जानिए मॉनसून के वायरल से कैसे बचा जा सकता है

0
जानिए मॉनसून के वायरल से कैसे बचा जा सकता है

यह सभी जानते है कि बारिश के चलते कई जगहों पर जल भराव व गंदगी देखने को मिल ही जाती है, साथ ही इस गंदगी और जगह-जगह पानी के भर जाने से मच्छर और हानिकारक बैक्टीरियां जन्म लेते है. जो हर किसी के लिए काफी नुकशान देह होते है.

मॉनसून के इस मौसम में सबसे ज्यादा फ़्लू देखने को मिलता है. जिसे इंफ़्लूएंज़ा भी कहा जाता है यह एक प्रकार का वायरल होता है, जिसे मानव शरीर में होने वाला संक्रामक रोग कहा जाता है. इसी दौरान स्वाईन फ्लू भी फैलता है. बताते चलें कि यह फ्लू का ही एक प्रकार है, जिसे मानव के लिए सबसे ज्यादा घातक कहा है.

Install Kare Flipcart App aur Paaye Rs.500 PayTm Par Turant

इस मौसम में आपको पानी व हवा के जरिए कई बीमारियां हो सकती है. क्योंकि हवा पानी के जरिए बैक्टीरियां आपके खाने और शरीर तक पहुंच जाते है. जिससे आपको बुखार, फ्लू हाथ पैरों ने दर्द, जोडों में दर्द, खॉसी, डेगू आदि जैसी बीमारी जकड़ लेती है. अगर आप थोडी सी सावधानी बरतेगे तो आप इन बीमारियों से बच सकते है.

बचाव के तरीके
वायरल बुख़ार, मौसम बदलने के साथ वातावरण में आए कीटाणुओं से होने वाले बुख़ार को कहते हैं. ये हवा और पानी के ज़रिए फैलते हैं. इससे बचने के लिए आपको खाने से पहले हाथ धोना सबसे ज़्यादा जरूरी है. कहीं न कहीं हम उसमें लापरवाही कर जाते हैं. जिसके कारण एक खतरनाक बीमारी होने की पूरी संभावना रहती है, इसके साथ ही अपने खान पान का भी ध्यान रखें.

इस समय सबसे ज़्यादा फ़्लू देखने को मिलता है, जिसे इंफ़्लूएंज़ा भी कहते हैं. जिससे बचने के लिए वैक्सीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सभी जानते है कि यह बिमारियां हर साल आती रहती है. अगर आपको वैक्सीन का इस्तेमाल करने से कम होता है. इसके अलावा इन दिनों में भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें. ऐसी जगहों पर बीमार व्यक्ति के खांसने या छींकने से दूसरे लोग संक्रमित हो सकते हैं.

चिकनगुनिया और डेंगू भी वायरस से होने वाली बीमारियां हैं जो मच्छर के काटने से होती हैं. इसके लिए आप अपने घरों को साफ रखें, कूलर, चिड़िया के बर्तन, गड्ढे, गमलों और टायर आदि में ज़्यादा दिनों तक पानी न इकट्ठा न होने दें. इससे मच्छर पनपने लगते हैं. और आप बीमारी का शिकार हो जाते है.

यह भी पढ़ें : सवाल 106- फटा हुआ दूध सेहत के लिए किस प्रकार फायदेमंद है?

इन सभी बीमारियों से बचने के लिए आप अपने डॉक्टर से भी सलाह ले. अगर आपको कोई बीमारी होती है. तो डाक्टर के पास तुरंत ही जाएं, क्योंकि यह बिमारियां जानलेवा हो सकती है.