लगातार चोरी हो रहे आधार से मिलेगा छुटकारा

443

हाल ही के दिनों में आधार कार्ड डेटा चोरी होने के कई मामले सामने आये हैं. इसी महीने की शुरुआत में आईआईटी खड़गपुर के एक पूर्व छात्र और ओला में काम करने वाले सॉफ्टवेयर इजीनियर को कर्नाटक पुलिस ने कई लोगों की आधार कार्ड डीटेल चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. इस तरह की घटनाओं के बाद से ही आधार डेटा और उसमें मौजूद डीटेल्स की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं.

इस तरह से चोरी किया गया था डाटा

पुलिस ने बताया कि 31 साल के अभिनव श्रीवास्तव ने इस साल जनवरी माह में लोगों का डेटा चोरी किया था. इस काम के लिए उसने आधार e-KYC ऐप का इस्तेमाल किया था. हाल ही में यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से हटाई गई है. सेंटर फॉर इंटरनेट सोसाइटी की एक स्टडी में बताया गया था कि 13 करोड़ से ज्यादा आधार कार्ड का डेटा लीक हो चुका है. मशहूर भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की आधार डेटा लीक होने की खबरें भी काफी चर्चा में रही थीं.

Aadhar lock -

UIDAI ने दे रखी हैं ख़ास सुविधाएं

किसी भी इंसान की आधार डेटा को सुरक्षित रखने के लिए यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कई टूल्स दिए हैं. इन्हीं में से एक टूल के ज़रिए कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा लॉक और अनलॉक कर सकता है. हालांकि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन का होना अनिवार्य है, क्योंकि यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया है. ऐसा करने से फिंगरप्रिंट और आइरिस डीटेल जैसी बायोमेट्रिक डेटा को बाहरी एजेंसियां इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी.

कैसे लॉक करें बायोमेट्रिक डेटा:

  • इस काम के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना पड़ेगा.
  • इसके बाद होमपेज पर दी गई Aadhaar Service में Lock/Unlock Biometrics के विकल्प पर क्लिक करें.
  • यहाँ क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना आधारकार्ड नंबर डालकर लॉगिन करना होगा.
  • लॉगिन करने के लिए आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा, उसके बाद Send OTP पर क्लिक करें.
  • फिर अपने फ़ोन नंबर पर आये OTP को डालें और लॉगिन करें.
  • अब लॉक इनेबल करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर Enable पर क्लिक कर दें. ये प्रक्रिया प[उरी होने के बाद आपको “Congratulation! Your Biometrics is Locked” लिखा मिलेगा.

अनलॉक भी कर सकते हैं अपनी बायोमेट्रिक डेटा

बायोमेट्रिक डेटा को अनलॉक करने के लिए आपको फिर से लॉगिन करना होगा. लॉगिन के लिए आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड और OTP डालना पडेगा. इसके बाद आपको Unable और Disable के दो विकल्प मिलेंगे. जिसमे आप सिक्योरिटी कोड डालकर Unable पर क्लिक कर दें.