सीवर की सफाई कैसे करवाएं दिल्ली जल बोर्ड और Municipal Corporation से, जानिए नंबर

7276
Sewer cleaning number
Sewer cleaning number

यदि आपके क्षेत्र में भी सीवर की सफाई नहीं हुई है और आप इस समस्या से परेशान हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं. हम आपको वो जानकारी देने जा रहें हैं, जिससे आप घर बैठे सीवर की सफाई करा पाएगें. इसके लिए आपको ये जानना जरूरी है कि आपके क्षेत्र में जो सीवर हैं, वो किस विभाग के अंतर्गत आता हैं.


सबसे पहले बता दें कि सीवर ढ़क्कन के हिसाब से दो तरह के होते हैं. एक के ढ़क्कन का आकार गोल होता है तथा एक के ढ़क्कन आकार वर्गाकार या आयताकार होता है. जिस सीवर का ढ़क्कन गोल होता है, वो दिल्ली जल बोर्ड के अंतर्गत आता हैं तथा जिस सीवर का ढ़क्कन वर्गाकार या आयताकार होता है वो Municipal Corporation of Delhi (MCD) के अंतर्गत आता है.

Delhi Jal Board


अब देखते हैं कि इनकी सफाई के लिए आप कहां शिकायत दर्ज करा सकते हैं. सबसे पहले जिस सीवर का ढ़क्कन गोल होता हैं. उसके बारे में देखते हैं-
आप दिल्ली जल बोर्ड में 1916 ( Toll Free ) पर काॅल कर सकते हैं. यहां पर आपकी शिकायत दर्ज होगी. जो बाद में आपके क्षेत्र के JE को भेजी जाएगी. आपकी समस्या को solve करने के लिए 24 working hours का समय होता हैं. एक दिन में 8 घंटे होते हैं तो लगभग मान लिजिए 3 दिन के अंदर – अंदर आपके क्षेत्र के सीवर की सफाई हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : Asia Cup 2020: कब होगा,कहां होगा और कौन कौन सी टीम खेलेंगी


अब देखते हैं कि जिस सीवर का ढ़क्कन वर्गाकार या आयताकार होता है. उसके लिए क्या कर सकते हैं –
इसके लिए अगर आप शिकायत दर्ज कराते हैं तो 24 घंटे से 48 घंटे का समय लगता है, नीचे दिए गए नंबरों पर काँल करके आप सीवर की सफाई करा सकते हैं –
North Delhi , 011 – 155304
Centeral Delhi – 011 – 155305
East Delhi , 011 – 155303
अगर आप किसी दूसरे क्षेत्र के नंबर पर काँल करेंगें तो भी आपको वहां से आपके क्षेत्र में MCD का नंबर वहां से उपलब्ध हो जाएगा.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.