भारत के अलावा, इन देशों में सबसे ज्यादा बोली जाती है हिन्दी भाषा

1119
Hindi-language

हिन्दुस्तान में हिन्दी भाषा को राज भाषा का दर्जा प्राप्त है और बड़ी तादाद में लोग यहां अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में हिन्दी भाषा का प्रयोग करते हैं। वैसे तो हिन्दी के अलावा भारत में कई और भी भाषाएं हैं। मगर देश में हिन्दी मातृभाषा है और लोग इसे बोलना बेहद पसंद करते हैं। भारत के अलावा इन देशों में भी हिन्दी भाषा बोली जाती है।

Hindi spoken countries -

1- सिंगापुर– एशिया महाद्विप में सिंगापुर वैसे तो छोटा-सा देशा है और यहां की राष्ट्रीय भाषा ‘माली’ है, लेकिन बड़ी संख्या में यहां भारतीयों के रहने से हिन्दी भाषा अधिक बोली जाती है।  दूसरे मुल्कों में हिन्दी भाषा बोलने की बात की जाए तो सिंगापुर में सबसे ज्यादा हिन्दी बोली जाती है।

2- बांग्लादेश– बांग्लादेश वैसे तो भारत का हिस्सा था, लेकिन 1971 की लड़ाई के बाद इस पूरा देश बना दिया गया। यहां मुस्लिमों की संख्या ज़्यादा है, फिर भी यहां हिन्दी भाषा बड़े पैमाने पर बोली जाती है।

3- नेपाल– नेपाल भारत का पड़ोसी देश है और यहां की राष्ट्रीय भाषा नेपाली है। हिन्दी भाषा भी यहां बोली जाती है। इसके अलावा, मैथिली व भोजपुरी बोली भी यहां बोली जाती है।

4- थाईलैंड–  थाईलैंड का आधिकारिक भाषा इंग्लिश यानी अंग्रेज़ी है। हालांकि, यहां भारतीय मूल के लोग भी रहते हैं जिसके कारण यहा हिन्दी भाषा बोली जाती है।

5- पाकिस्तान– पाकिस्तान एक इस्लामिक मुल्क है, लेकिन वहां हिन्दुओं की संख्या भी ज़्यादा है। इस लिहाज़ से वहां हिन्दी भाषा भी बोली जाती है।

ये भी पढ़ें : जानिए ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे क्यों बना होता है X का निशान?