से संबंधित कैबिनेट की एक बैठक 20 मई बुधवार को हुई थी. इस बैठक की अध्यक्षता पीएम मोदी ने अपने हाथ ली. इस बैठक में बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएएस अधिकारी सुब्रमण्यम को जम्मू कश्मीर का नया सचिव बनाने में मुहर लगी. वहीं  बीबी व्यास और एंटी नक्सल एक्सपर्ट के विजय कुमार को गवर्नर का सलाहकार बनाने पर मुहर लगाई गई थ.