सवाल 22 – Google को हमारे बारे में जानकारी कैसे मिलती है?

429
सवाल 19 – Google को हमारे बारे में जानकारी कैसे मिलती है?

गुगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन है. जिसमें आप कुछ भी सर्च करोगे, तो वह जरुर मिलेगा. यह तो हर कोई जानता है, लेकिन इसका जबाब यहाँ पर खत्म नही होता है. यह बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो सर्च के साथ- साथ बिजनेस भी करती है. गुगल आपको सारी सुविधा प्रदान करता है. इसका अपना खुद का ब्राउजर है, जिसका नााम क्रोम है. गुगल का खुद का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम भी है जिसके जरिए वह पैसे कमाता है. गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज़ तथा सर्गेई ब्रिन ने की, लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे है कि गुगल को आपके बारे में जानकारी किस तरह से मिलती है

imgpsh fullsize anim 2 6 -


Google को कैसे मिलती है जानकारी
गुगल लोकेशन हिस्ट्री को टाइमलाइन बनाके रखता है. आप कब कौन सी जगह पर है इसकी पूरी जानकारी गूगल के पास रहती है


आपकी सर्च हिस्ट्री पे लगातार नजर रखता है. उससे आपने जितना भी डाटा का इस्तेमाल किया होगा गुगल आपको उसका विज्ञापन दिखाता है. यही वजह है कि गूगल में अगर आप किसी भी चीज को सर्च करते है तो बाद में उसी सर्च की हुई चीज से जुडी विज्ञापन अन्य वेबसाइट पर भी दिखने लगता है. अगर आप किसी भी चीज को सर्च करते है तो वह अन्य वेबसाइट पर भी नजर आयेगा


क्रोम ब्राउज़र आपकी गूगल सर्च/ब्राउज़िंग पर डायरेक्ट नजर रखता है. दूसरे ब्राउज़र में गूगल सर्च करेंगे तो गूगल को इक्क्ठा की हुई सर्च डाटा पर ज्यादा रिसर्च करनी रहती है. पर क्रोम ब्राउज़र आसानी से पता कर लेता है की आपने क्या सर्च किया, कौन सी वेबसाइट पर क्या कर रहे है.

imgpsh fullsize anim 1 8 -


गूगल उत्पाद और एंड्राइड OS जीमेल आने जाने वाले सारे ईमेल के कंटेंट पे भी नजर रखता है। यहाँ तक की ड्राफ्ट में पड़े ईमेल पर भी गुगल की नजर होती है. सबके पास एंड्राइड है और किसी न किसी रूप में, कभी मोबाइल में तो कभी टीवी में, कभी फिटनेस बैंड में इसका इस्तेमाल होता है.
गूगल कीबोर्ड आपकी टाइपिंग पे नजर रखता है और डाटा भेजता है जैसे की आप कौन सा वर्ड ज्यादा इस्तेमाल करते है, कितनी बार वगैरह इत्यादि सभी की जानकारी रखता है.


आजकल सभी लोग जीमेल का इस्तेमाल करते है. एंड्राइड में पहले से ही गूगल प्रोडक्ट —मैप, असिस्टेंट, कांटेक्ट, यूट्यूब पैकेज में आता है. आपने यूट्यूब में कौन सी चीज लाइक की है कौन सी डिस्लाइक ये सभी स्टोर कर लेता है.


मैप का इस्तेमाल आजकल सभी करते है. बता दें कि गुगल आपकी लोकेशन को भी देखता है मैप में अगर आप ज्यादा एक्टिव रहते है, ऐसा भी तो हो सकता है कि आपकी कई सारी व्यक्तिगत जानकारी पब्लिक हो, जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, जेंडर आदि.


अब तो धीरे धीरे कंप्यूटर में भी क्रोम OS आ रहा है. ट्रैक की हुई डाटा का इस्तेमाल करके गूगल आपकी एक डिजिटल प्रोफाइल बनाकर रखता है जिसमे आपसे जुडी जानकारी रखी होती है।
सभी वेबसाइट पर विज्ञापनों के जाल होते है, जब भी आप किसी वेबसाइट पर विज्ञापन देखे तो समझ जाए की वहां पर गूगल एनालिटिक्स मौजूद है. और उसको पता होता है कि आप उस वेबसाइट पर क्या कर रहे है.

imgpsh fullsize anim 53 -


इससे बचने के तरीके
इसके लिए आपको गूगल प्रोडक्ट छोड़ना होगा एंड्राइड, जीमेल, यूट्यूब, मैप, गूगल सर्च, वो वेबसाइट जहां पर गूगल के एड है, लेकिन ऐसा करना किसी के लिए भी नामुनकिन है.


गूगल माय एक्टिविटी पेज पर आपको लेफ्ट साइड में “एक्टिविटी कण्ट्रोल” का टैब मिलेगा. वहां पर आप अपनी प्राथमिकता के अनुसार, लोकेशन जैसी अन्य एक्टिविटी को चालू बंद कर सकते है. इसी पेज पर आपको “डिलीट आल” का भी ऑप्शन मिलेगा, जिसे देखकर आपको और भी जानकारी मिल सकती है.


एंड्राइड प्राइवेसी सेटिंग, गूगल एप्प की सेटिंग और कीबोर्ड इत्यदि की सेटिंग में डाटा भेजने वाले ऑप्शन को ऑफ कर दे.


माय गूगल अकाउंट में आपको “गूगल पर्सनल इंफॉर्मेशन” वाला टैब मिल जाएगा, वहा पर कुछ जानकरी जैसे की फोटो, जन्म तिथि, व जेंडर इनमे से कुछ जानकारी सार्वजनिक सेट हुआ हो सकता है, उसे आप प्राइवेट कर सकते है.


आपके एंड्राइड में गूगल एप्प्स इनस्टॉल किये हुए आते ही है. ये सारे एप्प एक साधारण यूजर आसानी से अपने फ़ोन से डिलीट नहीं कर पाते है. ये सब एप्प्स को निष्क्रिय करने की कोशिश करे.
अगर आपको एंड्राइड सिस्टम की अच्छी जानकारी है तो रुट और कस्टम OS का प्रयोग करे, उसमें गूगल प्रोडक्ट कम से कम मौजूद होगा. गूगल सर्च की जगह डक डक गो का इस्तेमाल करे.लोकेशन हमेशा ऑफ रखे. बिना समझे एप्प्स को लोकेशन परमिशन न दे.


ऐसा करने से आप अपने पर्सनल जानकारी पर थोड़ा बहुत कंट्रोल कर सकते है इसके साथ-साथ आप अपनी सभी सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते है

यह भी पढ़ें : सवाल 20 – 18 साल का होने पर कानूनी रूप से क्या-क्या कर सकते हैं ?

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद