दिल्ली सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ कैसे उठाएं

737
दिल्ली मुफ्त राशन
दिल्ली मुफ्त राशन

कोरोना वायरस के भारत में प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया. जिसके बाद दिन भर मजदूरी करके आपना पेट भरने वाले गरीब लोगों के सामने खाने की समस्या पैदा हुई. जिसको देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार लोगों को मुफ्त में राशन देने के लिए योजना बनाई. जिससे मजदूरी ना कर पाने के कारण लोगों को भूख की समस्या का सामना ना करना पड़ें.    

अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं. तो उसका लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होती है. लेकिन दिल्ली में काफी मात्रा में ऐसे लोग भी हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं. इस समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने Temporary Ration Coupon  जारी कर दिया है. जिसको लेकर आप दिल्ली सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस Temporary Ration Coupon के माध्यम से दिल्ली के आर्थिक रूप से कमज़ोर लोग  राशन की दुकान से राशन की प्राप्ति कर सकते है.

download 1 2 -
मुफ्त राशन

यदि आप e Coupon Ration Card Delhi के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो दिल्ली सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है तथा नि:शुल्क राशन की प्राप्ति कर सकते है. Delhi Ration Coupon के ज़रिये राज्य के गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध कराना जिससे वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके. दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली का अब कोई गरीब परिवार भूखा नहीं रहेगा.

download 6 -
मुफ्त राशन

सर्वप्रथम आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट delhi.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा जिसमें आपको Apply for Temporary Ration Coupon का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा. इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा. इसके बाद आपके मोबाइल पर आए OTP या वन टाइम पासवर्ड को आपको आपकी स्क्रीन पर Show हो रहे बॉक्स में डालकर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करें.

यह भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस की वैकेंसी कब कब आती है?

इसके बाद  Submit के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा यहाँ आपको सबमिट न्यू एप्लीकेशन पर क्लीक करना है. आपके सामने Delhi Temporary Ration Coupon  Form खुल जाएगा. इस कूपन को मूल आधार कार्ड के साथ राशन केंद्र पर ले जाएं और अपना राशन एकत्र करें.