ICC टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फेरबदल, नंबर वन बनने की कगार पर ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ को नुकसान

2
ICC टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फेरबदल, नंबर वन बनने की कगार पर ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ को नुकसान


ICC टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फेरबदल, नंबर वन बनने की कगार पर ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ को नुकसान

ऐप पर पढ़ें

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड नंबर वन बनने की कगार पर पहुंच गए हैं। हेड को दो स्थान का फायदा हुआ है और अब वह दूसरे नंबर पर काबिज हो गए हैं। उनके फिलहाल 874 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। पहले स्थान पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (883 रेटिंग प्वाइंट्स) हैं। विलियमसन को पछाड़ने के लिए हेड को 10 प्वाइंट्स की जरूरत है। विलियमसन चोटिल होने के कारण कई महीनों से मैदान से दूर हैं। उन्हें कमबैक करने में अभी काफी वक्त लगेगा।

बता दें कि हेड ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे एशेज टेस्ट में मुश्किल हालात में डटकर बैटिंग की थी। उन्होंने पहली पारी में 39 और दूसरी पारी में 77 रन बनाए थे। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को दो पायदान का नुकसान हुआ है। वह चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। उनके 855 रेटिंग अंक हैं। स्मिथ का तीसर टेस्ट में बल्ला कुछ खास नहीं चला। उन्होंने पहली पारी में 22 और दूसरी पारी में 2 रन जुटाए।

स्मिथ की सचिन-लारा और संगकारा से हुई तुलना, हर्षल गिब्स ने खोली पोल

स्मिथ के अलावा मार्नस लाबुशेन को भी दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। वह तीसरे से पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं। लंबे समय तक नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज रह चुके लाबुशेन के 849 रेटिंग अंक हैं। पाकिस्तान के कप्तान और बाबर आजम को भी रैंकिंग में लाभ मिला है। पिछले हफ्ते टॉप-5 से बाहर जाने वाले बाबर तीसरे नंबर पर आ गए हैं। उनके 862 रेटिंग अंक हैं। ऑस्टेलिया के ओपनर उस्मान ख्वाजा 824 अंकों के साथ सातवें नंबर पर विराजमान हैं।

टॉप-10 में भारत का सिर्फ एक प्लेयर है। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (758 रेटिंग अंक) दसवें स्थान पर बरकरार हैं। विराट कोहली (700 रेटिंग प्वाइंट्स) 14वें नंबर पर हैं। वह दो स्थान नीचे खिसके हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को एक पायदान का नुकसान उठाना पड़ा है। वह 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 729 रेटिंग अंक हैं। हालांकि, कोहली और रोहित के पास आज से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अपनी रैंकिंग में सुधार करने का अवसर होगा।

टॉप-10 आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की  रैंकिंग

1) केन विलियमसन – 883

2) ट्रेविस हेड – 874

3) बाबर आजम- 862

4) स्टीव स्मिथ – 855

5) मार्नस लाबुशेन – 849

6) जो रूट – 842

7) उस्मान ख्वाजा – 824

8) डेरिल मिशेल – 792

9) दिमुथ करुणारत्ने – 780

10) ऋषभ पंत- 758



Source link