Home क्या आप जानते हैं पतंजलि गुरूकुल आचार्यकुलम में Admission कैसे पाएं ?

पतंजलि गुरूकुल आचार्यकुलम में Admission कैसे पाएं ?

0
1026
पतंजलि गुरूकुल आचार्यकुलम में Admission कैसे पाएं ?
पतंजलि गुरूकुल आचार्यकुलम में Admission कैसे पाएं ?

पतंजलि गुरूकुल आचार्यकुलम में Admission कैसे पाएं ? ( How to get admission in Patanjali Gurukul Acharyakulam ? )

पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में तो आपने सुना ही होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पतंजलि की तरफ से गुरूकुल आचार्यकुलम का भी आरंभ किया जा चुका है. इसको आज के दौर का मॉडर्न गुरुकुल भी कहा जाता है जहां पर आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ वेद की शिक्षा और संस्कृत भी पढ़ाई जाती है. इसी कारण अपने बच्चों का दाखिला गुरूकुल आचार्यकुलम में कराने के इच्छुक पैरेंटस के मन में सवाल आता है कि इसमें दाखिला कैसे होता है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

dtqlmxuvyaahumd 1612420282 -
पतंजलि आचार्यकुलम

कैसे होता है दाखिला –

इसमें दाखिले के लिए पूरे भारत में प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाता है. यह परीक्षा दिसंबर के दूसरे सप्ताह में कराई जाती है. जिसमें सामान्य ज्ञान , अंग्रेजी , रिजनिंग तथा करेंट अफेयर्स से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं. इसकी परीक्षा के लिए पूरे देश में कई जगह परीक्षा केंद्र बनाए जाते हैं. परीक्षा में लगभग 500 बच्चों को पहले राउंड के लिए चुना जाता है. पहले राउंड में चुने गए बच्चों और उनके माता-पिता को 7 दिन के लिए हरिद्वार आचार्यकुल में ही रखा जाता है. 7 दिनों के बाद फिर एक परीक्षा ली जाती है तथा उनकी योग्यता को परखा जाता है. जिसके बाद 160 बच्चों को आचार्यकुलम में दाखिले के योग्य माना जाता है. जिसमें 80 लड़के तथा 80 लड़कियां होती हैं. दाखिले की सीटें समय समय पर बदल सकती हैं. इसके बारे में आप उनकी साइट से अपडेट ले सकते हैं.

hqdefault -
पतंजलि गुरूकुल आचार्यकुलम

किस कक्षा में होता है दाखिला-

इसमें दाखिले की बात करें, तो 5 वीं तथा 9 वीं कक्षा में छात्र और छात्राओं का दाखिला लिया जाता है. कक्षा 6 तथा 7 में केवल लड़कियों का दाखिला लिया जाता है. आचार्यकुलम में 5 वीं कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक की पढाई करवाई जाती है. इसकी शुरूआत 2013 में की गई थी.

Copy

यह भी पढ़ें: क्या कॉलेज में assistant professor बनने के लिए पीएचडी अनिवार्य है ?

फीस कितनी लगती है ?

आचार्यकुलम में पांचवी में जब दाखिला होता है तो बच्चे से 1 साल के 2,02,000 लिए जाते हैं जिसमें ट्यूशन फीस के साथ साथ बच्चे के रहने खाने का खर्चा भी शामिल होता है. इसमें 30,000 रुपये इंप्रेस्ट के नाम के माने जाते हैं. इस फीस को दो किस्तों में दिया जा सकता है. इसके अलावा फीस में भी समय समय पर बदलाव किया जा सकता है. इसके लिए बेहतर होगा कि जिस वर्ष आप बच्चे का दाखिला करवाना चाहते हैं, तब फीस की जानकारी ले लें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.