ICC Rankings: हार्दिक का जलवा… पाकिस्तान को ठोकते ही वर्ल्ड क्रिकेट में छा गए पंड्या, ICC ने भी माना लोहा

65
ICC Rankings: हार्दिक का जलवा… पाकिस्तान को ठोकते ही वर्ल्ड क्रिकेट में छा गए पंड्या, ICC ने भी माना लोहा


ICC Rankings: हार्दिक का जलवा… पाकिस्तान को ठोकते ही वर्ल्ड क्रिकेट में छा गए पंड्या, ICC ने भी माना लोहा

दुबई: भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) एशिया कप में पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी की टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में आठ पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। हार्दिक ने 25 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद सिर्फ 17 गेंद में नाबाद 33 रन बनाए और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। यह दर्शाता है कि ऑस्ट्रेलिया में आगामी टी20 विश्व कप में भारत के अभियान में उनकी भूमिका कितनी महत्वपूर्ण होगी।

राशिद खान को भी फायदा

एशिया कप में अफगानिस्तान की धमाकेदार शुरुआत ने भी सभी का ध्यान खींचा है। टीम के खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा मिला है। राशिद खान ने नंबर एक गेंदबाज बनने की ओर कदम बढ़ाए हैं। वह इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद और ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा को पछाड़कर दो स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 708 अंक हैं। राशिद की नजरें अब बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी (716) को पछाड़ने पर टिकी हैं लेकिन शीर्ष पर जोश हेजलवुड (792) ने बड़ी बढ़त बना रखी है।

राशिद के हमवतन मुजीब उर रहमान (660) ने सात स्थान की बढ़त के साथ शीर्ष-10 में प्रवेश किया है। वह आठवें स्थान पर मौजूद भारत के भुवनेश्वर कुमार (661) से पीछे हैं। भुवनेश्वर ने पाकिस्तान के खिलाफ 26 रन पर चार विकेट चटकाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में कोई नया खिलाड़ी नहीं आया है लेकिन पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान 796 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और अपने कप्तान बाबर आजम (810) के साथ शीर्ष दो में शामिल हो गए हैं।

अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई 23 और 37 रन की दो पारियों के साथ तीन स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर हैं। उनके साथी रहमानुल्लाह गुरबाज इस बीच पांच पायदान के फायदे से 29वें स्थान पर पहुंच गए।

वनडे-टेस्ट में भी हुए बदलाव
दक्षिण अफ्रीका पर इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका के कारण कप्तान बेन स्टोक्स तीनों टेस्ट रैंकिंग में आगे बढ़ने में सफल रहे। स्टोक्स ने शतक बनाने के अलावा दोनों पारियों में दो-दो विकेट चटकाए। वह बल्लेबाजी रैंकिंग में नौ स्थान ऊपर 18वें, गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्थान आगे 38वें और ऑलराउंडर सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर की सूची में रविंद्र जडेजा शीर्ष पर कायम हैं।

वनडे रैंकिंग के शीर्ष दस में कोई बदलाव नहीं दिखा। ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के बीच सीरीज चल रही है। टाउन्सविले में वेस्ले मधेवेरे ने अर्धशतक की बदौलत 38 स्थान की लंबी छलांग लगाई है। जिंबाब्वे के उनके साथी रिचर्ड एनगारवा को भी एक स्थान का फायदा हुआ है।

Asia Cup AFG vs BAN highlights: अफगानिस्तान सुपर-4 में पहुंचने वाली पहली टीम, बांग्लादेश की करारी हारnavbharat times -Asia cup 2022: विराट कोहली पर बयान देकर बुरे फंस बाबर आजम, सोशल मीडिया पर अब फैंस ने उड़ाया मजाकnavbharat times -Hardik Pandya IND vs PAK: हार्दिक पंड्या ने छक्का लगाकर दिलाई जीत, रोहित शर्मा हुए गदगद, तारीफ करते नहीं थक रहे



Source link