Home राजनीति योगी आदित्यनाथ पर कितने मुकदमें दर्ज हैं और कब लगे ?

योगी आदित्यनाथ पर कितने मुकदमें दर्ज हैं और कब लगे ?

7804
योगी आदित्यनाथ
योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ पर कितने मुकदमें दर्ज हैं और कब लगे ? ( How many cases have been filed against Yogi Adityanath and when )

योगी आदित्यनाथ वर्तमान में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री हैं. इनका मूल नाम अजय सिंह बिष्ट था. ये भारतीय जनता पार्टी से संबंध रखते हैं तथा एक हिंदूवादी छवि के लिए भी जाने जाते हैं. इन्होंने हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना भी की है. योगी आदित्यनाथ का विवादों से गहरा नाता रहा है. जिसके कारण इनके ऊपर केस भी दर्ज किए गए. राजनेता होने के साथ साथ इनके ऊपर कई केस भी दर्ज है. जिनकी जानकारी उन्होंने 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के हलफनामें में दी थी.

download 2 2 -
योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ पर दर्ज केस-

1999 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगीआदित्य नाथ पर महाराजगंज जिले में IPC की धारा 147 (दंगे के लिए दंड), 148 (घातक हथियार से दंगे), 295 (किसी समुदाय के पूजा स्थल का अपमान करना), 297 (कब्रिस्तानों पर अतिक्रमण), 153A (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 307 (हत्या का प्रयास) और 506 (आपराधिक धमकी के लिए दंड) के मामले दर्ज किए गए थे. इसी साल महाराजगंज में ही इनपर धारा 302 (मौत की सजा) , 307 (हत्या का प्रयास) 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान) और 427 (पचास रुपये की राशि को नुकसान पहुंचाते हुए शरारत) के तहत भी मामले दर्ज किए गए थे.

download 5 -
योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर मामला-

साल 2006 की बात करें, तो इस साल भी योगी आदित्यनाथ पर गोरखपुर में IPC की धारा 147, 148, 133A (उपद्रव को हटाने के लिए सशर्त आदेश), 285 (आग या दहनशील पदार्थ के संबंध में लापरवाही), 297 (कब्रिस्तानों पर अतिक्रमण) के मामले दर्ज किए गए थे. 2007 में भी गोरखपुर के मामले में धारा 147, 133A, 295, 297, 435 और 506 के तहत मामला दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी अगर नंदीग्राम से चुनाव हारी है तो मुख्यमंत्री कैसे बनी ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोरखपुर दंगों के दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया था. दंगों के दौरान एक युवक के मारे जाने के बाद बिना प्रशासन की अनुमति के योगी ने शहर के मध्य श्रद्धान्जली सभा आयोजित की थी और कानून का उल्लंघन किया था.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.